Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में आज ज्यादातर क्षेत्रों में भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी, ऋषिकेश - बदरीनाथ राजमार्ग तोताघाटी के पास बंद

आज भी मौसम व‍िभाग ने अध‍िकांश क्षेत्रों में भारी वर्षा क आरेंज अलर्ट जारी क‍िया है। इससे पहले प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मूसलधार वर्षा का क्रम शनिवार शाम तक बना रहा। इस दौरान चारधाम समेत दर्जनों मार्गों पर मलबा आने से आवाजाही ठप रही।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 31 Jul 2022 07:15 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2022 07:15 AM (IST)
आज भी मौसम व‍िभाग ने अध‍िकांश क्षेत्रों में भारी वर्षा क आरेंज अलर्ट जारी क‍िया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: Uttarakhand Weather Update उत्‍तराखंड में भारी वर्षा के चलते कई ज‍िलों में संपर्क मार्ग कटा हुआ है। आज भी मौसम व‍िभाग ने अध‍िकांश क्षेत्रों में भारी वर्षा क आरेंज अलर्ट जारी क‍िया है। ऋषिकेश - बदरीनाथ राजमार्ग एनएच-58 देवप्रयाग के पास तोताघाटी में मलबा आने से बंद हो गया है। रोड खोलने का काम चल रहा है।

loksabha election banner

आसमान में छाए घने बादल, हाइवे पर यातायात सुचारू

चमोली में रात्रि से हो रही वर्षा सुबह रुकी। यहां आसमान में घने बादल छाए हुए हैं। लामबगड़ में सुबह सात बजे हाइवे सुचारू होने से बद्रीनाथ यात्रा जारी है। वहीं रुड़की में आसमान में घने बादल छाए हुए हैं। बूंदाबांदी भी जारी है। रुद्रप्रयाग में वर्षा बंद होने से गौरीकुंड व बद्रीनाथ हाइवे पर यातायात सुचारू है। इसके अलावा पौड़ी में रात्रि को हुई वर्षा के बाद सुबह से ही घने बादल छाए हैं।

चारधाम समेत दर्जनों मार्गों पर मलबा आने से आवाजाही ठप

इससे पहले प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मूसलधार वर्षा का क्रम शनिवार शाम तक बना रहा। इस दौरान चारधाम समेत दर्जनों मार्गों पर मलबा आने से आवाजाही ठप रही। नदी-नालों में उफान आने के कारण आसपास के क्षेत्रों को खतरा पैदा हो गया।

पुस्ता ढहा, दो परिवार किए शिफ्ट

निरंतर जारी वर्षा के बीच सांई मंदिर के पास बिष्ट गांव (काठबंगला भाग-एक) में दो भवनों के आगे का पुस्ता ढह गया। सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुए यहां के दो परिवारों को शिफ्ट कर दिया।

जिला प्रशासन को सूचना मिली थी कि बिष्ट गांव में मनीराम व दीपक शर्मा के भवन के आगे का पुस्ता गिर गया है। जिलाधिकारी सोनिका के निर्देश पर तहसीलदार सदर सोहन सिंह रांगड़ समेत व अन्य राजस्व कार्मिकों ने मौके पर निरीक्षण किया। ऐसा पाया गया कि पुस्ता ढहने से भवनों को भी खतरा हो सकता है। लिहाजा, यहां के दो परिवारों को पंचायत भवन में शिफ्ट कर दिया गया। वहीं, जिला पूर्ति अधिकारी ने संबंधित परिवारों को राशन व अन्य खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई।

बिदालना में उफान आने से थानों - भोगपुर मार्ग बंद

डोईवाला: अधिक वर्षा होने के चलते बिदालना नदी में उफान व मलबा आने से लोनिवि ने ऋषिकेश से देहरादून वाया भोगपुर - थानों मार्ग को अगले चार दिनों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। विदित है कि जाखन नदी की सहायक नदी बिदालना में पिछली रात्रि से हो रही वर्षा के चलते उफान आने से मलबा आ गया है। इससे किसी प्रकार की कोई दुर्घटना ना घटे इसको लेकर लोक निर्माण विभाग ऋषिकेश ने सुरक्षा की दृ²ष्टि से दोनों साइड खाई खोद कर अगले चार दिनों तक के लिए इस मार्ग को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

कार्य पूरा ना होने से नदी से होकर ही गुजरना पड़ता है

आगे नदी का जलस्तर कम होने के बाद ही इस मार्ग को खोला जाएगा। यहां बता दें कि इस नदी पर पुल निर्माण का भी कार्य वर्तमान में गतिमान है। परंतु अभी कार्य पूरा ना होने के चलते यात्रियों को नदी से होकर ही गुजरना पड़ता है। देहरादून से ऋषिकेश अथवा ऋषिकेश से देहरादून जाने वाले यात्री इस मार्ग का प्रयोग करते हैं। वही थानों से भोगपुर के बीच आवागमन करने वाले ग्रामीणों को भी इस नदी से होकर ही गुजरना पड़ता है। परंतु पानी के बढ़ते जलस्तर के मद्देनजर सुरक्षा की दृ²ष्टि से यह मार्ग बंद किया गया है। साथ ही अब ऋषिकेश से देहरादून जाने वाले यात्री एयरपोर्ट के समीप वाले मार्ग से थानो होते हुए जा सकते हैं।

कोई दुर्घटना ना घटे इसको लेकर बरती जा रही सुरक्षा

लोक निर्माण विभाग के अपर सहायक अभियंता शिवेंद्र इष्टवाल ने बताया कि नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए अगले चार दिनों के लिए मार्ग बंद किया गया है। खासकर रात्रि को भी इस मार्ग पर काफी वाहनों का दबाव रहता है। जिस कारण कोई दुर्घटना ना घटे इसको लेकर सुरक्षा बरती जा रही हैं। आगे जलस्तर घटने पर मार्ग खोल दिया जाएगा। वही रानीपोखरी थानाध्यक्ष शिशुपाल राणा ने बताया की मार्ग बंद होने के चलते यात्रियों को इस संबंध में जानकारी दी जा रही है। और वाहनों को दूसरे मार्ग से भेजा जा रहा है। वही दूसरी ओर नगर पालिका डोईवाला प्रशासन ने सौंग व सुसवा नदी के किनारे बसी आबादी क्षेत्र में लोग को अलर्ट करते हुए सावधान किया जा रहा है। साथ ही उन्हें सुरक्षित स्थानों में जाने के लिए कहा गया है।

VIDEO: चमोली में बदरीनाथ हाइवे लामबगड़ में बाधित, 2000 से ज्‍यादा यात्री फंसे, SDRF कर रही रेस्‍क्‍यू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.