Move to Jagran APP

Uttarakhand Sports Awards: एथलीट मनीष रावत और पैरा शटलर मनोज सरकार को उत्तराखंड खेल रत्न

ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्य के एथलीट मनीष सिंह रावत और अंतरराष्ट्रीय पैरा शटलर मनोज सरकार को उत्तराखंड देवभूमि खेल रत्न से नवाजा गया है।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 09:03 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 09:03 AM (IST)
Uttarakhand Sports Awards: एथलीट मनीष रावत और पैरा शटलर मनोज सरकार को उत्तराखंड खेल रत्न
Uttarakhand Sports Awards: एथलीट मनीष रावत और पैरा शटलर मनोज सरकार को उत्तराखंड खेल रत्न

देहरादून, जेएनएन। ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्य के एथलीट मनीष सिंह रावत और अंतरराष्ट्रीय पैरा शटलर मनोज सरकार को उत्तराखंड देवभूमि खेल रत्न से नवाजा गया है। मनीष उत्तराखंड पुलिस में इंस्पेक्टर हैं, जबकि मनोज को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। वहीं, एथलेटिक्स कोच अनूप बिष्ट को देवभूमि उत्तराखंड द्रोणाचार्य और पूर्व अंतरराष्ट्रीय वॉलीबॉल खिलाड़ी अरुण कुमार सूद को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया। 

loksabha election banner

खेल विभाग ने सर्वे चौक स्थित आइआरडीटी ऑडिटोरियम में राज्य खेल पुरस्कार समारोह का आयोजन किया। इसमें वर्ष 2017-18 व 2018-19 के राज्य खेल पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को पुरस्कार प्रदान करने के साथ शुभकामनाएं दीं। 

इस दौरान उन्होंने कहा, राज्य सरकार की कोशिश है कि खेलो इंडिया में प्रदेश के अधिक से अधिक खिलाड़ियों की भागीदारी हो। हमें ओलंपिक 2024 को लक्ष्य बनाकर तैयारी करनी होगी। इसके लिए सरकार खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों की हरसंभव सहायता करेगी। उन्होंने कहा कि हमें कबड्डी और खो-खो जैसे खेलों पर भी फोकस करना होगा। साथ ही तीन-चार खेलों पर विशेष ध्यान देना होगा। इन खेलों के बेहतरीन खिलाड़ी तैयार करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने होंगे। 

विशिष्ट अतिथि खेल मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि खेल महाकुंभ और खेलो इंडिया के माध्यम से योग्य बच्चों को प्लेटफार्म मिला है। उन्होंने कहा कि सम्मानित किए जाने से मनोबल बढ़ता है। लेकिन, खेल मात्र पुरस्कार पाने तक ही सीमित नहीं हैं। यह स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक हैं। 

खेल रत्न और लाइफटाइम अचीवमेंट के तहत पांच लाख रुपये, ब्लेजर, शॉल व प्रशस्ति पत्र और द्रोणाचार्य अवार्ड के तहत तीन लाख रुपये, ब्लेजर, शॉल व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इस दौरान महापौर सुनील उनियाल गामा, सचिव खेल बृजेश कुमार संत, संयुक्त निदेशक खेल डॉ. धर्मेंद्र भट्ट, उपनिदेशक एसके सार्की, संयुक्त निदेशक युवा कल्याण आरसी डिमरी, उप निदेशक अजय अग्रवाल, शक्ति सिंह, सहायक समादेष्टा नीरज गुप्ता, जिला क्रीड़ाधिकारी राजेश ममगाईं आदि मौजूद रहे।

रुद्रपुर में बनेगा बालिका स्पोर्ट्स कॉलेज

समारोह में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने खेलो में महिलाओं को प्रोत्साहन देने के लिए रुद्रपुर में महिला स्पोर्ट्स कॉलेज खोलने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने खेल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जल्द कॉलेज के लिए जमीन तलाश करें और प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजें। स्पोर्ट्स  कॉलेज में बालिकाओं को एक साथ कई खेलों के प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी। बता दें कि सूबे में महाराणा प्रताप स्पोट्र्स कॉलेज की तरह बालिका स्पोर्ट्स  कॉलेज की परिकल्पना एक दशक पहले की गई थी। इसके लिए प्रयास भी हुए, लेकिन बात नहीं बनी। 

आइस रिंक को प्रयोग में लाए विभाग

मुख्यमंत्री ने खेल विभाग को महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में करोड़ों रुपये की लागत से बने आइस ङ्क्षरक का इस्तेमाल करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि विभाग चाहे तो रिंक को पीपीपी मोड पर चलाए या किसी अन्य माध्यम से। 

मनोज सरकार (अंतरराष्ट्रीय पैरा शटलर) की उपलब्ध्यिां

-बीते वर्ष 18 से 24 अक्टूबर तक कोरिया में हुए एशियन पैरा गेम्स में रजत पदक।

-2018 में इंडोनेशिया में हुए पैरा एशियन गेम्स 2018 में दो कांस्य पदक।

मनीष सिंह रावत (रेस वॉकर) की उपलब्धियां

-2016 में रियो में हुए ओलंपिक 2016 में प्रतिभाग।

-2018 में एशियन गेम्स में प्रतिभाग।

-कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में प्रतिभाग।

अवार्ड की पीछे नहीं भागना चाहिए 

पैरा शटलर मनोज सरकार के अनुसार, खिलाड़ियों को कभी अवार्ड के पीछे नहीं भागना चाहिए। पुरस्कार पाकर खुशी है, लेकिन 10 मिनट में सबकुछ निपट गया ऐसा नहीं होना चाहिए। पुरस्कार थोड़ा बेहतर तरीके से दिए जाने चाहिएं। यह किसी भी खिलाड़ी के लिए बड़ा दिन होता है। उन्हें इसका अहसास कराया जाना चाहिए। 

प्रयास रहेगा और बेहतर करूं 

एथलीट मनीष रावत का कहना है कि मुझे खुशी है कि प्रदेश सरकार ने मुझे खेल रत्न से सम्मानित किया। इस तरह के पुरस्कार खिलाडिय़ों का मनोबल बढ़ाते हैं। मेरी कोशिश रहेगी कि मैदान में और बेहतर करते हुए अंतरराष्ट्रीय फलक पर प्रदेश का मान बढ़ाऊं। 

मेरे लिए बड़ी जिम्मेदारी है सम्मान 

एथलेटिक्स कोच अनूप बिष्ट ने कहा कि राज्य खेल पुरस्कार पाकर सम्मानित महसूस कर रहा है। यह सम्मान मेरे लिए बड़ी जिम्मेदारी है। प्रयास रहेगा कि द्रोणाचार्य की भूमिका निभाते हुए एथलेटिक्स में प्रतिभाएं तराशता रहूं। जो अंतरराष्ट्रीय फलक पर देश और प्रदेश का मान बढ़ाएं। 

यह भी पढ़ें: खेल महाकुंभ: वॉलीबॉल में नैनीताल और हरिद्वार ने जीता खिताब 

ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाने का होगा प्रयास 

पूर्व अंतरराष्ट्रीय वॉलीबॉल खिलाड़ी अरुण कुमार सूद के अनुसार, सरकार ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड देकर सम्मानित किया है। प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को तराशने का बीड़ा उठाया हुआ है। मेरा मकसद ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाना है। इसके लिए प्रयास करता रहूंगा।

यह भी पढ़ें: टिहरी झील के किनारे वीरान पड़ी है साहसिक खेल अकादमी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.