Move to Jagran APP

त्योहारी सीजन में सब्जियां बिगाड़ सकती हैं रसोई का बजट, घटती आवक बनी चिंता; जानें थोक और फुटकर दाम

त्योहारी सीजन में सब्जियां आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ सकती हैं। वजह यह कि दून में पिछले एक माह से सब्जियों के दाम नीचे आने का नाम नहीं ले रहे हैं। उस पर अब सब्जी की आवक भी लगातार घटती जा रही है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 08:26 AM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 04:45 PM (IST)
त्योहारी सीजन में सब्जियां बिगाड़ सकती हैं रसोई का बजट।

देहरादून, जेएनएन। त्योहारी सीजन में सब्जियां आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ सकती हैं। वजह यह कि दून में पिछले एक माह से सब्जियों के दाम नीचे आने का नाम नहीं ले रहे हैं। उस पर अब सब्जी की आवक भी लगातार घटती जा रही है। ऐसे में अगले सप्ताह से शुरू हो रहे नवरात्र को लेकर दूनवासियों की चिंता बढ़ गई है।

loksabha election banner

दून में एक पखवाड़े से भी ज्यादा वक्त से आलू-प्याज अपनी बढ़ी कीमतों के चलते आम आदमी को मुंह चिढ़ा रहे हैं। दूसरी तरफ मौसमी सब्जियों के दाम भी चढ़े हुए हैं। दरअसल, बाहरी राज्यों से माल न मिलने के कारण मंडी में मौसमी सब्जियां भी सामान्य दिनों की तुलना में 55 से 60 फीसद ही आ रही हैं। यही हाल आलू और प्याज का भी है। इन्हीं कारणों से आम आदमी की थाली से सब्जियां कम होती जा रही हैं।

फिलहाल पहाड़ से आने वाले टमाटर की आवक ही सामान्य है, लेकिन वह भी सामान्य से ढाई गुना अधिक दाम पर बिक रहा है। अब त्योहारों का सीजन करीब है तो फल-सब्जी की मांग में इजाफा होना भी तय है। आपूर्ति नहीं बढ़ी तो कालाबाजारी और ओवररेटिंग की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। प्रशासन और मंडी समिति को समय रहते इस ओर आवश्यक कदम उठाने होंगे।

30 फीसद प्याज मिल रहा नासिक से

फिलहाल उत्तराखंड को नासिक से 30 फीसद प्याज ही मिल पा रहा है। मंडी सचिव विजय थपलियाल ने बताया कि महाराष्ट्र से कई देशों को सब्जियां निर्यात की जाती हैं। खासकर यहां से बड़ी मात्रा में प्याज मिस्त्र और तुर्की भेजा जाता है। इसीलिए स्थानीय व्यापारियों को काफी कम प्याज मिल पा रहा है। हालांकि, इस सीजन में नासिक में प्याज की बंपर पैदावार हुई है। सामान्य दिनों में रोजाना 1000 कुंतल प्याज दून पहुंचता था। अब यह मात्रा 600 कुंतल पर सिमट गई है। इसमें भी अलवर और अमरोहा का प्याज शामिल है।

बाहर से आलू की आवक घटी

दून में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से आलू की आवक काफी घट गई है। फिलहाल पहाड़ी आलू की आवक ठीक बनी हुई है। मगर, यह पर्याप्त नहीं है। सामान्य दिनों में रोजाना 1500 कुंतल आलू दून आता है। मगर, बीते कुछ दिनों से यह मात्रा 1000 कुंतल पर सिमटी हुई है। टमाटर की आवक भी घटकर फिर से 600 कुंतल प्रतिदिन पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें: आलू-प्याज के दाम में भारी इजाफा, मंडी समिति को जमाखोरी का शक; प्रशासन से मांगा सहयोग 

दून में सब्जी के दाम (रुपये में)

सब्जी, थोक दाम, फुटकर दाम

आलू, 28-30, 45-50

प्याज, 35-38, 50-60

टमाटर, 32-35, 50-60

गोभी, 35-38, 60-70

लौकी, 14-16, 25-30

बैंगन, 14-16, 25-30

शिमला मिर्च, 28-30, 40-50

बीन्स, 25-28, 40-50

भिंडी, 30-32, 45-50

यह भी पढ़ें: Fruit Business: एक माह में घटा फलों का कारोबार, दाम छू रहे आसमान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.