Move to Jagran APP

उत्तराखंड सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच वसीम जाफर बोले, टीम में डालूंगा जीतने की आदत

उत्तराखंड सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम के नवनियुक्त मुख्य कोच वसीम जाफर का का कहना है कि-मुझे मैच जीतने की आदत है और यही आदत उत्तराखंड की टीम में डालना मेरा लक्ष्य है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 08:27 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 09:05 PM (IST)
उत्तराखंड सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच वसीम जाफर बोले, टीम में डालूंगा जीतने की आदत
उत्तराखंड सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच वसीम जाफर बोले, टीम में डालूंगा जीतने की आदत

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड की सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम के नवनियुक्त मुख्य कोच एवं पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर का का कहना है कि-मुझे मैच जीतने की आदत है और यही आदत उत्तराखंड की टीम में डालना मेरा लक्ष्य है। इसके लिए जरूरी है कि खिलाड़ी मैच में सर्वाइव करने की बजाय जीतने के लिए खेलना सीखें। उत्तराखंड के खिलाड़ियों को यही सिखाना मेरा पहला काम होगा, जिससे यह टीम क्रिकेट के नेक्स्ट लेवल पर पहुंचे। 

loksabha election banner

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) ने वसीम जाफर को  सोमवार को ही सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम जिम्मेदारी सौंपी थी। जिसके बाद दैनिक जागरण ने जाफर से उत्तराखंड की क्रिकेट टीम को लेकर भविष्य की योजनाओं और तैयारी पर बातचीत की। फिलहाल वसीम जाफर मुंबई में हैं और जल्द ही उनके उत्तराखंड पहुंचने की उम्मीद है।

देश में शायद ही क्रिकेट का कोई शौकीन होगा, जो दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर के नाम से परिचित न हो। बीती मार्च में क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कह चुके जाफर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपनी बेहतरीन तकनीक और रिकॉर्डो के चलते एक अलग मुकाम हासिल किया है। यही वजह है कि सीएयू ने उन्हें उत्तराखंड की सीनियर टीम के लिए बतौर मुख्य कोच चुना है। 

बातचीत के दौरान वसीम जाफर ने कहा कि उत्तराखंड के खिलाड़ियों को खेल की अच्छी तकनीक सिखाना पहला काम होगा। क्रिकेट से मैंने जितना सीखा है, उसके हिसाब से टीम को सफल बनाने के लिए मैच जीतना बहुत जरूरी है। खिलाड़ियों में अंतिम गेंद तक मैच को जीतने की सोच विकसित करनी होगी।

35 साल में जो सीखा है, वह सिखाने की कोशिश करूंगा

बकौल जाफर, मैंने 35 साल क्रिकेट खेला है। ऐसे में बतौर कोच मैं एक खिलाड़ी की परेशानी को जल्दी समझ सकता हूं। मैं उनकी परेशानियों को दूर करने की पूरी कोशिश करूंगा। जो कुछ भी क्रिकेट से सीखा है, वह सब उत्तराखंड के खिलाड़ियों को सिखाने का प्रयास पूरी ईमानदारी से करूंगा।

यहां प्रतिभाओं की कमी नहीं

सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम के नए कोच जाफर ने कहा कि उत्तराखंड की टीम ने पहले ही सत्र में प्लेट ग्रुप से इलीट के लिए क्वालीफाई कर सभी टीमों को चौंका दिया था। इससे एक बात तो साफ है कि यहां प्रतिभाओं की कमी नहीं है। उत्तराखंड में क्रिकेट के लिए अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर है। जो यहां के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में एंट्री दिलाने में काफी मददगार होगा।

दीपक, अवनीश व सौरभ के खेल से प्रभावित

नवनियुक्त कोच वसीम जाफर ने बातचीत के दौरान उत्तराखंड के गेंदबाज दीपक धपोला, बल्लेबाज अवनीश सुधा और सौरभ रावत का नाम लेकर उनके खेल की प्रशंसा की। बकौल जाफर, इन खिलाड़ियों के खेल ने उन्हें काफी प्रभावित किया।

महिला खिलाड़ियों की क्षमता बढ़ाना प्राथमिकता: संजय पांडे

सीएयू ने उत्तराखंड की सीनियर महिला टीम का हेड कोच संजय पांडे को नियुक्त किया है। दैनिक जागरण ने उनसे भी भविष्य की तैयारियों को लेकर बातचीत की। जिसमें संजय ने कहा कि यह टीम मेरे लिए बिल्कुल नई है। मुझे महिला टीम को कोचिंग देने का 10 से 12 साल का अनुभव है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Cricket: वसीम जाफर बने उत्तराखंड की सीनियर पुरुष टीम के कोच 

कहा कि जहां तक सुना है उत्तराखंड में महिलाओं के लिए घरेलू टूर्नामेंट आयोजित नहीं हुए हैं। यह मेरे लिए सबसे बड़ी चुनौती है। मैंने महिला टीम के पिछले साल के प्रदर्शन का रिव्यू किया है। फिलहाल मैं झारखंड में हूं। उत्तराखंड आने पर सबसे पहले खिलाड़ियों की क्वालिटी, स्ट्रेंथ आदि का परीक्षण करूंगा। इसके बाद कुछ अहम निर्णय टीम हित में लिए जाएंगे। खिलाड़ियों को उनकी प्रतिभा के अनुसार टीम में जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

यह भी पढ़ें: अब क्रिकेट में भी मिलेगी स्कॉलरशिप, सुरक्षित होगा खिलाड़ियों का भविष्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.