Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather : रिमझिम बारिश के साथ हुआ स्वतंत्रता दिवस का स्वागत, गंगोत्री-यमुनोत्री हाईवे बंद

Uttarakhand Weather मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं एक से दो दौर तेज बौछारें पड़ सकती हैं जबकि अन्य जनपदों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं रिमझिम वर्षा के साथ आज (सोमवार को) स्वतंत्रता दिवस का स्वागत हुआ।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 07:45 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 07:45 AM (IST)
Uttarakhand Weather : सोमवार तड़के कहीं-कहीं हल्‍की बारिश हुई। फाइल

जागरण संवाददाता, देहरादून : Uttarakhand Weather : उत्तराखंड में मानसून ने रिमझिम वर्षा के साथ आज (सोमवार को) स्वतंत्रता दिवस का स्वागत किया। रविवार देर रात के बाद सोमवार तड़के कहीं-कहीं हल्‍की बारिश हुई। 

loksabha election banner

गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग कई स्थानों पर बाधित

रविवार की देर रात से उत्तरकाशी जिला मुख्यालय सहित सभी तहसील क्षेत्रों में वर्षा हो रही है। गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग कई स्थानों पर बाधित है।

वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं एक से दो दौर तेज बौछारें पड़ सकती हैं, जबकि अन्य जनपदों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

चुभती धूप के बीच लोग जाम से बेहाल

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार सोमवार को प्रदेशभर में अधिकतर स्थानों पर मध्यम से हल्की वर्षा होने की संभावना है। वहीं सप्ताहांत पर रविवार का दिन ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र के नागरिकों पर जाम के कारण भारी गुजरा।

तीन दिन के लंबे अवकाश को देखते हुए दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश आदि प्रांतों से बड़ी संख्या में पर्यटक ऋषिकेश पहुंचे। इनके वाहनों के कारण जाम लगता रहा। ऋषिकेश से हरिद्वार के बीच का सफर 30 मिनट का होता है, जो इन हालात में डेढ़ घंटे में पूरा हुआ।

ऋषिकेश, मुनिकीरेती, तपोवन, लक्ष्मण झूला, गरुड़ चट्टी, फूल चट्टी, मोहन चट्टी आसपास क्षेत्र में लंबी छुट्टियों का लुत्फ उठाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे। रविवार सुबह से ही बड़ी संख्या में पर्यटकों की आमद सुबह से ही शुरू हो गई थी।

दुपहिया चलाना भी किसी चुनौती से कम नहीं रहा

रायवाला फ्लाईओवर से लेकर ऋषिकेश और इससे आगे नटराज चौक, भद्रकाली, तपोवन सभी क्षेत्र की सड़कें पर्यटकों के वाहनों से पैक हो गई । इन हालात में स्थानीय नागरिकों का इन सड़कों पर दुपहिया चलाना भी किसी चुनौती से कम नहीं रहा।

तपोवन और आसपास क्षेत्र में होटल, लाज सभी फुल है। इनमें से अधिकतर में अपनी पार्किंग नहीं है, जिस कारण वाहनों को सड़क के किनारे खड़ा किया गया है।

श्यामपुर क्षेत्र के जाम की हालत यह थी कि यहां एंबुलेंस वाहन भी घंटों जाम में फंसी रही। पुलिस की कोशिश यहां से इन वाहनों को किसी तरह से आगे भेजने की रही।

यातायात पुलिस की बात करें तो यहां कांवड़ यात्रा तक यातायात निरीक्षक की तैनाती की गई थी, मगर उसके बाद यहां यदि व्यवस्था टीएसआइ के भरोसे छोड़ दी गई।

कांवड़ की समाप्ति पर एडीजी कानून व्यवस्था वी मुरुगेशन ने इस बात को लेकर आश्वस्त किया था कि कांवड़ यात्रा के दौरान यहां का ट्रैफिक प्लान बहुत बेहतर रहा। इसलिए यहां पर स्थायी रूप से यातायात निरीक्षक की तैनाती की जाएगी, मगर अब तक ऐसा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.