Move to Jagran APP

Uttarakhand Election 2022 : मतगणना का काउंटडाउन शुरू, देहरादून में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कराई रिहर्सल

Uttarakhand Election 2022 10 मार्च को सुबह आठ बजे से शुरू होने वाली गणना के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियों को अंतिम रूप देने के बाद उसका परीक्षण भी किया। महाराणा प्रताप स्पोट्र्स कालेज रायपुर में मतगणना को लेकर पुलिस ने यातायात प्लान जारी किया है।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Wed, 09 Mar 2022 01:45 PM (IST)Updated: Wed, 09 Mar 2022 01:45 PM (IST)
विधानसभा चुनाव की मतगणना का काउंटडाउन शुरू।

जागरण संवाददाता, देहरादून। विधानसभा चुनाव की मतगणना का काउंटडाउन शुरू हो गया है। 10 मार्च को सुबह आठ बजे से शुरू होने वाली गणना के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियों को अंतिम रूप देने के बाद उसका परीक्षण भी किया। जिला निर्वाचन अधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने मतगणना को चाक चौबंद बनाने के लिए मंगलवार को ड्राई रन के माध्यम से इसकी रिहर्सल भी कराई।

loksabha election banner

रिहर्सल के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) से मतों की गणना के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी स्कैनिंग व अन्य तकनीकी पहलुओं की भली-भांति जांच जरूरी है। ताकि मतगणना में किसी तरह का व्यवधान पैदा न हो। उन्होंने सभी एआरओ, प्रोग्रामर व एनआइसी कार्मिकों को आपसी समन्वय बनाकर रखने को भी कहा। इसके अलावा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सभी कार्मिकों से इस आशय का प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर लें कि उन्होंने भली-भांति प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है।

इस अवसर पर रिटर्निंग अधिकारी मनीष कुमार, अपूर्वा पांडे, डा. एसके बरनवाल, नरेश चंद दुर्गापाल, रजा अब्बास, सौरभ असवाल आदि उपस्थित रहे।

डाक मतपत्र निकालने की समुचित व्यवस्था करें

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने निर्देश दिए कि मतगणना के दिन डबल लाक से डाक मतपत्रों व ईटीपीबीएस लिफाफों को निकालने की समुचित व्यवस्था कर दी जाए। ताकि उन्हें समय पर रिटर्निंग अधिकारियों को मुहैया कराया जा सके। इसकी पूरी जिम्मेदारी नोडल अधिकारी डाक मतपत्र की होगी।

मतगणना केंद्र का यातायात प्लान जारी

10 मार्च को महाराणा प्रताप स्पोट्र्स कालेज रायपुर में मतगणना को लेकर पुलिस ने यातायात प्लान जारी किया है। एसएसपी जन्मेजय खंडूड़ी ने बताया कि गेट नंबर एक से पुलिस, प्रशासनिक और उच्चाधिकारियों के वाहनों के लिए प्रवेश व निकास किया जाएगा। वहीं, दो नंबर गेट से मतगणना में ड्यूटी पर लगे पुलिस व अन्य कर्मी प्रवेश करेंगे। गेट नंबर तीन के पास अंदर दाहिनी ओर दुपहिया वाहनों के लिए पार्किंग रहेगी। गेट नंबर चार से 200 मीटर आगे आइस हाकी के सामने ग्राउंड में चौपहिया वाहनों के लिए पार्किंग रहेगी, जबकि डिस्पेंसरी के पास बैरियर से आगे सामान्य वाहनों के लिए प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

मतगणना स्थल पर आने वाले उच्च अधिकारियों के वाहनों को मल्टीपर्पज निर्माणाधीन भवन के अंदर पार्क किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल से 300 मीटर पूर्व ही सभी वाहनों को रोका जाएगा और निर्धारित पार्किंग स्थलों में भेजा जाएगा। गेट नंबर तीन से प्रत्याशी उनके समर्थ और मीडियाकर्मी प्रवेश कर सकेंगे। गेट नंबर तीन के सामने रोड के दोनों ओर खाली स्थानों में प्रत्याशी, उनके समर्थक व मीडिया कर्मियों के वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था रहेगी।

यह भी पढ़ें :- Uttarakhand Election 2022: भाजपा का बहुमत हासिल करने का दावा, बागियों और निर्दलीयों पर भी है नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.