Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड के आठ जिलों में कोरोना के दस से कम मामले

Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना के नए मामलों में गिरावट का क्रम जारी है। सोमवार को कोरोना के 163 नए मामले मिले हैं। अच्छी बात ये रही कि आठ जिलों में मरीजों की संख्या दस से कम है जबकि तीन जिलों में यह आंकड़ा 15 से कम रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 09:04 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 09:04 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड के आठ जिलों में कोरोना के दस से कम मामले
उत्तराखंड में कोरोना के नए मामलों में गिरावट का क्रम जारी है। आज कोरोना के 163 नए मामले मिले हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना के नए मामलों में गिरावट का क्रम जारी है। सोमवार को कोरोना के 163 नए मामले मिले हैं। अच्छी बात ये रही कि आठ जिलों में मरीजों की संख्या दस से कम है, जबकि तीन जिलों में यह आंकड़ा 15 से कम रहा है। 323 मरीज स्वस्थ हुए हैं। जिसके बाद रिकवरी दर 95.34 फीसद पर पहुंच गई है, वहीं सक्रिय मामलों का बोझ भी अब कम होता जा रहा है। इनकी संख्या अब तीन हजार से कम, 2964 ही रह गई है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, निजी व सरकारी लैब से 24888 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिनमें 24725 की रिपोर्ट निगेटिव आई है, जबकि संक्रमण दर 0.65 फीसद रही है। देहरादून में सबसे अधिक 60 लोग संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा ऊधमसिंह नगर में 26, उत्तरकाशी में 13, अल्मोड़ा में 12, नैनीताल में 11, चमोली व हरिद्वार में नौ-नौ, टिहरी में छह, पौड़ी में पांच, पिथौरागढ़ व बागेश्वर में चार-चार तथा रुद्रप्रयाग व चंपावत में दो-दो लोग संक्रमित मिले हैं। अब तक उत्तराखंड में कोरोना के तीन लाख, 38 हजार, 807 मामले आए हैं। जिनमें तीन लाख, 23 हजार, चार व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं।

आठ और मरीजों की मौत

प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमित 7044 मरीजों की मौत हो चुकी है। बीते 24 घंटों के दौरान भी आठ मरीजों ने दम तोड़ दिया। इनमें देहरादून जनपद में छह और ऊधमसिंह नगर में दो मरीजों की मौत हुई है। इसके अलावा उप जिला चिकित्सालय नरेंद्रनगर में आठ मई को हुई एक मौत रिकार्ड में अब दर्ज की गई है। राज्य में कोरोना मृत्यु दर 2.08 फीसद है।

पहली लहर में चार, दूसरी में नौ हफ्ते में पांच हजार से ज्यादा मामले

उत्तराखंड में कोरोना को 66 सप्ताह बीत चुके हैं। इनमें तेरह सप्ताह ऐसे हैं, जब पांच हजार से ज्यादा मामले आए हैं। पहली लहर में ऐसा चार और दूसरी लहर में नौ सप्ताह तक हुआ। एसडीसी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल के अनुसार, राज्य सरकार को इस डाटा के आधार पर तीसरी लहर से निपटने की तैयारी करनी चाहिए। तीसरी लहर से निपटने के लिए विशेष तैयारियों की जरूरत है।

फंगस के छह मामले, चार मौत

फंगस (म्यूकर माइकोसिस) के मामले बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश में सोमवार को छह और व्यक्तियों में फंगस की पुष्टि हुई और चार मरीजों की मौत हुई है। एक मरीज ठीक भी हुआ है। इस तरह राज्य में अब तक इस बीमारी के 457 मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें 81 मरीजों की मौत हो चुकी है और 65 ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं। देहरादून जनपद में चार सौ से अधिक मामले अब तक सामने आ चुके हैं। इसके अलावा नैनीताल में 36, हरिद्वार में तीन, उत्तरकाशी में दो और ऊधमसिंह नगर में भी फंगस का एक मामले रिपोर्ट हो चुका है।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Coronavirus Update: उत्‍तराखंड के तीन जिलों में महज एक-एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.