जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 32 नए मामले मिले हैं। जबकि पांच संक्रमित स्वस्थ हुए। सिनर्जी अस्पताल में कोरोना से एक मरीज की मौत भी हुई है।

उत्‍तराखंड में कोरोना के 263 सक्रिय मामले

वहीं, कोरोना संक्रमण दर 2.48 प्रतिशत रही. प्रदेश में फिलवक्त कोरोना के 263 सक्रिय मामले हैं। देहरादून में सबसे अधिक 166, हरिद्वार में 30 व नैनीताल में 24 सक्रिय मामले हैं। बागेश्वर व रुद्रप्रयाग दो ऐसे जिले हैं जहां पर कोरोना का कोई सक्रिय मामला नहीं है।

देहरादून में सबसे अधिक 18 लोग मिले कोरोना संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार निजी व सरकारी लैब से 1289 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिनमें 1257 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई। देहरादून में सबसे अधिक 18 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं।

आठ जिलों नहीं मिला संक्रमण का नया मामला

इसके अलावा नैनीताल में पांच, हरिद्वार, अल्मोड़ा व उत्तरकाशी में तीन-तीन लोग संक्रमित मिले हैं। आठ जिलों बागेश्वर, चमोली, चंपावत, पौड़ी, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी व ऊधमसिंहनगर में कोरोना संक्रमण का नया मामला नहीं मिला है।

कोरोना संक्रमण से अब तक 278 संक्रमितों की हुई मौत

इधर, विभिन्न जिलों से 1718 सैंपल कोरोना जांच को भेजे गए।बता दें, इस साल प्रदेश में कोरोना के 93471 मामले मिल चुके हैं। इनमें से 89611 (95.87 प्रतिशत) लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। कोरोना संक्रमण से इस साल 278 संक्रमितों की मौत भी हुई है।

महिलाओं को दी खून की कमी के बारे में जानकारी

भारत विकास परिषद समर्पण शाखा रुड़की की ओर से संगठन के संस्थापक डा. सूरज प्रकाश के जन्मोत्सव पर गोशाला चावमंडी रुड़की में गो सेवा एवं अनिमिया मुक्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर अध्यक्ष डा. राजीव गोयल ने सभी का परिचय कराया।

अनीता गुप्ता ने संस्थापक डा सूरज प्रकाश के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला। इस दौरान महिलाओं को खून की कमी के बारे में बताया गया। उन्होंने कहा कि खून की कमी को दूर करने के लिए लोहे की कड़ाई में खाना बनाना चाहिए।

साथ ही गुड चने का अधिक से अधिक इस्तेमाल करना चाहिए। महिला रोग विशेषज्ञ डा संगीता गर्ग ने महिलाओं को विभिन्न रोग एवं उनके उपचार के संबंध में जानकारी दी। अनीता गुप्ता, वीना सिंह, डा संगीता गर्ग, डा सुनील शर्मा, मृणालिनी शर्मा, पंकज गुप्ता, उमेश चन्द्र सिंघल, डा हेमलता सिंघल, हर्ष प्रकाश काला, कुसुम काला, रेखा गोयल आदि मौजूद रहे।

Edited By: Sunil Negi