Move to Jagran APP

Top Dehradun News of the day, 11th October 2019: गंगा आमंत्रण अभियान दल ने किया गंगा तट साफ, एम्‍स पहुंचा हाथी, विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तराखंड ने मेघालय को हराया

नमामि गंगे अभियान के अंतर्गत गंगा आमंत्रण यात्रा ऋषिकेश से रवाना वहीं एम्‍स मुख्य गेट के पास हाथी आ गया। उधर विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तराखंड ने मेघालय को हराया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 07:36 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 07:36 PM (IST)
Top Dehradun News of the day, 11th October 2019: गंगा आमंत्रण अभियान दल ने किया गंगा तट साफ, एम्‍स पहुंचा हाथी, विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तराखंड ने मेघालय को हराया
Top Dehradun News of the day, 11th October 2019: गंगा आमंत्रण अभियान दल ने किया गंगा तट साफ, एम्‍स पहुंचा हाथी, विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तराखंड ने मेघालय को हराया

देहरादून, जेएनएन। शुक्रवार को देहरादून में तीन खबरें चर्चा में रहीं। पहली, गंगा की निर्मलता और अविरलता को लेकर नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत गंगा आमंत्रण यात्रा के दल को शुक्रवार की सुबह त्रिवेणी घाट से नगर निगम की महापौर अनीता ममगाईं ने झंडी दिखाकर आगे के लिए रवाना किया। दूसरी, शुक्रवार की अलसुबह करीब दो बजे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान मुख्य गेट के पास दो दांत वाला हाथी निकल आया।  तीसरी, विजय हजारे ट्रॉफी के प्लेट ग्रुप के लीग मुकाबले में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने मेघालय को 120 रनों से हराकर अंक तालिका में दूसरा स्थान हासिल किया।

loksabha election banner

गंगा आमंत्रण अभियान दल ने किया गंगा तट साफ

ऋषिकेश, जेएनएन। गंगा की निर्मलता और अविरलता को लेकर नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत गंगा आमंत्रण यात्रा के दल को शुक्रवार की सुबह त्रिवेणी घाट से नगर निगम की महापौर अनीता ममगाईं ने झंडी दिखाकर आगे के लिए रवाना किया। कोलकाता गंगासागर में यात्रा का समापन होगा। इससे पूर्व स्वयंसेवकों ने गंगा तट पर स्वच्छता अभियान चलाया । बुधवार को देवप्रयाग से यह यात्रा ऋषिकेश पहुंची थी। यात्रा में शिवपुरी से मुनिकीरेती तक केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी शामिल हुए थे। तीर्थनगरी में रात्रि विश्राम के बाद शुक्रवार की सुबह यात्रा गंगा में राफ्ट के जरिये हरिद्वार के लिए रवाना हुई। गंगा आमंत्रण यात्रा  को रवाना करने से पूर्व  नगर निगम की महापौर की उपस्थिति में स्कूली बच्चों और नागरिकों को  गंगा स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर महापौर अनीता ममगाईं ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा गंगा की स्वच्छता के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम की सफलता जन सहभागिता पर निर्भर करती है। सरकार अपने स्तर पर योजना चला रही है। 

ऋषिकेश रेंज से हाथी फिर से आने लगे आबादी क्षेत्र में 

देहरादून वन प्रभाग के ऋषिकेश रेंज से हाथी फिर से आबादी की ओर आने लगे हैं। शुक्रवार की अलसुबह करीब दो बजे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान मुख्य गेट के पास दो दांत वाला हाथी निकल आया। समीप श्यामपुर क्षेत्र की आबादी में एक दांत वाला हाथी सक्रिय है। दो दांत वाला नर यह हाथी एक वर्ष पूर्व वन रेंज से निकलकर हरिद्वार रोड बाबा काली कमली बगीचा, भरत बिहार के आसपास देखा जाता था। अब फिर से यह हाथी यहां सक्रिय हो गया है। एम्स रोड पर पूरी रात लोग चलते फिरते रहते हैं।

विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तराखंड ने मेघालय को 120 रनों से हराया

विजय हजारे ट्रॉफी के प्लेट ग्रुप के लीग मुकाबले में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने मेघालय को 120 रनों से हराकर अंक तालिका में दूसरा स्थान हासिल किया। उत्तराखंड के करनवीर कौशल ने 103 रनों की शतकीय पारी खेली। देहरादून के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार को उत्तराखंड और मेघालय के बीच मैच खेला गया। उत्तराखंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पहले खेलने उतरी उत्तराखंड को कप्तान उन्मुक्त चंद 26 के रूप में पहला झटका लगा।

यह भी पढ़ें: डंपर की चपेट में आने से युवक की मौत, चालक मौके से फरार

इसके बाद करनवीर कौशल व तनमय श्रीवास्तव ने दूसरे विकेट के लिए 151 रनों की साझेदारी बनाई। टीम के 204 रनों के योग पर करनवीर कौशल 103 गेंदों में 103 रनों की शतकीय पारी खेल पवेलियन लौटे। इसके बाद तनमय श्रीवास्तव 76 के कुल योग पर पवेलियन लौट गए। उत्तराखंड ने निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट खोकर 294 रन बनाए। मेघालय के लिए आकाश कुमार व संजय ने तीन-तीन विकेट चटकाए। 295 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेघालय को शुरुआती झटके लगे। सिलवेस्तर 03, सवरजीत दास 14, पुनीत बिष्ट 21 व रवि तेता 24 रन बनाकर सस्ते में पवेलियन लौट गए। मेघालय की पूरी टीम 42.4 ओवर में 174 रनों पर सिमट गई। टीम के लिए आरआर बिस्वा ने सर्वाधिक 74 रन बनाए। उत्तराखंड के लिए वैभव पंवार व अवनीश सुधा ने चार-चार विकेट चटकाए।

यह भी पढ़ें: गंगोत्री हाईवे पर ट्रक हुआ दुर्घटनाग्रस्त, दो की मौत; दो गंभीर घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.