Move to Jagran APP

उत्तराखंड: वन आरक्षी भर्ती परीक्षा घपले में आरोपित दो अफसर निलंबित

वन आरक्षी भर्ती परीक्षा में नकल कराने के मामले में राज्य लोक सेवा आयोग के समीक्षा अधिकारी कुलदीप राठी और कोटद्वार में तैनात सहायक कृषि अधिकारी सुधीर कुमार को निलंबित कर दिया।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 10:45 AM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 10:45 AM (IST)
उत्तराखंड: वन आरक्षी भर्ती परीक्षा घपले में आरोपित दो अफसर निलंबित
उत्तराखंड: वन आरक्षी भर्ती परीक्षा घपले में आरोपित दो अफसर निलंबित

देहरादून, जेएनएन। वन आरक्षी भर्ती परीक्षा में नकल कराने के मामले में राज्य लोक सेवा आयोग के समीक्षा अधिकारी कुलदीप राठी और कोटद्वार में तैनात सहायक कृषि अधिकारी सुधीर कुमार को निलंबित कर दिया गया। अभी कुछ और जांच के दायरे में हैं। एसआइटी उनके खिलाफ सुबूत जुटा रही है। 

loksabha election banner

इसी महीने की 16 तारीख को हुई वन आरक्षी भर्ती परीक्षा में नकल कराने की शिकायतें मिली थी। परीक्षा के एक रोज बाद इस सिलसिले में हरिद्वार जनपद के कोचिंग सेंटर के संचालक मुकेश सैनी के साथ ही चार अन्य के खिलाफ पौड़ी और हरिद्वार जिले में मुकदमे दर्ज कराए गए थे। 

एसआइटी ने प्रकरण की जांच की तो परीक्षा में गड़बड़ी कराने वालों के नाम सामने आने लगे। कडिय़ां जुड़ी तो सरकारी मुलाजिमों तक आंच आ पहुंची। 

कोटद्वार में तैनात सहायक कृषि अधिकारी सुधीर कुमार के बाद विगत दिवस राज्य लोक सेवा आयोग के समीक्षा अधिकारी कुलदीप राठी को पुलिस ने धर दबोचा। 

आरोप है कि सुधीर ने पांच लाख रुपये में एक अभ्यर्थी को नकल कराकर उत्तीर्ण कराने का ठेका लिया था। नकल कराने की योजना बनाने वाला मास्टर माइंड राज्य लोक सेवा आयोग का समीक्षा अधिकारी कुलदीप निकला। 

आरोपित समीक्षा अधिकारी कुलदीप राठी को निलंबित कर दिया गया। आयोग के सचिव राजेंद्र कुमार ने इसकी पुष्टि की। बताया कि विभागीय कार्रवाई अलग से की जा रही है। इस बीच, कृषि निदेशक गौरीशंकर ने आरोपित सहायक कृषि अधिकारी सुधीर कुमार को के निलंबन आदेश भी जारी कर दिए। मुख्य कृषि अधिकारी पौड़ी देवेंद्र ङ्क्षसह ने इसकी पुष्टि की। 

सामूहिक रूप से डिग्री जलाएंगे बेरोजगार

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में सामने आई गड़बड़ी के विरोध में आंदोलन कर रहे प्रदेशभर के बेरोजगारों ने गुरुवार को परेड ग्राउंड में धरना दिया। उन्होंने सरकार को अल्टीमेटम दिया कि जब तक भर्ती परीक्षा को रद कर 100 दिन के भीतर दोबारा परीक्षा करने का आश्वासन स्वयं मुख्यमंत्री नहीं देते हैं, तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

परेड ग्राउंड में धरने पर बैठे उत्तराखंड बेरोजगार संघ के प्रदेश अध्यक्ष बॉबी पंवार ने कहा कि बेरोजगार चार बार सचिवालय कूच कर उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की भर्ती परीक्षा में सामने आई गड़बड़ी को लेकर विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं, लेकिन हर बार सरकार ने उन्हें वहां से खदेड़ दिया। 

बीते बुधवार को पुलिस ने धरने पर बैठे बेरोजगारों को गिरफ्तार कर वहां से हटा दिया। उन्होंने कहा कि बेरोजगारों का आंदोलन समाप्त नहीं होगा। विरोध स्वरूप सभी बेरोजगार सामूहिक रूप से लैंसडौन चौक पर अपनी डिग्रियां जलाकर विरोध करेंगे। 

यह भी पढ़ें: वन आरक्षी भर्ती परीक्षा घपले का मास्टर माइंड समीक्षा अधिकारी गिरफ्तार

उधर, उत्तराखंड बेरोजगार महासंघ के अध्यक्ष दीपक डोभाल ने कहा कि फॉरेस्ट गार्ड परीक्षा में नकल मामले में राज्य लोक सेवा आयोग का समीक्षा अधिकारी भी गिरफ्तार हो चुका है। फिर भी सरकार व आयोग परीक्षा में कुछ सेंटर में नकल होने का दावा किस आधार पर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Forest guard recruitment exam: फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा गड़बड़ी में कई और लोग राडार पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.