जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Vidhan Sabha Election 2022 देहरादून की कैंट विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सूर्यकांत धस्माना करोड़पति हैं। धस्माना और उनकी पत्नी के पास मौजूदा समय में करीब पौने चार करोड़ की चल-अचल संपत्ति है। शुक्रवार को नामांकन के दौरान रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष दाखिल शपथपत्र में धस्माना ने अपनी संपत्ति का ब्योरा दिया, जिसके अनुसार वर्तमान में धस्माना के पास 45 हजार रुपये और उनकी पत्नी के पास 39 हजार रुपये नकद धनराशि है। धस्माना के बैंक खाते में 79 हजार 738 रुपये जमा हैं। उनके नाम पर दस लाख की एलआइसी की पालिसी भी है। धस्माना के पास एक लाख 98 हजार रुपये और उनकी पत्नी के पास 19 लाख 80 हजार रुपये मूल्य के सोने के आभूषण हैं।

दूसरी बार कैंट सीट से चुनाव मैदान में उतरे धस्माना के नाम पर कोई वाहन नहीं है, जबकि उनकी पत्नी के नाम पर दो चौपहिया वाहन ह्युंडई ईओन और होंडा डिओ हैं। धस्माना दंपती के पास चल संपत्ति 33.5 लाख के लगभग ही है। करोड़पति उन्हें अचल संपत्ति बनाती है। धस्माना के पास दो करोड़ 98 लाख और उनकी पत्नी के पास 45 लाख की अचल संपत्ति है। इसमें 25 लाख वर्तमान मूल्य की सवा चार एकड़ कृषि भूमि, कोटद्वार स्थित होटल, न्यू मार्केट घंटाघर में दुकान, डीएवी कालेज रोड पर कामर्शियल भवन और करनपुर में 45 लाख रुपये वर्तमान मूल्य का आवासीय भवन शामिल है। उनकी आमदनी का जरिया कृषि, व्यापार और किराया है।

कांग्रेस प्रत्याशी पर आइपीसी की तीन अलग-अलग धाराओं में आपराधिक मामला दर्ज है। इसमें विशेष न्यायाधीश भ्रष्टाचार निवारण (सीबीआइ) उन्हें दोषमुक्त करार दे चुके हैं, जिसके विरुद्ध सीबीआइ ने उच्च न्यायालय में अपील की हुई है। उन्होंने एचएनबी गढ़वाल विवि से हिंदी विषय में स्नातकोत्तर किया है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Election: कोई विधायक करोड़पति तो किसी के पास कार नहीं, यहां मिलेगी रोचक जानकारी

Edited By: Raksha Panthri