Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: केदारनाथ में फिर हुई बर्फबारी, दो इंच तक जमी बर्फ; बाबा के दर्शन को नंगे पांव खड़े रहते श्रद्धालु

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड के उच्च हिमालय में लगातार बर्फबारी का दौर जारी रहा। बदरीनाथ केदारनाथ गंगोत्री और यमुनोत्री के आसपास की पहाड़ि‍यों पर बर्फबारी हुई। केदारनाथ धाम में भी देर शाम हल्का हिमपात हुआ हालांकि बर्फ टिक नहीं पाई। रविवार को धाम में बर्फ गिरी थी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 08:12 AM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 08:12 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: केदारनाथ में फिर हुई बर्फबारी, दो इंच तक जमी बर्फ; बाबा के दर्शन को नंगे पांव खड़े रहते श्रद्धालु
उत्तराखंड के उच्च हिमालय में लगातार दूसरे दिन भी बर्फबारी का दौर जारी रहा।

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड के उच्च हिमालय में लगातार बर्फबारी का दौर जारी रहा। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के आसपास की पहाड़ि‍यों पर बर्फबारी हुई। केदारनाथ धाम में एक बार फिर हिमपात हुआ। यहां दो इंच तक बर्फ जमी हुई है। भक्‍तों में आस्‍था का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस सर्दी में भी श्रद्धालु नंगे पांव रहते हैं। बता दें कि रविवार को भी धाम में बर्फ गिरी थी। मौसम में आए बदलाव से धामों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार यह सिलसिला मंगलवार को भी बना रहेगा। वहीं, आज मसूरी में मौसम साफ है और धूप खिली हुई है। सुबह तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उधर, चारधाम यात्रा जारी है।

loksabha election banner

पहाड़ों में बर्फबारी से मैदानों में भी बढ़ने लगी ठंड

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और ओलावृष्टि का असर मैदानों में भी दिख रहा है। दून समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में सुबह और शाम के समय ठंड बढ़ने लगी है। बीते रोज मौसम ने करवट ली है और केदारनाथ समेत अन्य धामों में हल्के बादलों के बीच बर्फबारी व बूंदाबादी हुई। जिससे तापमान में खासी गिरावट आ गई। अब निचले इलाकों में भी हल्की सर्द हवाएं चलने से ठिठुरन महसूस की जा रही है। उधर, मसूरी में रात के समय पाला पड़ने लगा है। हालांकि, अभी प्रदेश के मैदानी इलाकों में कोहरे का ज्यादा असर नहीं दिखा है। वहीं, गढ़वाल के साथ ही कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में अधिकांश स्थानों पर आज भी हल्के बादलों का डेरा बना हुआ है। 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक पूरे अक्टूबर में बारिश न होने के कारण शहरों में धूल के कण जमीन से अधिक ऊंचाई तक फैल गए हैं, ऐसे में बादल छाने की स्थिति बन रही है। दिन के समय हल्के बादल छाये रहने से अब अधिकतम तापमान में भी कमी दर्ज की जा रही है। सोमवार को इस सीजन में पहली बार दून का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा है। हालांकि, न्यूनतम तापमान पिछले कुछ दिनों से 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। आज भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश व बर्फबारी हो सकती है, जबकि कल से अगले कुछ दिन आसमान साफ रहेगा।

बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि नजदीक आने के साथ ही श्रद्धालुओं की तादाद बढ़ रही है। मौसम में आया बदलाव श्रद्धालुओं की परीक्षा ले रहा है। इन दिनों बदरीनाथ धाम में न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री नीचे है, वहीं अधिकतम तापमान करीब नौ डिग्री सेल्सियस है। जबकि केदारनाथ में न्यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री कम और अधिकतम छह से सात डिग्री सेल्सियस के बीच है। सुबह-शाम पाला जमने से वाहनों के लिए भी दिक्कत बढ़ गई है। बदरीनाथ धाम में यात्रियों के लिए नगर पंचायत ने अलाव की व्यवस्था की है। जोशीमठ के उप जिलाधिकारी अनिल चन्याल ने बताया कि धाम में तीन हजार तक यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था है। यदि संख्या बढ़ी तो यात्रियों को जोशीमठ में ठहराया जाएगा।

केदारनाथ में अलाव की व्यवस्था न होने से यात्री नाराज

केदारनाथ में यात्रियों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन प्रशासन की ओर से अभी तक अलाव की व्यवस्था नहीं की गई। इससे यात्रियों में नाराजगी है। भोपाल से आए नारंग पटेल ने बताया कि केदारनाथ में सुबह ठंडी हवा के बीच यात्री कतार में खड़े रहते हैं। वहां अलाव तक नहीं जलाए जा रहे। दिल्ली के बसंत विहार से आए अभिमन्यु भी कहते हैं कि प्रशासन को इस ओर ध्यान देना चाहिए। देवस्थानम बोर्ड के अधिकारी के एस पुष्पवाण ने बताया कि मामले से नगर पंचायत को अवगत करा दिया गया है। जल्द ही यात्रियों की परेशानी दूर कर दी जाएगी।

तप्तकुंड में शुरू हुआ स्नान

बदरीनाथ धाम में अब श्रद्धालु तप्तकुंड के स्नान कर रहे हैं। लॉकडाउन के बाद से इस कुंड में स्नान पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। श्रद्धालु तप्तकुंड के गरम पानी स्नान के बाद ही पूजा के लिए मंदिर जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: केदारनाथ समेत ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी, बदरीनाथ हाईवे तोताघाटी में खुला; रास्ता जोखिमभरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.