Move to Jagran APP

चुनाव से पहले ही ग्रामीणों ने चुनी भावी प्रधान, निर्विरोध निर्वाचन तय Dehradun News

जौनसार बावर क्षेत्र के ग्रामीण ग्राम प्रधान पद पर उम्मीदवार को लेकर आपसी सहमति बना रहे हैं। इस कड़ी में आरा की प्रधान के लिए अलका चौहान का नाम सर्वसम्मति से तय किया गया।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 01:06 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 01:06 PM (IST)
चुनाव से पहले ही ग्रामीणों ने चुनी भावी प्रधान, निर्विरोध निर्वाचन तय Dehradun News

देहरादून, न्यूज। पंचायत चुनाव में मनमुटाव और राजनीतिक रंजिश से बचने के लिए जौनसार बावर क्षेत्र के ग्रामीण स्वस्थ परंपरा बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए ग्राम प्रधान पद पर उम्मीदवार को लेकर आपसी सहमति बना रहे हैं। इस कड़ी में आरा की प्रधान के लिए एक महिला का नाम सर्वसम्मति से तय किया गया है। इससे उनका निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा है।

loksabha election banner

खत अठगांव की ग्राम पंचायत आरा के ग्रामीणों ने बैठक कर अपने भावी प्रधान का चयन किया। ग्रामीण बताते हैं कि सर्वसम्मति से प्रधान चुनने से गांव में ग्रामीणों के बीच एकता बनी रहती है। साथ ही कोई मनमुटाव की गुंजाइश भी नहीं रहती। 

कालसी ब्लॉक की खत अटगांव की ग्राम पंचायत आरा में ग्रामीणों की बैठक हुई। ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत में भी निर्विरोध ग्राम प्रधान चुनने पर विचार मंथन किया। कई घंटे तक चले विचार मंथन के बाद आरा ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान पद पर पहली बार निर्विरोध चयन पर सहमति बनी और ग्रामीणों ने कबड्डी खिलाड़ी तुलसी चौहान की पत्नी अलका चौहान के नाम पर मुहर लगा दी। 

ग्रामीणों ने कहा कि चुनाव से गांव में मनमुटाव की आशंका होती है, इसलिए आने वाले समय में भी हम निर्विरोध ग्राम प्रधान की परंपरा को ही राखी रखेंगे। ग्राम प्रधान की उम्मीदवार चुनी गयी तुलसी चौहान ने पंचायत के ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि विकास कार्य और सुख दुख में हमेशा ग्रामीणों के साथ खड़ी रहेंगी। 

26 वर्षीय अलका चौहान एमए, बीएड हैं। आरा गांव में 48 परिवार हैं। जिन्होंने अलका को निर्विरोध ग्राम प्रधान चुना। आरा ग्राम पंचायत की बैठक में स्याणा सूरत सिंह तोमर, इंदर सिंह तोमर, आनंद सिंह तोमर, मनीराम तोमर, मातबर चौहान, अतर सिंह तोमर, दर्शन सिंह, पूरण सिंह, कल सिंह, जगत सिंह, आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव को कांग्रेस प्रत्याशियों के चयन पर मंथन Dehradun News 

सात ग्राम पंचायत कर चुकी हैं प्रधान का चयन

चुनाव की तिथि घोषित होने से पहले ही जौनसार के ग्रामीणों ने प्रधान के उम्मीदवार के चयन कसरत शुरू कर दी थी। अभी तक सात पंचायतों में ग्राम प्रधान के नाम तय कर दिए गए। इनमें कालसी विकासखंड की पांच पंचायतों कुनावा, भंजरा, कनबुआ, ककाड़ी व आरा और चकराता विकासखंड की लाखामंड़ल क्षेत्र की के गोठाड़ व रंगेऊ ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान के नाम पर ग्रामीण सहमति जता चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में नई कमेटी की उम्मीद में कांग्रेसियों ने दिल्ली में जमाया डेरा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.