Move to Jagran APP

एक जून से नए नियमों के साथ देहरादून रेलवे स्टेशन से चलेंगी ट्रेनें

देहरादून रेलवे स्टेशन से एक जून से चलने वाली ट्रेनों से सफर करने के लिए यात्रियों को ट्रेन चलने के समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 02:54 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 09:00 PM (IST)
एक जून से नए नियमों के साथ देहरादून रेलवे स्टेशन से चलेंगी ट्रेनें
एक जून से नए नियमों के साथ देहरादून रेलवे स्टेशन से चलेंगी ट्रेनें

देहरादून, जेएनएन। देहरादून रेलवे स्टेशन से एक जून से चलने वाली ट्रेनों से सफर करने के लिए यात्रियों को ट्रेन चलने के समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। इसके अलावा यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी है। इन ट्रेनों के लिए आइआरसीटीसी की वेबसाइट से ही ऑनलाइन टिकट बुक करना होगा। सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्री ही ट्रेन से सफर कर सकेंगे।

loksabha election banner

देहरादून रेलवे स्टेशन के मुख्य वाणिज्य निरीक्षक एसके अग्रवाल ने बताया कि रेलवे ने एक जून से 200 एसी व नॉन एसी ट्रेन चलाने की अनुमति दी है। इनमे देहरादून-काठगोदाम जन शताब्दी व देहरादून-नई दिल्ली जन शताब्दी एक्सप्रेस भी शामिल हैं। बताया कि एक जून से ट्रेन में सफर के लिए मास्क व एंड्रॉइड फोन में आरोग्य सेतु एप अनिवार्य है। इन ट्रेनों के लिए आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुक होगा। 21 मई सुबह दस बजे से टिकट बुक होने शुरू हो गए हैं। 

ऑफलाइन टिकट काउंटर बंद रहेंगे। इसमें तत्काल व प्रीमियम तत्काल बुकिंग भी बंद रहेगी। ट्रेन की रवानगी से दो घंटे पहले तक ऑनलाइन टिकट बुक किया जा सकता है। स्टेशन पर यात्रियों द्वारा शारीरिक दूरी के पालन के लिए गोले बनाए गए हैं। इसका सख्ती से पालन कराया जाएगा। 

यात्रियों को ट्रेन के डिपार्चर के समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा, जहां यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। स्क्रीनिंग में सामान्य तापमान आने पर ही यात्रा करने दी जाएगी। यदि किसी यात्री का तापमान बढ़ा हुआ आता है तो उसे ट्रेन में नहीं चढ़ने दिया जाएगा। इसके अलावा ट्रेन में सफर के दौरान पर्दे, कंबल व बेडशीट नहीं मिलेगी। अगर ट्रेन के साथ पैंट्री कार जुड़ी हुई है तो ट्रेन में सिर्फ पैक्ड फूड मिल पाएगा।

छत्तीसगढ़ के 1080 यात्रियों को लेकर आज रवाना होगी ट्रेन

देहरादून में फंसे छत्तीसगढ़ के लोगों को उनके राज्य तक पहुंचाने के लिए शुक्रवार को रायपुर, छत्तीसगढ़ के लिए एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलेगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। पुलिस ने अभी तक जाने वाले 1080 यात्रियों का पंजीकरण किया है।

यह भी पढ़ें: Lockdown 4.0: लॉकडाउन के चौथे चरण में बाजार में रौनक बढ़ी, शारीरिक दूरी घटी

लॉकडाउन के बाद से बड़ी संख्या में छत्तीसगढ़ के लोग देहरादून में फंसे हुए हैं। इन्हें गृहराज्य पहुंचाने के लिए देहरादून से छत्तीसगढ़ रेलवे स्टेशन तक ट्रेन का संचालन किया जाएगा। स्टेशन निदेशक गणेश चंद ठाकुर ने बताया कि देहरादून से छत्तीसगढ़ के लिए 18 कोच की श्रमिक स्पेशल ट्रेन दोपहर तीन बजे चलेगी। इसमें हरिद्वार से तीन कोच और जुड़ेंगे। देहरादून से 1080 यात्री सवार होंगे। हरिद्वार से भी छत्तीसगढ़ जाने वाले लोग बैठाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: देहरादून से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 2703 यात्री रवाना, यात्रियों के चेहरों में दिखी खुशी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.