जागरण संवाददाता, देहरादून: प्रदेश में कोरोना संक्रमण के आठ नए मामले आए, जबकि आठ ही मरीज स्वस्थ हुए हैं। कोरोना से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है, जबकि संक्रमण दर 0.38 प्रतिशत रही। प्रदेश में फिलवक्त कोरोना के 76 सक्रिय मामले हैं। देहरादून में सबसे अधिक 41, जबकि उत्तरकाशी में नौ, हरिद्वार में सात व नैनीताल में छह सक्रिय मामले हैैं। पिथौरागढ़ में कोरोना का कोई सक्रिय मामला नहीं है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में निजी और सरकारी लैब से पिछले 24 घंटे में 2088 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें से 2080 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। देहरादून में सबसे अधिक सात लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं।

इसके अलावा नैनीताल में एक व्यक्ति संक्रमित मिला। अन्य 11 जिलों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चम्पावत, हरिद्वार, पौड़ी, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी व ऊधमङ्क्षसह नगर में कोरोना संक्रमण का नया मामला नहीं मिला है।

इधर, विभिन्न जिलों से 2115 सैंपल कोरोना जांच को भेजे गए हैं। इस साल प्रदेश में कोरोना के 92,775 मामले मिले हैं। इनमें से 89,161 (96.10 प्रतिशत) लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। कोरोना संक्रमण से इस साल 275 मरीजों की मौत भी हुई है।

स्वास्थ्य शिविर का उठाएं लाभ

दैनिक जागरण सिर्फ खबरों के माध्यम से ही नहीं, बल्कि सीधे तौर पर भी जन सरोकारों से जुड़ा है। इसी कड़ी में जन स्वास्थ्य की दिशा में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए जागरण ने 'स्वयं को रखें स्वस्थ' अभियान की शुरुआत की है।

जिसका मकसद आमजन को अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और उनकी स्वास्थ्य समस्याओं का निदान करना है। इस अभियान के तहत रविवार को अजबपुर खुर्द स्थित सरस्वती विहार, ब्लाक-ए में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर सुबह 10:30 बजे से शुरू होगा।

सरस्वती विहार विकास समिति के सहयोग से यह स्वास्थ्य शिविर सामुदायिक केंद्र में आयोजित होगा। जिसमें जनरल फिजीशियन, आर्थोपेडिक सर्जन, स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ व डायटीशियन आमजन को निश्शुल्क परामर्श देंगे। इसके अलावा कोलेस्ट्रोल, यूरिक एसिड, पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट (फेफड़ों की जांच), ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और ईसीजी आदि की जांच भी निश्शुल्क की जाएगी। आमजन को स्वस्थ जीवनशैली व सही खानपान को लेकर भी जागरूक किया जाएगा।

Edited By: Sunil Negi