Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather : चारधाम जा रहे हैं तो रखें छाता और बरसाती साथ, आज पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और मैदानों में अंधड़ का यलो अलर्ट

Uttarakhand Weather उत्तरकाशी रुद्रप्रयाग चमोली बागेश्वर और पिथौरागढ़ में गर्जन के साथ बारिश हो सकती है। मैदानी इलाकों में अंधड़ के साथ बौछारों की आशंका है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में 21 अप्रैल तक मौसम का मिजाज बदला रह सकता है।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 07:41 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 11:45 AM (IST)
Uttarakhand Weather : चारधाम जा रहे हैं तो रखें छाता और बरसाती साथ, आज पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और मैदानों में अंधड़ का यलो अलर्ट
गर्जना और आंधी के साथ हुई तेज बारिश

जागरण संवाददाता, देहरादून : Uttarakhand Weather : अगर आज चारधाम यात्रा के लिए जा रहे हैं तो अपने पास छाता या बरसाती का इंतजाम कर लें, क्‍योंकि मौसम विभाग ने बुधवार को चारधाम रूट सहित पर्वतीय इलाकों में गरज के साथ बौछार होने की संभावना जताई है। व‍हीं मैदानी इलाकों में अंधड़ चलने का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

loksabha election banner

अचानक बदला मौसम

मौसम विभाग के अलर्ट के बीच बुधवार को सुबह साढ़े दस बजे देहरादून में घने बादल छा गए और गर्जना के साथ तेज आंधी चलने लगी। जिसके बाद बारिश शुरू हो गई। हालांकि बारिश के बाद धूप खिल गई। पछवा दून में भी बारिश शुरू हो गई। मसूरी में घने बादल छाए हुए हैं, बारिश की संभावना बनी हुई है। हरिद्वार और ऋषिकेश में भी आंधी के साथ तेज बारिश हुई। टिहरी में बादल छाए है। वहीं रुड़की में धूप खिली है।

कई जगह पेड़ टूटने से विद्युत आपूर्ति ठप

कोटद्वार क्षेत्र में तेज हवाओं वह मूसलाधार बारिश के कारण कई जगह पेड़ टूटने से विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है। बारिश के दौरान कोटद्वार से दुगड्डा की ओर जा रहे हेड कांस्टेबल रघुनाथ सिंह की बाइक पर मलबा गिर गया। जिसमें रघुनाथ सिंह को चोट आई है। घायल रघुनाथ सिंह को उपचार के लिए कोटद्वार के बेस चिकित्सालय में लाया गया है। इधर बारिश हल्की होने के बाद विद्युत विभाग ने विद्युत लाइनों की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया है।

ताजा पश्चिमी विक्षोभ ने राज्य में दी दस्तक

सोमवार को ताजा पश्चिमी विक्षोभ ने राज्य में दस्तक दी। इससे दिनभर उमस के बाद शाम को अंधड़ के साथ मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश हुई। देहरादून समेत अन्य मैदानी जिलों में 60 से 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चले अंधड़ में कई जगह पेड़ और विद्युत पोल गिर गए। इससे काफी नुकसान होने की सूचना है।

21 अप्रैल तक बदला रह सकता है मौसम का मिजाज

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में 21 अप्रैल तक मौसम का मिजाज बदला रह सकता है। ऐसे में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में गर्जन के साथ बारिश हो सकती है। मैदानी इलाकों में अंधड़ के साथ बौछारों की आशंका है।

अंधड़-बारिश का कहर, कुमाऊं में चार की मौत

सोमवार रात अंधड़ व बारिश ने जगह-जगह कहर बरपाया। कुमाऊं में कालाढूंगी, टांडा जंगल, बाजपुर व गदरपुर में चार लोगों की मौत हो गई। वहीं अलग-अलग जगहों पर 10 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। धारचूला के व्यासनगर खोतिला में भू-कटाव से एक मकान हवा में झूल गया और आधा दर्जन मकान खतरे की जद में आ गए।

नदियों का जलप्रवाह बढ़ा, बिजली उत्पादन में वृद्धि

उत्तराखंड में बिजली संकट के बीच उत्पादन बढऩे से कुछ राहत मिलती दिख रही है। पहाड़ों में बारिश के कारण नदियों में जलप्रवाह बढऩे से उत्तराखंड के जल विद्युत गृहों में उत्पादन पटरी पर आने लगा है। कटौती कम होने के साथ ही ऊर्जा निगम पर बाजार से महंगी बिजली खरीद का बोझ भी कुछ कम हुआ है। पिछले एक सप्ताह में जल विद्युत परियोजनाओं से उत्पादन में करीब 200 मेगावाट की वृद्धि हुई है। 

पिछले एक माह में प्रदेश में बिजली की खपत में भारी इजाफा हुआ है। जबकि, उपलब्धता मांग के अनुरूप नहीं हो पा रही है। ऐसे में बाजार से बिजली खरीद और कटौती की जा रही थी। हालांकि, अब उपलब्धता बढऩे से बाजार से बिजली खरीद काफी कम हो गई है। जबकि, प्रदेश में बिजली कटौती भी अब बंद कर दी गई है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में कटौती कर संतुलन बनाया जा रहा है। पिछले दो दिनों में ऊर्जा निगम को कुछ राहत जरूर मिली है।

एक सप्ताह के भीतर ही जल विद्युत परियोजनाओं से करीब पांच मिलियन यूनिट बिजली अधिक मिलने लगी है। 10 मई को जहां उत्तराखंड में बिजली का कुल उत्पादन 650 मेगावाट के करीब था, अब वह 850 मेगावाट से अधिक हो गया है।

18 मई को आपूर्ति की अनुमानित स्थिति

कुल मांग- 1972 मेगावाट

कुल उपलब्धता- 1769 मेगावाट

कमी- 203 मेगावाट

राष्ट्रीय बाजार से खरीद- 203 मेगावाट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.