जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: चार धाम यात्रा में पंजीकरण के नाम पर लोग श्रद्धालुओं के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। ऐसा ही मामला भद्रकाली चेक पोस्ट पर सामने आया है। छह श्रद्धालुओं के पंजीकरण फर्जी पाए जाने पर पंजीकरण करने वाले अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

डीजीपी ने दिए हैं कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश

शुक्रवार को डीआईजी गढ़वाल करण सिंह नगन्याल चार धाम यात्रा व्यवस्था का जायजा लेने आए थे। इस दौरान पंजीकरण व्यवस्था में फर्जीवाड़े का मामला संज्ञान में आया था। जिस पर पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अशोक कुमार की ओर से ऐसे लोग के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को दिए गए थे।

भद्रकाली और व्यासी चेक पोस्ट पर जांच तेज

मामले की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी गढ़वाल नवनीत सिंह भुल्लर के निर्देश पर थाना मुनिकीरेती के अंतर्गत भद्रकाली और व्यासी चेक पोस्ट पर पुलिस की ओर से जांच तेज कर दी गई।

छह व्यक्तियों के यात्रा पंजीकरण फर्जी मिले

थाना प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि शुक्रवार की शाम को भद्रकाली चेक पोस्ट पर जांच के दौरान चार धाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के समूह में छह व्यक्तियों के यात्रा पंजीकरण फर्जी पाए गए।

पंजीकरण के लिए 250 रुपये प्रति व्‍यक्‍ति लिए

इस पर श्याम सोंधिया पुत्र गणेश प्रसाद निवासी रामकुई थाना चोरहटा जिला रीवा मध्यप्रदेश ने तहरीर दी। जिसमें उन्होंने बताया कि अज्ञात व्यक्ति की ओर से मुझसे और मेरे साथ बस में आए अन्य यात्रियों से चार धाम यात्रा पर भेजने के नाम पर रजिस्ट्रेशन कराने की बात कही गई और हमसे 250 रुपये प्रति व्यक्ति लिया गया।

अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज

भद्रकाली चेक पोस्ट पर जांच के दौरान छह यात्रियों के पंजीकरण फर्जी पाए गए। जिस वजह से वह लोग यात्रा पर नहीं जा सके। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि तहरीर के आधार पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

Edited By: Sunil Negi