जागरण संवाददाता, देहरादून: Uttarakhand Weather News उत्तराखंड में पिछले दो दिन से भारी वर्षा की चेतावनी के बीच शुष्क मौसम पसीना छुड़ा रहा है। मंगलवार को भी प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में दिनभर धूप खिलने के चलते गर्मी और उमस ने बेहाल किया।

भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी

जबकि, मौसम विभाग ने इस दौरान कई क्षेत्रों में भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया था। बुधवार को भी देहरादून और नैनीताल समेत कई जिलों में भारी वर्षा की आशंका जताई जा रही है।

कई क्षेत्रों में दर्ज हो रही है बेहद कम वर्षा

प्रदेश में मानसून अब तक अपनी रंगत में नहीं आया है। देहरादून समेत राज्य के कई क्षेत्रों में बेहद कम वर्षा दर्ज की जा रही है। मंगलवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में सुबह से तेज धूप खिली रही।

हरिद्वार और आसपास के क्षेत्र में हुई तेज बारिश

कहीं-कहीं हल्के बादल छाये, लेकिन वर्षा नहीं हुई। देर शाम को हरिद्वार और आसपास के क्षेत्र में जरूर तेज बारिश के कुछ दौर हुए। उधर, मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार को भी देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी और चम्पावत में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना जताई है।

इसको लेकर आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। बागेश्वर और पिथौरागढ़ में गरज के साथ तेज बौछारें पड़ने, जबकि अन्य जिलों में हल्की वर्षा के आसार बताए जा रहे हैं।

मंगलवार को यह रहा प्रमुख शहरों का तापमान

  • नगर-----अधिकतम-----न्यूनतम
  • देहरादून----34.2---------25.1
  • पंतनगर----35.0---------27.8
  • हरिद्वार---34.8---------26.3
  • मुक्तेश्वर--23.8---------16.7
  • नई टिहरी--27.4--------20.2
  • मसूरी----27.2----------19.5
  • नैनीताल---27.0---------18.8
  • (तापमान डिग्री सेल्सियस में है।)

रुड़की: उमस ने शहरवासियों का जीना किया मुहाल

मानसून सीजन में भी उमस भरी गर्मी ने शहरवासियों का जीना मुहाल कर दिया है। मंगलवार को शहर और आसपास के क्षेत्रों में अलसुबह और दोपहर में बूंदाबांदी हुई लेकिन इससे उमस और बढ़ गई।

जिस कारण लोग दिनभर पसीना-पसीना होते रहे। मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो कि सामान्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ।

उधर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि-मौसम सेवा परियोजना से मिली जानकारी के अनुसार हरिद्वार जिले में छह जुलाई को दस मिमी, सात जुलाई को 15 मिमी, आठ जुलाई को 12 मिमी, नौ जुलाई को आठ मिमी और दस जुलाई को 15 मिमी वर्षा का पूर्वानुमान है। साथ ही मध्यम से घने बादल छाए रहेंगे।

Edited By: Sunil Negi