देहरादून, जेएनएन। बर्फबारी और बारिश के बाद रविवार को प्रदेश में पहाड़ से मैदान तक धूप खिली तो लोगों ने राहत ही सांस ली। हालांकि बर्फ से लकदक गांवों में दुश्वारियां बरकरार हैं। प्रदेश में 300 से अधिक गांवों का संपर्क कटा हुआ है। करीब चार सौ गांवों में बिजली गुल है और करीब 30 सड़कों पर आवाजाही बाधित है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में सोमवार को ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है, लेकिन निचले इलाकों में मौसम साफ रहेगा।

मौसम साफ होते ही लोक निर्माण विभाग की टीम बंद सड़कों को खोलने में जुट गई है। एक दर्जन से ज्यादा सड़कों पर यातायात बहाल कर दिया गया है, बावजूद इसके गंगोत्री, यमुनोत्री और बदरीनाथ हाईवे समेत 30 सड़कों पर चुनौतियां बरकरार हैं। गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे पर कई स्थानों पर पांच से छह फीट बर्फ एकत्रित है। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की टीम हाईवे खोलने का प्रयास कर रही है। प्रशासन के अनुसार यदि मौसम ठीक रहा तो इसमें दो से तीन दिन लग सकते हैं। जोशीमठ-औली मोटर मार्ग बर्फबारी के चलते बंद है। यहां लोगों को पैदल आवाजाही करनी पड़ रही है। दूसरी ओर कुमाऊं के पिथौरागढ़ जिले में भी थल-मुनस्यारी सड़क सहित तीन मार्ग अब भी बंद हैं। 

मसूरी-धनोल्टी मार्ग सुचारू, उमड़े पर्यटक

तीन दिन बाद मसूरी और धनोल्टी में मौसम खुला तो पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी। मसूरी-धनोल्टी मार्ग भी पूर्ण रूप से सुचारू है। दिनभर मसूरी से वाहन धनोल्टी व चंबा टिहरी आवाजाही कर रहे हैं। जहां पर बर्फ अधिक है, वहां जेसीबी लगातार यातायात सुचारू बनाने में जुटे हुए हैं।

मसूरी कोतवाल वीबीएस नेगी ने बताया कि मसूरी से धनोल्टी कहीं भी बाधित नहीं है। कुछ स्थानों पर बर्फ के कारण सड़क पर फिसलन बनी हुई है, वहां मिट्टी डालकर आवाजाही कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि सुबह के समय पाला पडऩे से वाहनों को दिक्कतें आ रही हैं, लेकिन दिन में वाहनों की आवाजाही सामान्य है। वहीं, दूसरी ओर प्र्यटक लगातार हिमपात का आनंद लेने धनोल्टी व बुरांशखंडा जा रहे हैं।

मसूरी में पर्यटकों नेे लिया धूप का आनंद

पहाड़ों की रानी मसूरी में करीब सप्ताहभर बाद चटख धूप खिलने से स्थानीय लोगों और पर्यटकों ने राहत की सांस ली। लोगों ने दिनभर धूप सेककर मौसम का लुत्फ उठाया। मसूरी में पिछले एक माह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है, जिससे जनजीवन प्रभावित रहा। लगातार बर्फबारी से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। रविवार को मौसम खुलने से लोगों ने राहत की सांस ली। दिल्ली से आए पर्यटक विवेक कुमार व सीमा ने कहा कि दिल्ली में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है व कोहरा होने के कारण धूप नहीं निकल रही है, लेकिन यहां का मौसम बहुत सुहावना है।

दून में कड़ाके की ठंड से मिली राहत

दून में रविवार को चटख धूप खिली। जिससे दूनवासियों ने कड़ाके की ठंड में कुछ राहत महसूस की। दून के अधिकतम तापमान में भी इजाफा होने से ठंड में कमी आई है। सोमवार को भी मुख्यत: मौसम साफ रहेगा। पहाड़ी क्षेत्रों में बादल छाये रह सकते हैं। जिससे हल्की बर्फबारी और बारिश की संभावना बन रही है। सोमवार को दून का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 और पांच डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

बर्फबारी से औली मार्ग पर गिरा पेड़, आवाजाही बाधित

औली जोशीमठ मोटर मार्ग पर बर्फबारी के बाद कवाण बैंड से आगे भारी भरकम पेड़ टूटने से मोटर मार्ग बाधित हो गया है। पर्यटक कवाण बैंड से आगे पांच किमी तक पैदल आवाजाही कर औली तक पहुंच रहे हैं। जोशीमठ क्षेत्र में बीते दिन हुई बर्फबारी के बाद औली जोशीमठ मोटर मार्ग बाधित हो गया था। हालांकि लोनिवि द्वारा इस मोटर मार्ग से बर्फ हटाने के बाद आवाजाही चालू कर दी गई थी। मगर कवाण बैंड से आगे बर्फबारी के बाद भारी भरकम पेड़ सड़क पर गिरने से फिर से आवाजाही बाधित हो गई है। अधिकतर पर्यटक रच्जु मार्ग से औली की सैर कर रहे हैं। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता मोहित कुशवाहा ने बताया कि पेड़ काटने के लिए एसडीआरएफ की टीम को मौके पर बुलाया गया है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: मसूरी और नैनीताल की पहाड़ि‍यों पर हुआ हिमपात, बर्फबारी से पहाड़ों में बढ़ीं दुश्वारियां

विभिन्न शहरों में तापमान

  • शहर,       अधि.      न्यून.
  • देहरादून    21.2       5.5
  • उत्तरकाशी  11.8       1.7
  • मसूरी      10.6      -0.7
  • टिहरी      10.4      -0.6
  • हरिद्वार     18.1       8.6
  • जोशीमठ   07.5      -0.8
  • पिथौरागढ़  12.4       0.9
  • अल्मोड़ा   12.8       1.6
  • मुक्तेश्वर   06.5      -2.2
  • नैनीताल    10.1       1.0
  • यूएसनगर   17.2      9.6
  • चम्पावत    09.2      1.2

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के पहाड़ बर्फ से लकदक, मैदानों में हुई बारिश

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस