Move to Jagran APP

ईवीआइएनएस में उत्तराखंड को मिला पहला स्थान

इलेक्ट्रानिक वेक्सीनेशन इंटेलीजेंस नेटवर्क सिस्टम (ईवीआइएनएस) में उत्तराखंड ने सभी राज्यों से बेहतर काम किया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 10:47 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 10:47 PM (IST)
ईवीआइएनएस में उत्तराखंड को मिला पहला स्थान
ईवीआइएनएस में उत्तराखंड को मिला पहला स्थान

राज्य ब्यूरो, देहरादून: इलेक्ट्रानिक वेक्सीनेशन इंटेलीजेंस नेटवर्क सिस्टम (ईवीआइएनएस) में उत्तराखंड ने सभी राज्यों से बेहतर काम किया है। कोल्ड चेन नेटवर्क (सीसीपी) के जरिये स्वास्थ्य केंद्रों को टीके जारी करने, टीकों की उपलब्धता और इनके सही प्रकार से रखरखाव के मामले में उत्तराखंड पहले नंबर पर है। वहीं प्रदेश ने टीकाकरण के मामले में भी रफ्तार पकड़ी है। प्रदेश में अभी तक 91 फीसद बच्चों का पूर्ण टीकाकरण कर लिया गया है।

loksabha election banner

देश भर में टीकाकरण को बढ़ावा देने और टीकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इलेक्ट्रानिक वेक्सीनेशन इंटेलीजेंस नेटवर्क लागू किया गया था। इसके तहत प्रत्येक केंद्र में वेक्सीन की स्थिति, उसकी गुणवत्ता की स्थिति, उसकी मात्रा, तापमान और भंडारण की स्थिति की जानकारी रखी जा सकती है। इसे उत्तराखंड में सबसे बेहतर तरीके से लागू किया गया है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि देशभर के जारी आंकड़ों में उत्तराखंड ने पहला स्थान पाया है। इसमें कोल्ड स्टोरेज प्वाइंट में वेक्सीन उपलब्धता में उत्तराखंड में सौ प्रतिशत उपलब्धि दर्ज की है। गुजरात 99.9 प्रतिशत के साथ दूसरे और हिमाचल 99.6 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है। इसी प्रकार ओपन वाइल में छत्तीसगढ़ के साथ उत्तराखंड सौ प्रतिशत के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर है। केंद्रों तक वेक्सीन उपलब्धता के मामले में भी 0.3 दिन का समय लेकर उत्तराखंड पहले स्थान पर है। 0.5 दिन का समय लेकर छत्तीसगढ़ दूसरे और 0.6 दिन का समय लेकर हिमाचल तीसरे स्थान पर है।

राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि उत्तराखंड ने टीकाकरण के क्षेत्र में भी बेहतर काम किया है। अप्रैल 2018 तक प्रदेश में 83 प्रतिशत टीकाकरण हुआ था अब यह बढ़कर 91 प्रतिशत हो चुका है। यह भी प्रदेश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.