देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update सुबह से धूप खिली रहने के बाद दून में दोपहर बाद रिमझिम बारिश हुई। राजपुर, रायपुर, सहस्रधारा रोड के साथ ही घंटाघर और पटेलनगर क्षेत्र समेत आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश हुई। उत्तराखंड में मौसम विभाग ने शुक्रवार को भारी बारिश का रेड अर्लट जारी किया है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार शुक्रवार को पिथौरागढ, बागेश्वर, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, पौड़ी, टिहरी, देहरादून, हरिद्वार और चंपावत में भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

 उत्तराखंड में भूस्खलन से 150 से ज्यादा सड़कें बंद

प्रदेश में बारिश और भूस्खलन का सिलसिला थम नहीं रहा है। मलबा आने से सड़कों के बंद होने का सिलसिला जारी है। रुद्रप्रयाग जिले में गौरीकुंड के पास केदारनाथ हाईवे पांच दिन से बंद है। इसके अलावा बदरीनाथ के पास लामबगड़ में मलबा आने से हाईवे बाधित है। राज्य में 150 से अधिक मार्गों पर आवाजाही प्रभावित है। हालांकि गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन सुचारु है। बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है। हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा चेतावनी निशान के करीब बह रही है। हालात के मद्देनजर प्रशासन अलर्ट पर है। टिहरी जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई। जिले में सप्ताह भर में आकाशीय बिजली से मौत की यह दूसरी घटना है। पिथौरागढ़ जिले की बंगापानी तहसील में बरसाती नदी में आए उफान में बाइक सवार आइटीबीपी जवान समेत दो लोग बह गए। इनमें से आइटीबीपी जवान कैलाश जोशी की मौत हो गई, जबकि दूसरे उनके भाई अनिल को बचा लिया गया।  

 आज और कल यातायात के लिए खुला रहेगा मसूरी देहरादून हाईवे 

मसूरी देहरादून हाईवे कोल्हूखेत के समीप पानीवाले मोड़ पर आज और कल दोपहर बाद 3 से 4  बजे तक यातायात के लिए खुला रहेगा। एसडीएम प्रेम लाल ने बताया की उसके बाद रोड बंद किया जा सकता है, लेकिन मौसम की परिस्थिति पर निर्भर करता है।

गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक रुक-रुक कर हो रही बारिश मुसीबत का सबब बनी हुई है। खेतों में मलबा आने से किसान परेशान हैं। वहीं गांव से लेकर शहर तक भूस्खलन चुनौती बना हुआ है। टिहरी जिले के नैनबाग क्षेत्र में चडोगी गांव में खेतों की रखवाली कर रहा युवक आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। युवक गोवा में नौकरी करता था और लॉकडाउन में गांव आया हुआ था। मलबे से नैनबाग बाजार में एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया। चमोली में बुधवार रात भर बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए। इससे देवाल क्षेत्र में पुलिया बह गई, जिससे आसपास के गांवों का संपर्क कट गया। जिले के दशोली ब्लाक में गोशाला ध्वस्त हो गई तो एक मकान भी क्षतिग्रस्त हुआ है।

कुमाऊं के पिथौरागढ़, चम्पावत, बागेश्वर व अल्मोड़ा में भी बारिश से हालात विषम हो गए हैं। पिथौरागढ़ के धारचूला क्षेत्र में  ग्वाल गांव में भूस्खलन से दो मकान क्षतिग्रस्त हो गए। यहां करीब 20 परिवारों ने सुरक्षित स्थानों पर शरण ली है। धारचूला नगर पर भी खतरा मंडरा रहा है। मुनस्यारी तहसील का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। चीन सीमा को जोड़ने वाले रास्ते भी बंद हैं। इस बीच कुमाऊं कमिश्नर अरविंद सिंह ह्यांकी ने धारचूला तहसील के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण कर नुकसान और राहत-बचाव कार्यों की जानकारी ली। 

दून-मसूरी मार्ग पर फिर धंसी सड़क

देहरादून मसूरी के बीच कोल्हूखेत के पास सड़क एक बार फिर धंस गई। तीन दिन पहले यहां पर 60 मीटर हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। फिलहाल सड़क पर हल्के वाहनों को ही आवाजाही की अनुमति है। लोक निर्माण विभाग इस भाग की मरम्मत के लिए योजना तैयार कर रहा है।

शुक्रवार को नौ जिलों में हो सकती है भारी बारिश 

मौसम विभाग ने प्रदेश के नौ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शुक्रवार को पिथौरागढ, बागेश्वर, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, पौड़ी, टिहरी, देहरादून, हरिद्वार और चम्पावत में भारी बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। उन्होंने बताया कि शनिवार को पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और देहरादून के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में बदला मौसम, देहरादून समेत कई जिले में बारिश; बदरीनाथ और गौरकुंड हाईवे बंद

विभिन्न शहरों में तापमान

  • शहर-----------अधि.-----------न्यून.
  • देहरादून-------27.1-----------25.0
  • उत्तरकाशी----23.4-----------20.2
  • मसूरी-----------21.6-----------17.5
  • टिहरी-----------21.0-----------19.6
  • हरिद्वार--------31.5-----------26.7      
  • जोशीमठ-------20.9-----------16.3
  • पिथौरागढ़------24.0-----------20.3  
  • अल्मोड़ा--------24.3-----------20.6
  • मुक्तेश्वर-------17.7----------16.4     
  • नैनीताल--------21.2-----------17.0
  • यूएसनगर------29.8-----------26.0
  • चम्पावत-------24.7-----------20.4

 यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में बारिश से सड़कों पर भूस्खलन की मार, देखें फोटो में प्रकृति का कहर

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस