Move to Jagran APP

Bird Flu: जीवनगढ़ में दो बीमार कौवे मिले, क्षेत्र में मचा हड़कंप

ग्राम जीवनगढ़ में दो कौवे के बीमार होकर सड़क पर गिर जाने से क्षेत्र में बर्ड फ्लू को लेकर हड़कंप मच गया। ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पंहुची वन विभाग व पशु चिकित्सालय की टीम ने एक कौवे से उसके सैंपल लिए गए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 04:05 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 04:05 PM (IST)
Bird Flu: जीवनगढ़ में दो बीमार कौवे मिले, क्षेत्र में मचा हड़कंप
जीवनगढ़ में बीमार पड़ा कौवा, बर्ड फ्लू की आशंका। जागरण

संवाद सहयोगी, विकासनगर। Bird Flu ग्राम जीवनगढ़ में दो कौवे के बीमार होकर सड़क पर गिर जाने से क्षेत्र में बर्ड फ्लू को लेकर हड़कंप मच गया। ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पंहुची वन विभाग व पशु चिकित्सालय की टीम ने एक कौवे से उसके सैंपल लिए गए। कौवे को वन विभाग की टीम अपने साथ चौहड़पुर रेंज में ले गई, जहां उसकी मौत हो गई। उधर, ग्राम प्रधान ने गांव में पक्षियों के बीमार होने व मरने की घटनाओं को गंभीरता से लेने की अपील ग्रामीणों से की है। उन्होंने इस प्रकार की सभी सूचनाओं को अतिशीघ्र देने की बात भी कही है।

loksabha election banner

जीवनगढ़ में बुधवार की सुबह दो कौवों के बीमार होने की सूचना से पूरे गांव में सनसनी फैल गई। बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए मौके पर इकट्ठा हुए ग्रामीणों ने कौवों को बीमार होने की सूचना कालसी वन प्रभाग की चौहड़पुर रेंज व पशु चिकित्सालय विकासनगर को दी। सूचना मिलते ही पशु चिकित्सालय व वन विभाग की टीम मौके पर पंहुच गई। उन्होंने बीमार कौवों को पकड़ने का प्रयास किया तो उनमें से एक कौवा उड़ गया। टीम ने दूसरे कौवे को अपने कब्जे में लेकर उसके आवश्यक सैंपल लिए। 

इसके पश्चात वन विभाग की टीम कौवे को अपने साथ सहसपुर स्थित चौहड़पुर वन रेंज में ले गई। वन रेंज के रेंजर एडी सिद्दीकी ने बताया रेंज में लाए जाने के बाद कौवे की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पक्षियों की निगरानी के लिए वनकर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया है। इसके अलावा आगे की कार्रवाई के लिए कौवे की जांच रिपोर्ट आने का इंतजार किया जाएगा। उधर, पशु चिकित्साधिकारी सतीश जोशी ने कहा कि कौवे की रिपोर्ट आवश्यक जांच के लिए भेजी गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

ग्राम प्रधान ने ग्रामीणों को किया सतर्क

जीवनगढ़ में बीमार कौवे मिलने के बाद ग्राम प्रधान सारा सुहैल ने ग्रामीणों से पक्षियों की गतिविधियों पर नजर रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यदि ग्रामीण क्षेत्र में कहीं पर भी इस प्रकार की स्थिति देखने में आती है तो उसके बारे में पंचायत प्रतनिधियों को अवगत कराएं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बीमार पक्षियों के पास जाने व उन्हें छूने से ग्रामीण परहेज करें। इसके साथ ही उन्होंने ग्रामीणों से भयभीत नहीं होने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि अभी क्षेत्र में ऐसे किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई है इसलिए उन्हें अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें-Bird Flu: उत्तराखंड में परिंदों की मौत का सिलसिला जारी, 142 और पक्षी मृत मिले; सबसे ज्यादा दून में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.