Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: दून में अधिकतम तापमान ने तोड़ा दस साल का रिकॉर्ड, जानिए अगले कुछ दिनों के मौसम का हाल

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम साफ है और चटख धूप से पारा चढ़ने लगा है। दिन के समय धूप अभी से चुभने लगी है। दून में शनिवार को अधिकतम तापमान ने दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 07:28 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 07:28 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: दून में अधिकतम तापमान ने तोड़ा दस साल का रिकॉर्ड, जानिए अगले कुछ दिनों के मौसम का हाल
दून में अधिकतम तापमान ने तोड़ा दस साल का रिकॉर्ड।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम साफ है और चटख धूप से पारा चढ़ने लगा है। दिन के समय धूप अभी से चुभने लगी है। दून में शनिवार को अधिकतम तापमान ने दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां पारा 27.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। अन्य शहरों में भी तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक अधिक रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा।

loksabha election banner

पूस का महीना और फाल्गुन सा मौसम। उत्तराखंड में आजकल कुछ ऐसा ही एहसास हो रहा है। बीते बुधवार को प्रदेश में हुई बारिश और बर्फबारी के बाद से मौसम साफ है। चटख धूप खिल रही है और तापमान में इजाफा हो रहा है। हालांकि, सुबह और शाम को हल्की ठिठुरन बरकरार है। चटख धूप खिलने कारण दिन में ठंड का एहसास न के बराबर हो रहा है। कई शहरों में तो पारा रिकॉर्ड तोड़ रहा है।

दून में पिछले दस साल में पहली बार जनवरी में पारा 27 डिग्री पहुंचा है, जबकि जनवरी का ऑल टाइम रिकॉर्ड भी 28.6 डिग्री सेल्सियस वर्ष 2009 में दर्ज किया गया था। खास बात यह कि जनवरी के पहले पखवाड़े में ऑल टाइम रिकॉर्ड शनिवार को ही कायम हुआ है। इसके अलावा ऊधमसिंह नगर में भी पारे ने चार साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। मसूरी-नैनीताल समेत अन्य पर्वतीय इलाकों में भी तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक अधिक चल रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले पांच दिन प्रदेश के मौसम में परिवर्तन की संभावना नहीं है।

कम बारिश ने चढ़ाया पारा 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, तापमान में वृद्धि का कारण प्रदेश में कम बारिश होना है। पहले मानसून सीजन में 20 फीसद कम बारिश दर्ज की गई। उसके बाद अक्टूबर और नवंबर में भी मेघ 50 से 60 फीसद कम बरसे। जबकि, दिसंबर में ओवरऑल बारिश न के बराबर हुई। हालांकि, जनवरी में पिछले दिनों अच्छी बारिश हुई, लेकिन अभी भूमि में बेहद कम नमी है, जिससे वातावरण शुष्क बना हुआ है।

वीकएंड पर पर्यटकों से मसूरी गुलजार

पहाड़ों की रानी मसूरी वीकएंड पर पर्यटकों से गुलजार है। शनिवार को सुबह से ही पर्यटकों की आमद शुरू हुई जो देर शाम तक जारी रही। लाइब्रेरी व कुलड़ी बाजारों में दिनभर से देर शाम तक खूब रौनक रही। वहीं शहर के होटल-गेस्ट हाउस में 30 से 40 प्रतिशत तक आक्युपेंशी बनी हुई है। नये साल की शुरुआत से ही मसूरी में पर्यटकों की लगातार अच्छी आमद बनी हुई है। जिससे पर्यटन से जुडे सभी लोग खुश नजर आ रहे हैं, सभी को काम मिल रहा है। मसूरी का खुश गवार मौसम पर्यटकों को खूब भा रहा है। दिन में चटख धूप खिलने से ठंड से राहत मिली है। 

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में भारी बर्फबारी की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.