जागरण टीम, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में बारिश और ओलावृष्टि से पर्वतीय क्षेत्रों में जनजीवन प्रभावित है। गुरुवार को भी बारिश का सिलसिला बना रहा। देहरादून जिले की त्यूणी तहसील में मकान की चहारदीवारी गिरने से मलबे में दबकर एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके अलावा उत्तरकाशी जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्र मोरी ब्लाक में आसमानी बिजली की चपेट में आने से भाई-बहन जख्मी हो गए। मौसम विभाग के अनुसार 16 मई तक मौसम के मिजाज में बदलाव की संभावना नहीं है। शुक्रवार को भी पर्वतीय क्षेत्रों में तेज बौछारों के साथ कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। 

देहरादून जिले में त्यूणी तहसील क्षेत्र के रायगी गांव में मकान की निर्माणाधीन चहारदीवारी धराशायी हो गई। इससे एक  दूसरा मकान क्षतिग्रस्त भी हो गया। इसी मकान में रह रहे भोपाल सिंह (51 वर्ष) की मलबे में दबने से मौत हो गई, जबकि उनकी पत्नी और दो बच्चों ने भाग कर जान बचाई। घटना सुबह सात बजे की बताई जा रही है। क्षेत्र में बुधवार रात से बारिश हो रही थी।

दूसरी ओर उत्तरकाशी जिले में लिवाड़ी गांव की जयदेवी अपने छोटे भाई जगवीर के साथ मवेशियों को लेकर जंगल गई। इस बीच तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दोनों घायल हो गए। वहीं एक बछड़े की झुलसने से मौत हो गई। ग्रामीण दोनों घायलों को लेकर गांव पहुंचे और प्रशासन को सूचना दी। उपजिलाधिकारी सोहन सिंह सैनी ने बताया कि दोनों को गांव में ही उपचार दिया गया। दोनों की स्थिति अब सामान्य हैं।

चार धाम में बर्फबारी, मसूरी में ओलावृष्टि

गुरुवार को दोपहर बाद बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में बर्फबारी हुई। वहीं निचले इलाकों पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में कई स्थानों पर बारिश हुई। मसूरी में ओलावृष्टि से मौसम सर्द हो गया है।

कुमाऊं में बारिश के साथ ओलावृष्टि

कुमाऊं के पर्वतीय इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि का क्रम जारी है। बागेश्वर के गरुड़, कपकोट, बागेश्वर के कई हिस्सों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। सरोवर नगरी नैनीताल में दोपहर तक बारिश होती रही।  लगातार हो रही बारिश से नैनी झील का जलस्तर  भी सामान्य से साढ़े सात इंच तक बढ़ गया है। 

मई में अब तक सामान्य से दोगुनी बारिश 

प्रदेश में एक पखवाड़े से अतिवृष्टि से काफी नुकसान हो रहा है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मई में अब तक 35.4 मिमी बारिश हो चुकी है जो कि सामान्य से दोगुनी है। सामान्यतौर पर इस अवधि में 17.1 मिमी तक बारिश होती है। इस दौरान सर्वाधिक बारिश रुद्रप्रयाग जिले में 71.3 मिमी रिकार्ड की गई। इसके अलावा चमोली, टिहरी, उत्तरकाशी और बागेश्वर में भी अच्छी बारिश देखने को मिली।

इन जिलों में सर्वाधिक बारिश (मिमी में)

  • शहर-------अब तक बारिश  सामान्य बारिश
  • रुद्रप्रयाग-   71.3              23.9
  • चमोली-    52.9               18.1
  • उत्तरकाशी- 51.2                24.5
  • टिहरी-     38.7                14.9
  • बागेश्वर -  36.9                14.1
  • (नोट - सभी आंकड़े एक से 12 मई तक के हैं।)

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Weather Upate : चोटियों पर बर्फबारी, उत्तरकाशी में ओलावृष्टि से भी भारी नुकसान

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें