Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather : आज दून समेत सात जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी, गंगोत्री धाम यात्रा दो दिन के लिए रोकी

Uttarakhand Weather बीते चार दिन से प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में रुक-रुककर वर्षा जारी है। रविवार को भी देहरादून सहित सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसको लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2022 07:44 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 08:26 AM (IST)
Uttarakhand Weather : देहरादून सहित सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून: Uttarakhand Weather : प्रदेश में मानसून की विदाई से पहले भारी वर्षा का क्रम तेज हो गया है। उत्तराखंड में आज रविवार को भी देहरादून सहित सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं बीते चार दिन से प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में रुक-रुककर वर्षा जारी है।

loksabha election banner

मानसून के साथ पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते हिमालयी क्षेत्रों में सघन बादल विकसित हो रहे हैं और झमाझम वर्षा हो रही है। चारधाम यात्रा मार्गों पर बार-बार रोके जाने से श्रद्धालुओं को परेशानी उठानी पड़ रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज भी देहरादून समेत सात जनपदों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इसको लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आज प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा हो सकती है। देहरादून, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी वर्षा के आसार हैं। इसे लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि, अन्य जनपदों में भी गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

गंगोत्री धाम की यात्रा दो दिन के लिए रोकी

उत्तरकाशी में गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर हेल्गूगाड़ व सुनगर के बीच लगातार भूस्खलन होने और मौसम विभाग की चेतावनी के चलते जिला प्रशासन ने रविवार व सोमवार के लिए गंगोत्री धाम की यात्रा पर रोक लगा दी है।

गंगोत्री की यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को उत्तरकाशी में ही रोका जाएगा तथा मार्ग की वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाएगा। गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर हेल्गूगाड़ और सुनगर के बीच 24 अगस्त से लगातार भूस्खलन हो रहा है। इससे दुर्घटना का खतरा अधिक बना हुआ है।

शनिवार दोपहर तक गंगोत्री में फंसे वाहनों को निकाला गया। गंगोत्री धाम और हर्षिल घाटी में जाने वाले कुछ ही वाहनों को अनुमति दी गई।

लगातार होता भूस्खलन व सीमा सड़क संगठन की रिपोर्ट के आधार पर जिला प्रशासन ने गंगोत्री धाम की यात्रा पर फिलहाल दो दिन के लिए रोक लगाई है। पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने कहा कि तीर्थयात्रियों से भी अपील की गई है कि मौसम को देखते हुए फिलहाल यात्रा टाल दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.