Move to Jagran APP

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में उत्तराखंड से 27 चैलेंज शामिल, पढ़िए पूरी खबर

नवाचार (इनोवेशन) को बढ़ावा देने और जनसमस्याओं के समाधान के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2020 प्रतियोगिता शुरू की गई है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 04:52 PM (IST)
स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में उत्तराखंड से 27 चैलेंज शामिल, पढ़िए पूरी खबर
स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में उत्तराखंड से 27 चैलेंज शामिल, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, अशोक केडियाल। देशभर में नवाचार (इनोवेशन) को बढ़ावा देने और जनसमस्याओं के समाधान के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2020 प्रतियोगिता शुरू की गई है। इसमें देशभर के लाखों छात्र-छात्राएं सामाजिक जन सरोकार से जुड़ी समस्याओं का डिजिटल समाधान तलाशेंगे। पिछले तीन साल से देशभर में यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इस बार स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में उत्तराखंड से 27 चैलेंज (जनसमस्या) शामिल किए गए हैं। यह समस्याएं विभिन्न विभागों से जुड़ी हैं। 

loksabha election banner

पिछले तीन संस्करणों में स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन की बड़ी सफलता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशेष रुचि लेने से इस वर्ष केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसे देशभर में और सशक्त तरीके से चलाने का बीड़ा उठाया है। केंद्रीय मंत्री निशंक ने मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में स्मार्ट इंडिया हेकाथॉन 2020 के लिए संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी को समन्वयक नियुक्त करने और उच्च शिक्षा संस्थानों के छात्रों को इससे जोडऩे को कहा है। उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग से जुड़े छात्रों को इसमें सहभागिता करनी होगी। 

यूटीयू पर स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन की जिम्मेदारी 

प्रदेश में उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2020 की जिम्मेदारी संभाल रहा है। विवि की कुलसचिव डॉ. अनिता रावत ने विवि से संबद्ध सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों के निदेशकों को पत्र जारी कर 30 सितंबर तक तकनीकी या सरकार विभागों की समस्याओं के प्रस्ताव वेबसाइट पर अपलोड करने हैं। सोमवार तक कुल 27 चैलेंज या समस्याएं यूटीयू की वेबसाइट पर प्राप्त हुई हैं। इस कार्य के लिए यूटीयू की ओर से डॉ. मनोज पांडा को बतौर नोडल अधिकारी स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन नियुक्त किया गया है।       

पिछले वर्ष हैकाथॉन की रिकार्ड सफलता 

वर्ष 2019 स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में देशभर से ढाई लाख छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था। इन छात्रों ने देश के 532 सामाजिक सरोकार से जुड़ी समस्याओं को साफ्टवेयर और हार्डवेयर संस्करण में बांटकर समाधान तलाशें। यह समस्याएं केंद्र सरकार के 17 विभिन्न मंत्रालयों व 95 टॉप उद्योगों की ओर से दी गई थी। साफ्टवेयर सेक्शन की समस्याएं दो और तीन मार्च 2019 को देशभर के उच्च शिक्षा संस्थान और विवि में 48 सेंटर ग्रैंड फिनाले के लिए चुने गए थे। उत्तराखंड में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी और आइआइटी रुड़की ग्रैंड फिनाले के सेंटर थे। जिनमें देश के अलग-अलग क्षेत्रों से करीब चार सौ छात्रों ने हिस्सा लिया था। 

देशभर के 48 केंद्रों में छात्र समुदाय ने एक छत के नीचे लगातार 36 घंटे विभिन्न चैलेंज को नवाचार के रूप में लिया और उनका डिजिटल समाधान तलाशा। जबकि हार्डवेयर संस्करण का ग्रैंड फिनाले आठ से 12 जुलाई तक देश के 19 विभिन्न केंद्रों में आयोजित किया गया। ग्रैंड फिनाले के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्मार्ट इंडिया हेकाथॉन के प्रतिभागी छात्रों के साथ लाइव संवाद स्थापित कर उनके नवाचार को सराहा था।

यह भी पढ़ें: एक क्लिक पर दिखाई देगी जल संस्थान की संपत्ति, ये होंगे फायदे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.