देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में मानसून की बारिश आफत बनकर बरस रही है। गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर लिनचौली और भीमबली यात्रा पड़ाव स्लाइडिंग जोन बन चुके हैं, जिनमें बारिश के दौरान भूस्खलन औरपत्थर गिर रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने बारिश के दौरान इन क्षेत्रों में यात्रा की अनुमति नहीं देने का निर्णय लिया है। उधर, भारी बारिश के चलते चमोली जिले के चार ब्लॉकों के करीब 40 पैदल मार्ग जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे करीब सौ गांव प्रभावित हैं। ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे लंगासू के पास दोपहर में करीब दो घंटे बाधित रहा। इस दौरान एक हजार से अधिक यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी। प्रदेश में 32 संपर्क मार्ग अवरुद्ध हैं। 

उत्तरकाशी, टिहरी और पौड़ी में कहीं-कहीं मध्यम बारिश हुई। चमोली जिले में रविवार शाम से सोमवार सुबह तक मूसलाधार बारिश हुई, जिससे घाट, दसोली थराली, देवाल ब्लॉक के अंतर्गत 40 से अधिक ग्रामीण पैदल मार्गों में से कुछ क्षतिग्रस्त हो गए हैं। 

कुमाऊं में आफत बन रही बारिश

कुमाऊं मंडल में मुनस्यारी से हरकोट जाने वाले मार्ग पर पुलिया बहने से ग्रामीण जान हथेली पर रखकर आवाजाही कर रहे हैं। तल्ला जोहार के बांसबगड़ क्षेत्र के धामी गांव में भूस्खलन से एक मकान खतरे की जद में आ गया है और बिजली पोल भी गिरने की कगार पर है। तवाघाट-नारायण आश्रम मार्ग और दारमा मार्ग यातायात के लिए बंद हैं। नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। मुनस्यारी-मिलम मार्ग में चिलमधार के पास मलबा आने से मार्ग बंद हो चुका है। चंपावत जिले में टनकपुर से चंपावत के बीच हाईवे पर स्वाला, टिफिनटॉप, अमोड़ी, अमरू बैंड में लगातार मलबा गिर रहा है। 

दून में दिनभर छाये रहे बादल

रविवार रात करीब 11 बजे बारिश थमने के बाद सोमवार पूरे दिन देहरादून के साथ ही आसपास के क्षेत्रों में हल्के बादल छाये रहे। इस दौरान कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई। सोमवार को दून का अधिकतम तापमान 30.4, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 21.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि मसूरी का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20.7 और 14.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के नौ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, पौड़ी और चमोली में मकान क्षतिग्रस्त

यह भी पढ़ें: केदारनाथ पैदल मार्ग पर आवाजाही शुरू, बदरीनाथ हाइवे अवरुद्ध; 1200 यात्रियों को रोका

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस