Move to Jagran APP

उत्तराखंड चुनाव: विजय संकल्प यात्रा से एक तीर से कई निशाने साधेगी भाजपा, जानिए क्या है पूरी रणनीति

Uttarakhand Assembly Elections 2022 सांगठनिक दृष्टि से पहले ही बढ़त ले चुकी भाजपा अब विजय संकल्प यात्रा के माध्यम से चुनावी माहौल बनाने में जुट गई है। इस यात्रा से वह एक तीर से कई निशाने भी साधेगी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 07:52 AM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 07:52 AM (IST)
उत्तराखंड चुनाव: विजय संकल्प यात्रा से एक तीर से कई निशाने साधेगी भाजपा।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand Assembly Elections 2022 उत्तराखंड में सांगठनिक दृष्टि से पहले ही बढ़त ले चुकी भाजपा अब विजय संकल्प यात्रा के माध्यम से चुनावी माहौल बनाने में जुट गई है। इस यात्रा से वह एक तीर से कई निशाने भी साधेगी। प्रदेश के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में निकलने वाली संकल्प यात्रा के जरिए पार्टी जनता का मूड तो भांपेगी ही, राज्य सरकार के पांच साल के कामकाज की परख भी करेगी। यात्रा के दौरान होने वाले कार्यक्रमों में उमडऩे वाली भीड़ और उसके पार्टी के प्रति झुकाव को लेकर आकलन किया जाएगा। यही नहीं, विधानसभा क्षेत्रों से टिकट की दावेदारी कर रहे किस नेता की कितनी जमीनी पकड़ है, इसका आकलन भी पार्टी करेगी।

loksabha election banner

चुनावी दृष्टि से बड़े नेताओं की सभाएं, सम्मेलन जैसे कार्यक्रमों की श्रृंखला के साथ ही अब विजय संकल्प रैली और जन सुझाव रथों के माध्यम से भाजपा ने सीधे जनता की चौखट पर दस्तक देनी शुरू की है। जन सुझाव रथों के माध्यम से पार्टी के दृष्टिपत्र के लिए आमजन से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में सुझाव लिए जा रहे हैं। पार्टी की रीति-नीति और प्रदेश सरकार व डबल इंजन की उपलब्धियों की जानकारी भी दी जा रही है।

इसके साथ ही पार्टी ने विधानसभा क्षेत्रों में विजय संकल्प यात्रा की शुरुआत की है। गढ़वाल मंडल के सभी 41 विधानसभा क्षेत्रों के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा विजय संकल्प यात्रा के रथ रवाना कर चुके हैं। इसी तरह कुमाऊं मंडल के 29 विधानसभा क्षेत्रों में भेजे जाने वाले विजय संकल्प यात्रा के रथ रविवार को बागेश्वर से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर रवाना करेंगे। विजय संकल्प यात्रा के दौरान प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बड़ी जनसभा के साथ ही तमाम छोटी-छोटी सभाएं, स्वागत कार्यक्रम, नुक्कड़ सभाओं के आयोजन होंगे। यात्रा में केंद्रीय मंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय नेता भी समय-समय पर शामिल होंगे।

इस यात्रा से पार्टी प्रदेशभर में चुनावी माहौल को तो गर्माएगी ही, वह कई मोर्चों पर जानकारी भी जुटाएगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार यह यात्रा सरकार के कामकाज की परख का आधार भी बनेगी। यात्रा के दौरान होने वाले कार्यक्रमों में उमड़ने भीड़ से यह आकलन किया जाएगा कि प्रदेश सरकार और डबल इंजन के कामकाज से जनता कितनी संतुष्ट है। यदि किसी क्षेत्र विशेष में कहीं कोई विषय आता है तो उसे हल करने को कदम उठाए जाएंगे। विजय संकल्प यात्रा के जरिये भाजपा राज्यभर में विपक्ष की ओर से उठाए जा रहे विषयों का जवाब देने के साथ ही विपक्ष का कच्चा चिट्ठा भी खोलेगी।

यह भी पढ़ें- भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले, उत्तराखंड को 2025 तक अग्रणी राज्य बनाने का खाका तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.