देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान भारतीय वुशु संघ ने ऑनलाइन वुशु चैंपियनशिप की शुरुआत की है। इसमें प्रतिभाग करने के लिए विभिन्न राज्य, ट्रायल आयोजित कर रहे हैं। 

उत्तराखंड में भी ऑनलाइन राज्य स्तरीय ट्रॉयल लिए गए। इसमें प्रदेशभर से 36 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इनमें सात खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता के लिए हुआ है। चयनित खिलाड़ी 15 से 18 मई तक राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। 

चैंपियनशिप का उद्घाटन केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू करेंगे। जिनके समक्ष विभिन्न प्रदेशों के खिलाड़ी वुशु का डेमो प्रस्तुत करेंगे। इस दौरान वुशु खेल की वीडियो भी चलाई जाएंगी। वहीं अतिथि भी खेल को लेकर खिलाड़ियों को ऑनलाइन संबोधित करेंगे।

देहरादून ने जीते 52 पदक

वुशू कोच अंजना रानी ने बताया कि वर्ष 2019 में आयोजित राज्य स्तरीय वुशू प्रतियोगिता में देहरादून जिले की टीम ने 52 पदक जीते थे। 2019 में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उत्तराखंड टीम ने दो कांस्य पदक जीते। नया खेल होने के साथ खिलाड़ी इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। आगामी प्रतियोगिताओं में प्रदेश के खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है।

क्या है वुशु

वुशु, एक पारंपरिक चीनी मार्शल आर्ट खेल है। इस खेल को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है, ताओलू और संसौ। ताओलू पूर्व निर्धारित, एक्रोबेटिक आंदोलनों से संबंधित है जहां प्रतियोगी काल्पनिक हमलावरों के खिलाफ उनकी तकनिकियों पर महारथ हासिल की जाती है। दूसरी तरफ, संसौ एक पूर्ण संपर्क खेल है, प्राचीन प्रथाओं और आधुनिक खेल सिद्धांतों का संयोजन है, जो कि कुश्ती या किक-मुक्केबाजी जैसा दिखता है।

दिया जा रहा है ऑनलाइन प्रशिक्षण 

उत्तराखंड वुशु एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह बाजवा के मुताबिक, लॉकडाउन में खिलाड़ियों के मैदान में नहीं पहुंच पाने के कारण हमारे प्रशिक्षिकों ने ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू किया है। यह काफी कारगर साबित हुआ। भारतीय वुशु संघ ने ऑनलाइन चैंपियनशिप का आयोजन कर मिशाल पेश की है। प्रदेश के खिलाड़ी इसके लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: बीसीसीआइ में भी चर्चा में आया सीएयू, पेमेंट मामले में लिया संज्ञान

सात खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

उत्तराखंड वुशु कोच अंजना ने बताया कि राष्ट्रीय स्तरीय चैंपियनशिप के लिए सात खिलाड़ियों का चयन किया गया है। इनमें सीनियर वर्ग में गौरव कुमार, शुभम औली, हर्षति शर्मा, आयुष उनियाल, धन बहादुर व सुब जूनियर में अन्या भट्ट शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: सीएयू की अंदरूनी कलह से अटका कंपनियों का भुगतान, बीसीसीआइ से शिकायत 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस