Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: भारी बर्फबारी के कारण अलग-थलग पड़े गांवों में जनजीवन हुआ बेहाल

उत्‍तराखंड में भारी बर्फबारी के कारण उत्तरकाशी में करीब 160 गांव जबकि देहरादून के जौनसार-बावर क्षेत्र के लगभग 90 गांव सड़क मार्ग से कटे हुए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 10:28 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 10:28 AM (IST)
Uttarakhand Weather: भारी बर्फबारी के कारण अलग-थलग पड़े गांवों में जनजीवन हुआ बेहाल
Uttarakhand Weather: भारी बर्फबारी के कारण अलग-थलग पड़े गांवों में जनजीवन हुआ बेहाल

देहरादून, जेएनएन। भारी बर्फबारी के कारण उत्तरकाशी में करीब 160 गांव, जबकि देहरादून के जौनसार-बावर क्षेत्र के लगभग 90 गांव सड़क मार्ग से कटे हुए हैं। इसके अलावा पौड़ी में 55, चमोली में 130, रुद्रप्रयाग 42, टिहरी में करीब 40 गांव  अलग-थलग पड़े हैं। इसके अलावा उत्तरकाशी में 40 यातायात मार्ग, पौड़ी में 25, चमोली में 11 मार्ग पर आवाजाही ठप है। इसके अलावा उत्तरकाशी में पांच सौ गांवों में बिजली और 50 गांव में पानी ककी किल्लत है। 

loksabha election banner

चमोली में सात गांव में बिजली और 160 गांव में पेयजल आपूर्ति बाधित है। टिहरी में 300, रुद्रप्रयाग में 50 और पौड़ी में 110 गांव अंधेरे में हैं। पेयजल आपूर्ति की बात करें तो पौड़ी में 120 गांव, टिहरी में 50, रुद्रप्रयाग में 60, चमोली में 160 गांव में सप्लाई ठप है। उधर, कुमाऊं मंडल में रातापानी से कालामुनि के बीच भी भारी बर्फबारी के कारण दिक्कतें पेश आ रही हैं। मुनस्यारी के बिटलीधार में तीन दिन से बर्फ के बीच फंसे एक ट्रक चालक को प्रशासन और पुलिस की टीम ने सुरक्षित निकाल लिया है।

रुद्रप्रयाग में स्लाइडिंग जोन पर जिलाधिकारी ने कैमरे लगाकर निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। सड़कें बंद होने के कारण पर्यटक भी विभिन्न स्थलों से वापस नहीं लौट पा रहे हैं। इनमें धनोल्टी में 20, मोरी में 10 और टिहरी में 20 पर्यटक ऐेसे हैं, जो मार्ग खुलने का इंतजार कर रहे हैं।

मसूरी-धनोल्टी मार्ग तीन दिन से अवरुद्ध

लगातार दो दिन हुई बारिश और भारी बर्फबारी से मसूरी समेत आसपास के इलाकों में जन जीवन पटरी से उतरा हुआ है। मसूरी-धनोल्टी मार्ग भारी बर्फबारी के कारण तीन दिन से अवरुद्ध है, जिसके चलते करीब 20 पर्यटक धनोल्टी से वापस नहीं लौट पा रहे हैं। उधर, मसूरी-चकराता-त्यूणी मार्ग भी कई स्थानों पर बंद है। प्रशासन और विभाग सड़क मार्ग खोलने में जुटे हुए हैं।

