Move to Jagran APP

उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन से 91 सड़कों पर रुका यातायात

उत्तराखंड में बारिश ने गांव और शहर को जोड़ने वाली 91 सड़कों पर वाहनों की रफ्तार रोक दी है। इससे 1391 गांव के हजारों लोग पगडंडी के सहारे आवाजाही करने को मजबूर हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 01:56 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 01:56 PM (IST)
उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन से 91 सड़कों पर रुका यातायात
उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन से 91 सड़कों पर रुका यातायात

देहरादून, जेएनएन। मानसून की बारिश ने गांव और शहर को जोड़ने वाली 91 सड़कों पर वाहनों की रफ्तार रोक दी है। इससे 1391 गांव के हजारों लोग पगडंडी के सहारे आवाजाही करने को मजबूर हैं। लोक निर्माण विभाग ने बंद हुए मार्गों के लिए साढ़े तीन करोड़ रुपये का बजट मांगा है। फिलहाल विभाग ने 95 जेसीबी मशीनें लगाकर आवाजाही का प्रयास कराया जा रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि बुधवार को प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा।

loksabha election banner

उत्तराखंड में बारिश के कहर से जनजीवन प्रभावित चल रहा है। पिछले 15 दिनों के भीतर बारिश के चलते राज्य में 524 सड़कें बंद हो गई हैं। हालांकि, लोक निर्माण विभाग ने जेसीबी मशीनें लगाते हुए मंगलवार तक 433 सड़कों पर आवाजाही शुरू करा दी है। लेकिन, अभी भी 91 सड़कें पूरी तरह से बंद पड़ी हैं। इन सड़कों से आवाजाही करने वाले सैकड़ों गांव, कस्बे अलग-थलग पड़े हुए हैं। हालांकि लोक निर्माण विभाग का दावा है कि भूस्खलन, भू-धंसाव, कटाव और पत्थर आने से सड़कें बंद हुई हैं। लोक निर्माण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बंद हुई सड़कों में सबसे ज्यादा गढ़वाल मंडल की हैं।

यहां पौड़ी, चमोली, टिहरी, उत्तरकाशी की सड़कें ज्यादा बंद हैं। जबकि कुमाऊं मंडल में पिथौरागढ़, नैनीताल की सड़कें बंद हुई हैं। लोनिवि ने बाधित सड़कों को खोलने के लिए तीन करोड़ 29 लाख रुपये और स्थायी रूप से पूर्व की भांति आवाजाही कराने के लिए आठ करोड़ का एस्टीमेट बनाया है। 

लोनिवि मुख्यालय के चीफ इंजीनियर अयाज अहमद ने बताया कि बारिश से हर दिन सड़कें बंद हो रही हैं। इसके लिए पर्याप्त मशीनरी प्रभावित इलाकों में तैनात की गई है। सूचना पर सड़कों को खोलने का काम चल रहा है। मंगलवार को 91 सड़कें बंद हुई हैं। इनको खोलने का कार्य जारी है। 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि बुधवार को प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा। पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है। 

दून में पांच डिग्री गिरा पारा 

लगातार बारिश के चलते मंगलवार को देहरादून का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 26.1 जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 22.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच 3.9 डिग्री सेल्सियस का अंतर रहने से मौसम सुहावना हो गया है 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के नौ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, पौड़ी और चमोली में मकान क्षतिग्रस्त

यह भी पढ़ें: केदारनाथ पैदल मार्ग पर आवाजाही शुरू, बदरीनाथ हाइवे अवरुद्ध; 1200 यात्रियों को रोका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.