जागरण संवाददाता, देहरादून: यातायात व कानून व्यवस्था के लिहाज से आज और कल का दिन पुलिस के लिए चुनौती भरा होगा। शुक्रवार को सीएए के विरोध में कांग्रेस की पदयात्रा है तो शनिवार को भाजपा सीएए के प्रति लोगो को जागरूक करने के लिए जनसभा करेगी। इसे देखते हुए एसएसपी ने सभी थानों को अलर्ट करते हुए ट्रैफिक प्लान का अक्षरश: पालन कराने का निर्देश दिया है। यह भी कहा है कि इस दौरान जो शख्स माहौल बिगाड़ने की कोशिश करे, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए इन दिनों बड़ी संख्या में सैलानी दून पहुंच रहे हैं। इसके चलते पिछले चार-पांच दिन से शहर में सड़क पर चलना मुश्किल हो गया है। यातायात सुचारू रखने में पुलिस को भी नाकों चने चबाने पड़ रहे हैं। ऐसे में नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन और विरोध में होने वाले कार्यक्रमों ने पुलिस महकमे की पेशानी पर बल डाल दिया है। हालात को देखते हुए प्रशासन और पुलिस ने कई कार्यक्रमों को अनुमति देने से साफ मना कर दिया है। लेकिन, कांग्रेस की पदयात्रा को लेकर पुलिस की चिंता बढ़ गई है। वहीं, रविवार को भाजपा सीएए के समर्थन में परेड ग्राउंड में जनसभा करेगी। इन दोनों कार्यक्रमों के दौरान सुरक्षा और कानून व्यवस्था को लेकर एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने मातहतों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि थानों की फोर्स को सुबह से ही अलर्ट और फील्ड मूवमेंट पर रखा जाए।

-------------------

यह है ट्रैफिक प्लान

-रिस्पना से परेड ग्राउंड आने वाली बसें रिस्पना, माता मंदिर रोड, अग्रवाल बेकरी, आराघर टी-जंक्शन, आराघर, ईसी रोड, सर्वे चौक पर सवारियों को छोड़कर वापस ईसी रोड, आराघर चौक से टी-जंक्शन, दामिनी चौक होते हुए गुरुद्वारा के पास खाली मैदान में खड़ी होंगी।

-थानो रोड से परेड ग्राउंड आने वाली बसें पुलिया नंबर छह, फव्वारा चौक, अग्रवाल बेकरी, आराघर टी-जंक्शन आराघर, ईसी रोड, सर्वे चौक पर सवारियों को छोड़कर वापस ईसी रोड, आराघर चौक से होते हुए गुरुद्वारा के पास खाली मैदान में खड़ी होंगी।

-चकराता रोड की ओर से परेड ग्राउंड आने वाली बसें बल्लूपुर चौक, किशननगर चौक, घंटाघर, दर्शनलाल चौक, लैंसडौन चौक पर सवारियों को छोड़कर वापस बुद्धा चौक, गुरु नानक वेडिंग प्वाइंट तिराहा, रेसकोर्स चौक से होते हुए गुरुद्वारा के पास खाली मैदान में खड़ी होंगी।

-आशारोड़ी से परेड ग्राउंड आने वाली बसें आइएसबीटी, कारगी चौक, पुरानी बाईपास चौक, माता मंदिर रोड, धर्मपुर चौक, अग्रवाल बेकरी, आराघर टी-जंक्शन, आराघर, ईसी रोड, सर्वे चौक से वापस गुरुद्वारा के पास खाली मैदान में पार्क होंगी।

-राजपुर रोड से परेड ग्राउंड आने वाली बसें राजपुर रोड, दिलाराम चौक, ओरिएंट चौक, घंटाघर, दर्शनलाल चौक, लैंसडौन चौक पर सवारियों को छोड़कर वापस गुरुद्वारा के पास खाली मैदान में पार्क होंगी। भाजपा की जनसभा के लिए पार्किंग स्थल

मंच के पीछे: वीवीआइपी पार्किंग

डूंगा हाउस: मीडिया पार्किंग

परेड ग्राउंड स्थित पानी की टंकी के नीचे: विधायकों के वाहनों की पार्किंग

दून क्लब: अधिकारीगणों के वाहनों की पार्किग यहां पार्क किए जा सकेंगे अन्य वाहन

रेंजर्स ग्राउंड, पवेलियन ग्राउंड, मंगला देवी स्कूल, सचिवालय के निकट, लॉर्ड वेंकटेश वेडिंग प्वाइंट सुभाष रोड, हिमालयन आ‌र्म्स से दून चौक के मध्य, एमडीडीए घंटाघर पार्किग, श्रीनिवास वेडिंग प्वाइंट ईसी रोड, रेसकोर्स के चारों ओर, नगर निगम और एसएसपी कार्यालय की पार्किग। यातायात डायवर्जन प्लान

विक्रमों के लिए

-दो नंबर रूट (रायपुर रूट) के विक्रम सहस्रधारा क्रॉसिंग से वापस घुमा दिए जाएंगे।

-तीन नंबर रूट (धर्मपुर रूट) के विक्रम तहसील चौक से दून चौक होते हुए एमकेपी चौक की ओर भेजे जाएंगे।

-पांच व आठ नंबर रूट (आइएसबीटी रूट) के समस्त विक्रम रेलवे गेट से वापस भेजे जाएंगे।

-प्रेमनगर रूट के विक्रम आवश्यकतानुसार प्रभात कट से वापस भेजे जाएंगे।

-एक नंबर रूट (राजपुर रोड) के विक्रम ग्रेट वैल्यू तिराहे से कैनाल रोड की तरफ वापस भेजे जाएंगे।

----------

सिटी बसों के लिए

-आइएसबीटी की ओर से आने वाली सिटी बसें तहसील चौक से वापस होंगी।

-राजपुर रोड की ओर जाने वाली सिटी बसें दर्शनलाल चौक से घंटाघर होते हुए राजपुर की ओर जाएंगी।

-रायपुर रोड से आने वाली सिटी बसें सहस्रधारा क्रॉसिंग से वापस भेजी जाएंगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस