Move to Jagran APP

इस Weekend पर तीन दिन की छुट्टी, Mussoorie पर्यटकों से गुलजार; भीड़ इतनी कि लग रहा जाम

Tourists in Mussoorie पहाड़ों की रानी मसूरी हमेशा से ही पर्यटकों की पहली पसंद बना रहा है। वीकेंड पर सीधे तीन दिन की छुट्टी मिलने के कारण पहाड़ों की रानी मसूरी में एक बार फिर पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा है। पर्यटकों की आमद के कारण मसूरी के अधिसंख्य होटलों में तकरीबन 80 प्रतिशत तक एडवांस बुकिंग हो चुकी है।

By Ankur Agarwal Edited By: Nirmala Bohra Published: Fri, 29 Mar 2024 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 09:00 AM (IST)
इस Weekend पर तीन दिन की छुट्टी, Mussoorie पर्यटकों से गुलजार; भीड़ इतनी कि लग रहा जाम
Tourists in Mussoorie: शुक्रवार से रविवार तक छुट्टी के कारण बड़ी संख्या में गुरुवार शाम ही मसूरी पहुंच गए पर्यटक

जागरण संवाददाता, देहरादून: Tourists in Mussoorie: गुड फ्राइडे, शनिवार और फिर रविवार। वीकेंड पर सीधे तीन दिन की छुट्टी मिलने के कारण पहाड़ों की रानी मसूरी में एक बार फिर पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा है। आलम यह है कि मसूरी में गुरुवार को किंक्रेग के पास पर करीब दो किलोमीटर लंबा जाम लगा रहा। कैंपटी रोड और धनोल्टी मार्ग पर भी जाम की स्थिति बनी रही।

loksabha election banner

पर्यटकों की आमद के कारण मसूरी के अधिसंख्य होटलों में तकरीबन 80 प्रतिशत तक एडवांस बुकिंग हो चुकी है। माना जा रहा कि आज शुक्रवार को पर्यटकों की संख्या में और बढ़ोतरी हो सकती है। जाम व भीड़ की समस्या को देखते हुए एसएसपी अजय सिंह ने मसूरी व राजपुर थाना पुलिस को नो-पार्किंग जोन में खड़े रहने वाले वाहनों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

पर्यटकों की पहली पसंद

पहाड़ों की रानी मसूरी हमेशा से ही पर्यटकों की पहली पसंद रहा है। इस वीकेंड को लेकर भी गुरुवार शाम से काफी संख्या में पर्यटक मसूरी पहुंचने लगे। आलम यह रहा कि मसूरी पहुंचने के लिए उन्हें कई बार जाम झेलना पड़ा। देहरादून-मसूरी मार्ग पर रुक-रुककर जाम लगता रहा।

महीने के अंत में लगातार तीन छुट्टी मिलने के चलते पर्यटकों की अच्छी आमद से कैंपटीफाल, धनोल्टी, कंपनी गार्डन, भट्ठाफाल, गनहिल, मसूरी झील, लालटिब्बा-चार दुकान आदि पर्यटक स्थलों, मालरोड तथा बाजार में खूब रौनक रही। गांधी चौक पर भी दिन भर यातायात सुचारू रखने के लिए पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी।

मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि गुरुवार शाम तक मसूरी के होटलों में 60 से 70 प्रतिशत तक पर्यटकों आमद हो गई थी। जिससे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े हर तबके को काम मिल रहा है। अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार, शनिवार और रविवार के लिए बड़ी संख्या में बुकिंग आ रही है। इससे वीकेंड पर शहर के होटल करीब 80 प्रतिशत पैक रहने की उम्मीद है।

इन शहरों के पर्यटकों की सबसे ज्‍यादा बुकिंग

सबसे अधिक बुकिंग एनसीआर, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, यूपी के कई शहरों के पर्यटकों की है। अधिकांश होटलों में पर्यटकों ने एडवांस बुकिंग कराई हुई है। कैंपटी और धनोल्टी में भी वीकेंड पर पर्यटकों की संख्या बढ़ने की संभावना है। वहीं, एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि मसूरी में वीकेंड पर यातायात जाम से निपटने के लिए पूरी तैयारी है। मसूरी के लिए अतिरिक्त पुलिस फोर्स भेजी जा रही है। आवश्यकता पड़ने पर गज्जी बैंड से हाथी पांव मार्ग, मलिंगार चौक से मार्ग परिवर्तन करने पर भी विचार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.