Move to Jagran APP

परिवहन सचिव रणजीत कुमार सिन्हा ने निगम को बताया, कैसे बढ़ सकती है आय

परिवहन सचिव रणजीत कुमार सिन्हा ने निगम की कार्यशैली को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि जब तक निगम अपनी कार्य संस्कृति में बदलाव नहीं लाएगा तब तक निगम की आर्थिकी को पटरी पर नहीं लाया जा सकेगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 01:30 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 01:30 PM (IST)
परिवहन सचिव रणजीत कुमार सिन्हा ने निगम की कार्यशैली को लेकर चिंता जताई है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। परिवहन सचिव रणजीत कुमार सिन्हा ने निगम की कार्यशैली को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि जब तक निगम अपनी कार्य संस्कृति में बदलाव नहीं लाएगा, तब तक निगम की आर्थिकी को पटरी पर नहीं लाया जा सकेगा। उन्होंने निगम के अधिकारियों को आय बढ़ाने के तरीके बताते हुए इस पर पुख्ता कार्ययोजना बनाने और फिजूलखर्ची पर रोक लगाने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

बुधवार को सचिव परिवहन रणजीत कुमार सिन्हा ने सचिवालय में परिवहन निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि निगम यदि सही प्रकार से प्रवर्तन की कार्रवाई करे और बिना टिकट यात्रा करने वाले मामलों में कमी लाए, तो ही इससे निगम की आय चार से पांच करोड़ रुपये बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि निगम के 975 बस अड्डे हैं। इन बस अड्डों पर यदि कैंटीन अथवा दुकानें किराये पर दी जाएं तो इससे भी निगम को अच्छी आय हो सकती है।

उन्होंने अधिकारियों द्वारा बैठक में आंकड़े प्रस्तुत न करने पर नाराजगी भी जताई। उन्होंने कहा कि वित्त विभाग निगम को आर्थिक सहायता देते हुए यह साफ कह चुका है कि निगम अपनी आय के साधन बढ़ाने के लिए सुस्पष्ट योजना शासन को बताए, लेकिन निगम ऐसा करने में समर्थ नहीं हो पा रहा है। ऐसे में शासन आखिर कब तक निगम की सहायता करेगा। उन्होंने निगम के अधिकारियों को विस्तृत कार्ययोजना बनाकर उपलब्ध कराने को कहा।

बैठक में 25 जून को हाईकोर्ट में परिवहन निगम कर्मचारियों के वेतन संबंधी याचिका पर भी चर्चा हुई। तय हुआ कि गुरुवार 24 जून को निगम अपना जवाब दाखिल करेगा। बैठक में परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक अभिषेक रूहेला, महाप्रबंधक संचालन दीपक जैन समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें-अब धूमाकोट जा रही रोडवेज की बस में 18 यात्री पकड़े गए बेटिकट

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.