Move to Jagran APP

दून समेत सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेशभर में मानसून की भारी बारिश की चेतावनी के बावजूद पिछले 24 घंटे में राहत की फुहारें तक नहीं पड़ रही हैं। हालांकि अब मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2019 06:32 AM (IST)
दून समेत सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

जागरण संवाददाता, देहरादून: प्रदेशभर में मानसून की भारी बारिश की चेतावनी के बावजूद पिछले 24 घ्ाटे में गर्मी व उमस ने बेहाल कर रखा है। हालांकि, कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई, लेकिन उमस राहत नहीं मिली। बुधवार सुबह नैनीताल में 53.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

loksabha election banner

देहरादून और आसपास के इलाकों में शाम के समय बौछारें पड़ीं, लेकिन आधा शहर सूखा ही रहा। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान रुड़की में 39.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार एवं शुक्रवार को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, हरिद्वार, टिहरी व ऊधमसिंह नगर जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए जिला प्रशासन को एहतियात बरतने की सलाह दी है।

बुधावार सुबह शहर में घने बादल छाये रहे, उम्मीद थी कि दिन तक बारिश होगी, लेकिन नौ बजे बाद आसमान साफ हुआ और दिनभर चटख धूप खिरी रही, जिससे गर्मी एवं उमस बढ़ गई। बुधवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 35.4, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 26.3 डिग्री रहा। हिल स्टेशन मसूरी में भी गर्मी से सुकून नहीं है। यहां अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक 26.7, जबकि न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस रहा। उधर, चारधाम सहित हेमकुंड साहिब में मौसम बदला हुआ रहा, लेकिन बारिश नहीं होने से यात्रा जारी रही। दिन के समय चमोली में बादलों की लुका-छिपी चलती रही।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि गुरुवार से अगले 48 घंटे प्रदेशभर में मानसून की बारिश का दौर चलेगा। विशेषकर सात जिलों में भारी बारिश की आशंका है। जान-माल की सुरक्षा के मद्देनजर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। सप्ताह में 73 फीसद कम बारिश हुई

26 जून से तीन जुलाई के बीच एक सप्ताह के भीतर मानसून सक्रिय होने के बावजूद उत्तराखंड में बारिश सामान्य से 73 फीसद कम हुई। सभी 13 जिलों में बारिश सामान्य से कम हुई। इस सप्ताह सबसे कम बारिश चमोली में सामान्य से 99 फीसद, अल्मोड़ा में सामान्य से 97 फीसद, बागेश्वर में 96 फीसद, रुद्रप्रयाग में 82 फीसद, उत्तरकाशी में 77 व उधम सिंह नगर में 73 फीसद कम बारिश हुई।

---

यहां बड़ा अधिकतम तापमान

शहर, अधि., न्यूतम.

मसूरी, 26.7, 15.3

हरिद्वार, 37.3, 25.2

पंतनगर, 36.9, 22.1

मुक्तेश्वर, 23.3, 16.3

चंपावत, 24.5, 15.6

पिथौरागढ़, 29.2, 19.0


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.