Move to Jagran APP

paper leak का मास्टर माइंड दो लाख का इनामी मूसा गिरफ्तार, उत्‍तर प्रदेश एसटीएफ ने इनामी योगेश्वर को भी दबोचा

उत्तराखंड में अधीनस्थ सेवा की भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक और नकल कराने के मामले में उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने दो लाख के इनामी सादिक मूसा को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया है। रोपितों पर उत्तराखंड में वर्ष 2021 में कराई गई भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी करने के आरोप हैं।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 15 Sep 2022 10:34 PM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2022 10:34 PM (IST)
paper leak का मास्टर माइंड दो लाख का इनामी मूसा गिरफ्तार, उत्‍तर प्रदेश एसटीएफ ने इनामी योगेश्वर को भी दबोचा
लखनऊ से एसटीएफ की ओर से गिरफ्तार इनामी सादिक मूसा दायें व एक योगेश्वर राव बायें । साभार- एसटीएफ

जागरण संवाददाता, लखनऊ : उत्तराखंड में अधीनस्थ सेवा की भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक और नकल कराने के मामले में उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने दो लाख के इनामी सादिक मूसा को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया है। एसटीएफ ने मूसा के साथी एक लाख के इनामी योगेश्वर राव को भी पकड़ा है।

loksabha election banner

दोनों के व‍िरुद्ध रायपुर थाने में है मुकदमा दर्ज

दोनों के विरुद्ध देहरादून के रायपुर थाने में धोखाधड़ी व गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज है। आरोपितों पर उत्तराखंड में वर्ष 2021 में कराई गई भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी करने के आरोप हैं। वह गिरोह बनाकर परीक्षाओं के पेपर लीक करा रहे थे।

जौनपुर का मूसा गाजीपुर का मूल न‍िवासी है योगेश्‍वर

मूसा शाहगंज, जौनपुर का है और वर्तमान में अकबरपुर अंबेडकरनगर में रह रहा था। वहीं, योगेश्वर राव भड़सर गाजीपुर का मूल निवासी है और अभी बी ब्लाक इंदिरानगर में रहता था।

प्रत्येक अभ्यर्थी से आठ लाख रुपये की मांग

एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश के मुताबिक, आरोपितों ने बताया कि लिखित परीक्षा का प्रश्नपत्र इंजीनियरिंग कालेज चौराहा स्थित आरएमएस टेक्नो सल्यूशन कंपनी छाप रही थी। इसकी जानकारी उन्हें कंपनी के कर्मचारी काशान शेख ने दी। उसने बताया था कि परीक्षा चार-पांच मई 2021 को होगी, जिसका पेपर वो उपलब्ध करा देगा। इसके लिए उसने प्रत्येक अभ्यर्थी से आठ लाख रुपये की मांग की। आरोपितों ने काशान से सौदा तय कर लिया।

चार दिसंबर को पहुंचे हल्द्वानी

पांच मई को होने वाली दूसरी पाली की परीक्षा का पेपर काशान ने उन्हें समय से पहले उपलब्ध करा दिया। पेपर मिलने पर मूसा और योगेश्वर ने इसकी जानकारी उत्तराखंड निवासी शशिकांत सिंह और जौनपुर के केंद्रपाल सिंह को दी। इसके बाद दोनों अपने साथी फिरोज व संपन्न राव के साथ चार दिसंबर को हल्द्वानी पहुंचे। प्रभारी एसएसपी एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह के मुताबिक, होटल के कमरे में शशिकांत और केंद्रपाल से दोनों की मुलाकात हुई।

शशिकांत ने योगेश्वर को दिए 20 लाख रुपये

इस दौरान प्रति अभ्यर्थी 10 लाख रुपये में सौदा तय हुआ। इसके बाद आरोपित प्रश्न पत्र देकर वापस लौट आए। परीक्षा के बाद शशिकांत ने योगेश्वर को 20 लाख रुपये दिए और बाकी रकम बाद में देने की बात कही। 20 लाख रुपये योगेश्वर ने काशान को दे दिया। परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद अभ्यर्थियों की स्क्रीनिंग में अनियमितता उजागर हुई और 100 अभ्यर्थी संदिग्ध पाए गए।

फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद से चल रहे थे फरार

इसके बाद आयोग ने जांच के निर्देश दिए और एफआइआर दर्ज की गई। छानबीन में आरोपितों का फर्जीवाड़ा सामने आया और दोनों पर इनाम घोषित कर दिया गया। तब से दोनों फरार थे, जिन्हें गिरफ्तार कर यूपी एसटीएफ ने उत्तराखंड पुलिस को सौंप दिया है। नकल प्रकरण में उत्तराखंड एसटीएफ अब तक 41 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है।

Dehradun Crime News: सीबीआइ ने रिश्‍वत लेते कैंट बोर्ड के बाबू को किया गिरफ्तार, आरोपित के घर को खंगाल रही टीम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.