Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: उत्‍तराखंड में मौसम के तेवर फिर तल्ख, केदारनाथ समेत चारधाम में हिमपात

चारधाम के साथ ही प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तीन दिन से रुक-रुककर हिमपात हो रहा है। मसूरी के आसपास धनोल्टी और सुरकंडा की पहाड़ियां भी बर्फ से लकदक हो गई हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 08:49 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 08:35 PM (IST)
Uttarakhand Weather: उत्‍तराखंड में मौसम के तेवर फिर तल्ख, केदारनाथ समेत चारधाम में हिमपात
Uttarakhand Weather: उत्‍तराखंड में मौसम के तेवर फिर तल्ख, केदारनाथ समेत चारधाम में हिमपात

देहरादून, जेएनएन। उत्‍तराखंड में मौसम के तेवर फिर तल्ख हो गए। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तीन दिन से रुक-रुक कर हिमपात हो रहा है। इसके अलावा मसूरी के आसपास धनोल्टी और सुरकंडा की पहाड़ियां भी बर्फ से लकदक हो गई हैं। वहीं पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, देहरादून और हरिद्वार में रात से ही बूंदाबांदी का दौर चलता रहा। मौसम में आए बदलाव से प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार नौ जनवरी तक मौसम के मिजाज में कोई परिवर्तन नहीं होगा। उत्तरकाशी के राष्ट्रीय राज्य मार्ग गंगोत्री सुखीटॉप से ऊपर, यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग राड़ी टॉप के पास, सुवाखोली मोटर मार्ग मोरियाना के पास और लमगांव मोटर मार्ग चौरंगी के पास बर्फबारी के कारण मार्ग बाधित हैं, जिसे खोलने का कार्य चल रहा है।

loksabha election banner

उत्‍तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक सुबह से ही बादल आसमान में डेरा डाले रहे। प्रदेश में हल्की बारिश के साथ ही चारों धाम में हिमपात हो रहा है। केदारनाथ में बर्फबारी के कारण पुनर्निर्माण कार्य ठप हैं। धाम में करीब एक माह से बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इसके अलावा संचार सेवा भी भंग है। रुद्रप्रयाग जिले में चोपता, दुबलबिट्ट, देवरिताल, मद्महेश्वर और तुंगनाथ में भी हिमपात हुआ।

 

चमोली जिले में बदरीनाथ के अलावा औली और गोरसो बुग्याल में भी हिमपात हो रहा है। वहीं उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री, गंगोत्री और हर्षिल की पहाड़ियां बर्फ से लकदक हैं। कुमाऊं में पिथौरागढ़ के मुनस्यारी, धारचूला में बर्फबारी होने के साथ ही नारायण आश्रम मार्ग पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग पर उच्च हिमालयी गांव बर्फ से ढके हैं।

प्रदेश के ज्यादातर शहरों में पारा रसातल में है। आठ शहरों में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस से भी कम रिकार्ड किया गया। कुमाऊं का मुक्तेश्वर सबसे सर्द रहा। यहां न्यूनतम तापमान -2.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जबकि पिथौरागढ़ में पारा शून्य के करीब बना हुआ है।

रिमझिम बारिश ने दून-मसूरी में कंपाए हाड़

दून समेत पूरे उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। आगे दो दिन भी इसमें सुधार की उम्मीद नहीं है। सोमवार को भी दिनभर बादल छाये रहे और दून-मसूरी में रुक-रुककर हल्की बारिश का दौर जारी रहा। रिमझिम बारिश ने दून में कड़ाके की ठंड में इजाफा कर दिया। वहीं, मसूरी में बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। मौसम विज्ञान केंद्र ने आज मसूरी समेत अन्य ऊंचाई वाले नगरों में शीत दिवस की चेतावनी दी है।

पहाड़ों में बर्फबारी के बाद सोमवार को दिनभर हल्की बारिश का दौर चलता रहा। दून समेत मसूरी में भी सुबह से देर शाम तक रुक-रुककर हल्की बारिश होती रही। धनोल्टी और सुरकंडा में शाम को बर्फबारी भी हुई, लेकिन बारिश पड़ने से बर्फ पिघल गई। उधर, चकराता में भी बादलों के डेरे के बीचे हल्की बारिश के कुछ दौर हुए। लोखंडी और मोइला टॉप में अभी भी बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है।

हालांकि, कड़ाके की ठंड पडऩे और मार्गों में वाहन चलाने में आ रही दिक्कतों को देखते हुए पर्यटकों की आवाजाही कम हो गई है। धनोल्टी में अभी पर्यटक रुके हुए हैं, पर मसूरी में अब बाजार भी सूने नजर आ रहे हैं। हालांकि, मसूरी-धनोल्टी और मसूरी-चकराता मार्ग पूरी तरह सुचारू हैं। इधर दून में दिन के समय तो मुख्य बाजारों में खासी भीड़ रही, लेकिन शाम होते-होते सड़कों पर वाहनों का दबाव बेहद कम हो गया और बाजारों में खास चहल-पहल नहीं दिखी। 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक सोमवार को दून का अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को दून में ओले पड़ने की संभावना है, जबकि मसूरी में हल्की बारिश और बर्फबारी भी हो सकती है। मंगलवार को दून का अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मसूरी में कोल्ड डे कंडीशन

मौसम से राहत न मिलने के चलते मसूरी में ठंड में इजाफा हो रहा है। दिनभर बारिश होने से पारा और गिर गया। देर रात भी मसूरी में बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना बनी है, जिससे यहां शीत दिवस यानी कोल्ड डे कंडीशन रहने के आसार हैं। यहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट संभव है।

12 तक बंद रहेंगे आठवीं तक के स्कूल

प्रदेश में शीतलहर के चलते शिक्षा विभाग ने प्री-प्राइमरी से आठवीं तक के स्कूल 12 जनवरी तक बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। सीबीएसई और आइसीएसई से संबद्ध कुछ स्कूल 7 जनवरी से खुलने जा रहे थे। मुख्य शिक्षाधिकारी आशा रानी ने बताया कि मौसम के मिजाज और अभिभावकों की परेशानी को देखते हुए आठवीं तक के स्कूलों को 12 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। बताया कि नौवीं से लेकर 12 तक के छात्रों के लिए छुट्टियों में इजाफा नहीं किया गया है। इन स्कूलों का कार्यक्रम पूर्व के अनुसार रहेगा। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: शीतलहर की चपेट में उत्तराखंड, चारधाम समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात

विभिन्न शहरों में तापमान

  • शहर-----------अधि.-----------न्यून.
  • देहरादून-------17.2-----------3.8
  • उत्तरकाशी----10.8-----------3.2
  • मसूरी-----------08.4-----------1.5
  • टिहरी-----------06.8-----------3.0
  • हरिद्वार--------19.2-----------6.4
  • जोशीमठ--------05.6-----------1.8
  • पिथौरागढ़-------09.7-----------0.8
  • अल्मोड़ा---------09.8-----------2.4
  • मुक्तेश्वर--------06.5-----------(-2.2)
  • नैनीताल---------09.4-----------2.4
  • यूएसनगर--------18.3-----------3.6
  • चम्पावत---------08.5-----------2.2

 यह भी पढ़ें: मसूरी में कोल्ड डे कंडीशन, दून में भी सर्दी का सितम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.