Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश, मैदानों में अंधड़ के आसार; मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्‍तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश जबकि मैदानों में अंधड़ के आसार हैं। पहाड़ों में आकाशीय बिजली गिरने और मैदानों में अंधड़ से नुकसान हुआ है। कुमाऊं मंडल में अंधड़ के चलते दीवार व पेड़ गिरने से तीन की मौत हुई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 10:03 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 10:03 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश, मैदानों में अंधड़ के आसार; मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
उत्तराखंड में पिछले दो दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड में पिछले दो दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पर्वतीय क्षेत्रों में गरज के साथ पड़ी बौछारों और मैदानों में तेज हवा के साथ हुई बारिश ने भीषण गर्मी से फौरी राहत दी है।

loksabha election banner

हालांकि, कई इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने और अंधड़ के कारण नुकसान भी हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को ज्यादातर पर्वतीय क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश होने और मैदानों में अंधड़ चलने के आसार हैं।

इसे लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। सोमवार रात कुमाऊं मंडल में अंधड़ के चलते दीवार व पेड़ गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई।

सोमवार को ताजा पश्चिमी विक्षोभ ने राज्य में दस्तक दी। इससे दिनभर उमस के बाद शाम को अंधड़ के साथ मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश हुई।

देहरादून समेत अन्य मैदानी जिलों में 60 से 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चले अंधड़ में कई जगह पेड़ और विद्युत पोल गिर गए। इससे काफी नुकसान होने की सूचना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में 21 मई तक मौसम का मिजाज बदला रह सकता है। ऐसे में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में गर्जन के साथ बारिश हो सकती है। मैदानी इलाकों में अंधड़ के साथ बौछारों की आशंका है।

अंधड़-बारिश का कहर, सोमवार रात तीन की मौत

कुमाऊं में सोमवार रात अंधड़ व बारिश ने जगह-जगह कहर बरपाया। बाजपुर में दीवार के नीचे दबने से बुजुर्ग की मौत हो गई। कालाढूंगी में कार में पेड़ गिरने से खुर्पाताल निवासी युवक की मौत हुई। जबकि रुद्रपुर से हल्द्वानी से आ रहा युवक टांडा जंगल में पेड़ की टहनी की चपेट में आ गया। अस्पताल ले जाने तक उसने दम तोड़ दिया। सोमवार सायं भारी बारिश से कुमाऊं मंडल में जान-माल का नुकसान हुआ है।

मंगलवार को यह रहा प्रमुख नगरों का तापमान

नगर--------अधिकतम--------न्यूनतम

देहरादून--------36.8--------22.0

पंतनगर--------37.0--------21.2

हरिद्वार--------37.0--------22.7

मुक्तेश्वर--------25.3--------09.2

नई टिहरी-------27.0--------13.6

मसूरी--------26.8--------14.3

नैनीताल-------27.1--------14.0

(तापमान डिग्री सेल्सियस में है)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.