Move to Jagran APP

नशा तस्करों का नेटवर्क होगा सख्त, नेपाल सीमा के लिए पुलिस विभाग ने तैयार किया एक्शन प्लान; तस्करी पर लगेगी लगाम

उत्तराखंड और नेपाल बार्डर पर चेकिंग व तस्करों को रोकने के लिए कोई समुचित प्रबंध न होने के कारण बड़ी मात्रा में नशे की सामग्री सप्लाई हो रही है। यही नहीं मुंबई व अन्य राज्यों से तस्कर नेपाल होते हुए उत्तराखंड में दाखिल हो रहे हैं। उत्तराखंड पुलिस अब नेपाल सीमा पर सख्ती बढ़ाने जा रही है। नशा तस्करों के खिलाफ विभाग ने एक्शन प्लान तैयार किया है।

By Soban singh Edited By: Jeet Kumar Published: Sat, 27 Apr 2024 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 06:00 AM (IST)
नेपाल सीमा के लिए पुलिस विभाग ने तैयार किया एक्शन प्लान, तस्करी पर लगेगी लगाम

सोबन सिंह गुसांई, देहरादून। उत्तराखंड व नेपाल बार्डर पर चेकिंग व तस्करों को रोकने के लिए कोई समुचित प्रबंध न होने के कारण बड़ी मात्रा में नशे की सामग्री सप्लाई हो रही है। यही नहीं, मुंबई व अन्य राज्यों से तस्कर नेपाल होते हुए उत्तराखंड में दाखिल हो रहे हैं। उत्तराखंड पुलिस अब नेपाल सीमा पर सख्ती बढ़ाने जा रही है। उत्तराखंड व नेपाल सीमा पर जितने भी खुले स्थान हैं, उन्हें चिह्नित कर सूचीबुद्ध किया जाएगा। अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था एपी अंशुमान ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

loksabha election banner

पुलिस का एक्शन प्लान तैयार

नशा तस्करों की कमर तोड़ने के लिए विभाग की ओर से एक्शन प्लान तैयार किया गया है। पिथौरागढ़, चंपावत व उधमसिंहनगर से नेपाल सीमा लगती है। इंटेलीजेंस रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल से उत्तराखंड में नशीली दवाओं व चरस की तस्करी होती है। नेपाल सीमा से लगते सभी जिलों की पुलिस नशा तस्करी रोकने के लिए सीमा पर नियुक्त सभी संबंधित एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित करेगी।

इसके साथ ही पुलिस छोटे-मोटे तस्करों को पकड़कर इतिश्री नहीं कर सकेगी। नशा तस्करी की घटनाओं में संलिप्त तस्करों से तस्करी में इस्तेमाल मार्गों की जानकारी हासिल की जाएगी। प्रदेश के सभी जनपदों में नशा तस्करी में इस्तेमाल होने वाले मार्ग, मार्ग के थाने, चौकी, पिकेट तथा बैरियर ड़यूटी को चिह्नित किया जाएगा। इसमें पुलिस की भूमिका की भी जांच की जाएगी।

ईडी व आयकर को भी भेजी जाएगी रिपोर्ट

नशा तस्करी में जुड़े तस्करों पर गैंगस्टर लगाने मात्र से ही अब कार्रवाई पूरी नहीं हो जाएगी। सभी जिला प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि ऐसे अपराधियों की वित्तीय जांच व गैंगस्टर के तहत कार्रवाई करते हुए ऐसे अपराधों में लिप्त अपराधियों की सूचना समय-समय पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), वित्तीय जांच इकाई और आयकर को भी भेजी जाएगी।

नशा तस्करों को पकड़वाएगी जैनी, बेला व लवी

नशा तस्करों को पकड़वाने में पुलिस अब श्वानों की भी स्पेशल ड्यूटी लगाई जाएगी। देहरादून जनपद में जैनी, हरिद्वार जनपद में बेला व नैनीताल में लवी से नशा तस्करी व बिक्री करने वाले संदिग्ध व्यक्तियों तथा संदिग्ध वाहनों व स्थानों की समय-समय पर चेकिंग करवाई जाएगी।

एक मई से चलेगा दो महीने का विशेष अभियान

नशा तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस विभाग की ओर से एक मई से दो माह का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान नशा तस्करों पर कार्रवाई के साथ आमजन को नशा उन्मूलन के लिए जागरुक भी किया जाएगा। अभियान के लिए एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह को नोडल अधिकारी व पुलिस उपाधीक्षक ऋषिवल्लभ चमोला को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसी तरह जनपदों में पुलिस उपाधीक्षक आपरेशन जनपदों में की जा रही कार्रवाई के लिए नोडल अधिकारी होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.