Move to Jagran APP

सूखी लकड़ी के इंतजाम में जुटा वन विभाग, सूखे, गिरे और उखड़े पेड़ों का छपान कराने के दिए

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी के साथ ही मृत्युदर भी बढ़ी है। ऐसे में कई जगह कोविड शवदाह गृहों में जलौनी लकड़ी की किल्लत सामने आ रही है। इसे दूर करने के लिए वन महकमा प्रयासों में जुट गया है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 03:30 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 03:30 PM (IST)
सूखी लकड़ी के इंतजाम में जुटा वन विभाग, सूखे, गिरे और उखड़े पेड़ों का छपान कराने के दिए
सूखी लकड़ी के इंतजाम में जुटा वन विभाग।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी के साथ ही मृत्युदर भी बढ़ी है। ऐसे में कई जगह कोविड शवदाह गृहों में जलौनी लकड़ी की किल्लत सामने आ रही है। इसे दूर करने के लिए वन महकमा प्रयासों में जुट गया है। कोविड शवदाह गृहों को निश्शुल्क जलौनी लकड़ी की उपलब्धता के मद्देनजर सभी प्रभागीय वनाधिकारियों (डीएफओ) को अपने-अपने प्रभागों में सूखे, गिरे व उखड़े पेड़ों का तत्काल छपान कराने के निर्देश दिए गए हैं। 

loksabha election banner

वन विकास निगम ऐसे पेड़ों का कटान करेगा और शवदाह गृहों को जलौनी लकड़ी मुहैया कराएगा। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर राज्य में घातक होने लगी है। पिछले पांच दिनों के आंकड़ों पर ही नजर दौड़ाएं तो इस अवधि में कोरोना संक्रमित 713 व्यक्तियों की विभिन्न अस्पतालों में मृत्यु हुई है। ऐसे में कोविड शवदाह गृहों में शवदाह के लिए जलौनी लकड़ी की कमी होने लगी है। 

हालांकि, सरकार ने कोविड शवदाह गृहों को उत्तराखंड वन विकास निगम के माध्यम से निश्शुल्क लकड़ी मुहैया कराने का निर्णय लिया है। ऐसे में निगम के विक्रय व फुटकर डिपो और टाल में पर्याप्त मात्रा में जलौनी लकड़ी की उपलब्धता पर फोकस किया गया है, ताकि कोविड शवदाह गृहों को तत्काल उनकी मांग के अनुसार इसे मुहैया कराया सके। इस कड़ी में वन एवं पर्यावरण मंत्री डा. हरक सिंह रावत के निर्देश पर वन महकमे ने अब जंगलों में सूखे, गिरे व उखड़े पेड़ों के छपान (कटान के लिए पेड़ चिहिनत कर उन पर निशान लगाने की प्रक्रिया) पर फोकस किया है। 

वन विभाग के मुखिया प्रमुख मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) राजीव भरतरी के मुताबिक सभी डीएफओ को आरक्षित व सिविल-सोयम वन क्षेत्रों में छपान कर लाट वन विकास निगम को आवंटित करने को कहा गया है। इसके अलावा पंचायती वन और निजी क्षेत्रों में ऐसे पेड़ों के कटान के बाद जलौनी लकड़ी कोविड शवदाह गृहों को उपलब्ध कराने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें- संक्रमितों का जीवन बचाने को 18 साल के इस युवा ने थामा स्टेयरिंग, बिना रुके कर रहे काम

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.