मसूरी सहित समीपवर्ती पहाड़ि‍यों पर हुए भारी हिमपात के बाद से दुश्वारियां लगातार बढ़ती जा रही हैं। आसमान साफ होने के बावजूद तीन दिन से मोटर मार्ग नहीं खोले जा सके हैं, जबकि कई ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली व पानी की आपूर्ति भी बाधित है। मसूरी और आसपास के क्षेत्रों में सड़क पर बर्फ के ऊपर पाला गिरने से सड़कें खतरनाक हो गई हैं। जेसीबी को भी जमी हुई बर्फ हटाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। मसूरी से उत्तर दिशा की ओर सटे ग्रामीण इलाके मसूरी से पूरी तरह से कट गए हैं। मसूरी-सुवाखोली-धनोल्टी, सुवाखोली-भवान-मोरियाणा-उत्तरकाशी, मसूरी-कैम्पटी मार्गों पर यातायात तीन दिन से बंद है। इसके अलावा शहर में वैवरली-हाथीपांव-जॉर्ज एवरेस्ट-क्लाउड एंड, लाइब्रेरी रोड-कैमल्स बैक रोड, लंढौर गुरुद्वारा चौक से लालटिब्बा-चार दुकान, मलिंगार-जबरखेत-बाटाघाट, जेपी बैंड से बाटाघाट-सुवाखोली मार्गों पर भी यातायात बाधित है। मसूरी के कई इलाकों में बिजली और पानी की आपूर्ति भी दो दिन बाद सुचारू हो पाई।

दून में धूप ने दी राहत

लगातार दूसरे दिन अच्छी धूप खिलने से दून में लोगों ने राहत महसूस की। दून में दिनभर धूप खिली रही, हालांकि दोपहर बाद मसूरी की पहाड़ि‍यों से चल रही बर्फीली हवाओं ने कुछ कंपकंपी छुड़ाई। सुबह और शाम को दून में कड़ाके की ठंड जारी है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मौसम के मिजाज में कुछ सुधार हो गया है। अब अगले दो दिन दून में अच्छी धूप खिलेगी, जबकि 13 जनवरी से एक बार फिर बादल उमड़ने से बारिश और पहाड़ों में बर्फबारी की संभावना बन रही है। दून का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 21.3 और 4.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम खुलने के बाद उमड़ने लगे पर्यटक

मौसम खुलने के बाद मसूरी में बर्फ का आनंद लेने के लिए पर्यटक उमड़ने लगे हैं। यहां बीते आठ जनवरी को भारी हिमपात के बाद पुलिस-प्रशासन देहरादून मार्ग पर कुठालगेट पर मसूरी के लिए पर्यटक वाहनों के आने पर रोक लगा दी थी। जिसे खोल दिया गया, जिसके बाद बड़ी संख्या में स्थानीय व बाहरी पर्यटकों ने मसूरी का रुख किया। वीकेंड पर मसूरी और आसपास के क्षेत्र में पर्यटकों का हुजूम उमड़ने के आसार हैं। मसूरी पहुंच रहे पर्यटक कैमल्स बैक, हैप्पीवैली रोड, कंपनी गार्डन रोड, लालटिब्बा आदि क्षेत्रों में गिरी बर्फ का आनंद ले रहे हैं और मालरोड की सैर का लुत्फ उठा रहे हैं। पर्यटक वाहनों की आमद से लाइब्रेरी-किंक्रेग मार्ग पर रुक-रुककर जाम लगता रहा, लेकिन, सीओ एएस रावत और कोतवाल वीबीएस नेगी स्वयं स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। एसडीएम वरुण चौधरी भी व्यवस्थाएं बनाने के लिए तत्पर हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में भारी बर्फबारी से पैदा हुई दुश्वारियां नहीं हुई कम

पाले में फिसलकर वाहन सवार घायल

देर रात कैम्पटी से मसूरी आ रही कार होटल बिनोग ब्रीज के समीप पाले पर रपटकर अनियंत्रित हो गई और सड़क से बाहर लगभग 20 मीटर गहरे खड्ड में गिर गई। दुर्घटना में कार चालक यशपाल सिंह पुत्र खेम सिंह निवासी ग्राम बकारना हाल निवास कैम्पटी घायल हो गया। कैम्पटी की थानाध्यक्ष कविता रानी के अनुसार दुर्घटना के बाद कार चालक वाहन से स्वयं बाहर निकल कर सुरक्षित अपने घर चला गया।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: धूप खिलने से लोगों को मिली काफी राहत, बर्फीली हवाओं ने कंपाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.