Move to Jagran APP

Uttarakhand: मुख्यमंत्री ने कालूवाला में किया सिंचाई योजना का लोकार्पण, जल उत्सव कार्यक्रम में किसानों को मिली बड़ी सौगात

Uttarakhand मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जल संरक्षण अभियान - 2024 के तहत जल उत्सव कार्यक्रम में कालूवाला में सिंचाई योजना का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इस योजना का लोकार्पण करते हुए किसानों को सौगात दी है। इस सिंचाई योजना में सौंग नदी पर कालूवाला- जौलीग्रांट सिंचाई नहर के हेड का निर्माण एवं नहर की मरम्मत कार्य लगभग 3.80 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Fri, 14 Jun 2024 11:57 AM (IST)
Uttarakhand: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोकार्पण किया।

डोईवाला: Uttarakhand: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जल संरक्षण अभियान - 2024 के तहत जल उत्सव कार्यक्रम में कालूवाला में सिंचाई योजना का लोकार्पण किया। इससे पूर्व प्रसिद्ध सिद्ध पीठ कालू सिद्ध मंदिर में माथा टेका।

कालूवाला में पूर्ण हुई इस सिंचाई योजना में सौंग नदी पर कालूवाला- जौलीग्रांट सिंचाई नहर के हेड का निर्माण एवं नहर की मरम्मत कार्य लगभग 3.80 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। इस हेड निर्माण के पश्चात विभिन्न गांव की लगभग 1800 बीघा कृषि भूमि को सिंचाई के लिए भरपूर पानी 12 महीने उपलब्ध हो पाएगा।

इससे पूर्व स्थायी हेड न होने से यहां हर वर्ष अस्थाई व्यवस्था करनी पड़ती थी। जो की बरसात में नदी के तेज बहाव में बह जाती थी। जिससे बरसात में नदी का तल नहर से नीचा हो जाता था, जिसके चलते गर्मियों में खेतों में बमुश्किल ही पानी पहुंचता था।

परंतु अब स्थाई समाधान हो जाने के बाद सैकड़ों किसानों को इससे सीधा लाभ मिलेगा और उनकी फसलों को सौंग नदी से पर्याप्त मात्रा में पानी खेतों की सिंचाई के लिए उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री ने इस योजना का लोकार्पण करते हुए किसानों को सौगात दी है।