Move to Jagran APP

प्रो नरेंद्र चौधरी तकनीकी विश्वविद्यालय के नए कुलपति बने

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने आइआइटी इंदौर के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के प्रो नरेंद्र शिवाजी चौधरी को उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय का नया कुलपति नामित किया है।

By Edited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 09:15 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 04:09 PM (IST)
प्रो नरेंद्र चौधरी तकनीकी विश्वविद्यालय के नए कुलपति बने
प्रो नरेंद्र चौधरी तकनीकी विश्वविद्यालय के नए कुलपति बने

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय को आखिरकार नियमित कुलपति मिल गया। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने आइआइटी इंदौर के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के प्रो नरेंद्र शिवाजी चौधरी को नया कुलपति नामित किया है। प्रो चौधरी की नियुक्ति कार्यभार ग्रहण करने से तीन वर्ष या अधिवर्षता आयु पूरी करने तक रहेगी। विश्वविद्यालय के नए कुलपति के लिए सर्च कमेटी की बैठक बीती दो नवंबर को हुई थी। सर्च कमेटी ने तीन नामों का पैनल राजभवन को भेजा था।

loksabha election banner

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने विश्वविद्यालय के कुलपति पद पर प्रो नरेंद्र शिवाजी चौधरी की नियुक्ति के संबंध में गुरुवार को आदेश जारी किए। राज्यपाल के सचिव आरके सुधांशु ने बताया कि नए कुलपति की नियुक्ति तीन वर्ष के लिए की गई है। कुलपति की नियुक्ति होने से राज्य सरकार ने भी राहत की सांस ली है।

विश्वविद्यालय में कुलपति का पद रिक्त होने पर राजभवन ने कार्यवाहक कुलपति के रूप में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो यूएस रावत को अतिरिक्त जिम्मा सौंपा था। बाद में हाईकोर्ट ने इस नियुक्ति को विश्वविद्यालय परिनियमावली के अनुकूल न करार देते हुए नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दिए थे। उधर, 'दैनिक जागरण' से दूरभाष पर बातचीत में नवनियुक्त कुलपति प्रो नरेंद्र शिवाजी चौधरी ने कहा कि उत्तराखंड में तकनीकी शिक्षा को आगे ले जाना उनकी प्राथमिकता रहेगी। तमिलनाडु, कर्नाटक जैसे राज्यों ने तकनीकी शिक्षा में काफी प्रगति की है। 

वहां तकनीकी शिक्षा को स्थानीय उद्यमों का सहयोग हासिल है। उत्तराखंड में स्थानीय उद्योगों के सहयोग से नई कार्य संस्कृति विकसित करने की कोशिश की जाएगी। छात्रों को ऑनलाइन कल्चर के जरिये शैक्षिक सपोर्ट को प्रेरित करने की आवश्यकता है। नई पहल के लिए शिक्षकों को भी प्रशिक्षण देने पर विचार होगा। उन्होंने कहा कि कुलपति के तौर पर नियुक्ति की जानकारी उन्हें मिली है, लेकिन नियुक्ति पत्र उन्हें विधिवत मिलने का इंतजार है। इसके बाद कार्यभार ग्रहण करने के बारे में तय किया जाएगा। 

संक्षिप्त परिचय

  • प्रो नरेंद्र शिवाजी चौधरी 
  • आइआइटी मुंबई से बीटेक, एमटेक एवं पीएचडी 
  • सिंगापुर के सरकारी तकनीकी शिक्षा विश्वविद्यालय में लंबे अरसे तक कार्य 
  • आइआइटी इंदौर में पिछले दस वर्षो से कार्यरत 
  • देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के बोर्ड में शामिल, केंद्र सरकार के साथ विभिन्न देशों के दौरे में शैक्षिक प्रतिनिधित्व। 

यह भी पढ़ें: एनआइटी की शिफ्टिंग से सहमत नहीं है राज्य सरकार

यह भी पढ़ें: दून मेडिकल कॉलेज में उत्तराखंड के मरीजों को प्राथमिकता, उठाएंगे ये कदम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.