Move to Jagran APP

कोरोना महामारी में जीवन गंवाने वालों की आत्मा की शांति के लिए आज देहरादून से चारधाम तक होगी सर्व धर्म प्रार्थना

कोरोना महामारी में जीवन गंवाने वालों की आत्मा की शांति के लिए आज सुबह 11 बजे दून से लेकर चारधाम तक प्रार्थना होगी। प्रदेश के समस्त जनपदों में हर वर्ग के सदस्य दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करेंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 14 Jun 2021 07:47 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jun 2021 07:47 AM (IST)
कोरोना महामारी में जीवन गंवाने वालों की आत्मा की शांति के लिए आज देहरादून से चारधाम तक होगी सर्व धर्म प्रार्थना
कोरोना महामारी में जीवन गंवाने वालों की आत्मा की शांति के लिए आज सुबह 11 बजे प्रार्थना होगी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना महामारी में जीवन गंवाने वालों की आत्मा की शांति के लिए आज सुबह 11 बजे दून से लेकर चारधाम तक प्रार्थना होगी। प्रदेश के समस्त जनपदों में सरकारी दफ्तर, निजी दफ्तर, बाजार, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे, चर्च समेत घरों में भी हर वर्ग के सदस्य दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से न सिर्फ प्रार्थना करेंगे बल्कि कोरोना मरीजों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी करेंगे। साथ ही इस महामारी में अपना जीवन ताक पर रख कार्य कर रहे कोरोना योद्धाओं का मनोबल बढ़ाने को भी दुआ करेंगे।

loksabha election banner

कोरोना महामारी में देश में तीन लाख से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं। उत्तराखंड में ही करीब सात हजार लोग जीवन से हार गए। अपनों से बिछड़ने की पीड़ा न केवल परिवारजन बल्कि इष्ट-मित्र व संबंधी तक ङोल रहे। सबसे बड़ी टीस इस बात की भी है कि महामारी के इस काल में बहुत लोग अपनों को अंतिम विदाई तक नहीं ले पाए। उनकी अंत्येष्टि में शामिल नहीं हो सके, न ही सगे-संबंधी पीड़ित परिवार को सांत्वना देने आ सके। विडंबना यह भी है कि इस संक्रमण में कईं ऐसे कोरोना योद्धाओं ने भी जान गंवाई, जो संक्रमण के शिकार जन की जान बचाने की मुहिम में जुटे हुए थे। इनमें न केवल चिकित्सक व नर्सिंग स्टाफ बल्कि पुलिसकर्मी, परिवहनकर्मी और सफाईकर्मी भी शामिल हैं। यह त्रासदी ही है कि अभी भी पूरे उत्तराखंड में करीब पांच हजार लोग संक्रमण के कारण अस्पताल में उपचार करा रहे या घर पर आइसोलेट हैं। जागरण परिवार की शुभकामना ऐसे जन के साथ है, जो कोरोना संक्रमण के शिकार हैं और उनके शीघ्र स्वस्थ होने कामना भी करते हैं। चूंकि, कोविड प्रोटोकाल के चलते न हम, न ही उनके स्वजन व संबंधी उनकी हौसला आफजाई के लिए उनके पास पहुंच सकते, इसलिए सर्व धर्म प्रार्थना में शामिल होकर हम ऐसे परिवारों को संबल जरूर दे सकते हैं, जो संक्रमण से जूझ रहे। हमें उन सभी के लिए प्रार्थना करनी है, जो महामारी को मात देने में जुटे हुए। कोरोना के कारण पैदा भयावहता और परिस्थितियों की वजह से हम अपने जिन स्वजनों व जानकारों को श्रद्धांजलि देने से वंचित रह गए और इसकी टीस अभी भी हमारे दिल में है, हम प्रार्थना कर इसे कम जरूर कर सकते हैं। सर्व धर्म प्रार्थना में हम ईश्वर से उन जन के स्वस्थ होने की भी प्रार्थना करेंगे, जो अस्पताल में थे या हैं और जिनसे मिलने हम अस्पताल नहीं जा सके। कोरोना से जंग लड़ रहे हजारों कोरोना योद्धाओं के भीतर ऊर्जा भरने के लिए और उनकी कुशलता के लिए भी अपने ईष्टदेव से प्रार्थना करेंगे।

आइए, प्रार्थना करें

कोरोना ने हजारों नागरिकों को असमय ही हमसे छीन लिया। इनमें कोई स्वजन था, कोई रिश्तेदार तो कोई पड़ोसी या दोस्त। बड़ी संख्या में मरीज अब भी कोरोना संक्रमण से जूझ रहे हैं। विडंबना यह कि महामारी के चलते हम न तो मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त करने जा सके और न ही अस्पतालों में भर्ती मरीजों को हौसला देने जा पा रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए दैनिक जागरण सोमवार यानी आज सुबह 11 बजे समूचे उत्तराखंड में सर्व धर्म प्रार्थना सभा आयोजन कर रहा है। आइए, आप सभी हमारे इस आयोजन का हिस्सा बनकर अपने बीच से खो चुके नागरिकों को श्रद्धांजलि दें। साथ ही जो लोग अब भी कोरोना की मार के चलते अस्पतालों में या होमआइसोलेशन में हैं, उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करें। इसके लिए आपको कहीं भी आने-जाने की जरूरत नहीं है। बस, आप जहां हैं वहीं दो मिनट का मौन रखकर, पूजा अर्चना कर या हवन करके हमारे इस अभियान में भागीदारी कर सकते हैं।

  • अभिनव कुमार (एडीजी) ने कहा कि कोरोना काल में कई व्यक्तियों ने असमय जान गंवाई है। बहुत लोग अभी भी इस महामारी से लड़ रहे हैं। आइये मिलकर प्रभु से प्रार्थना करें कि जो इस बीमारी से लड़ रहे हैं उन्हें शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हो। जीवन की जंग हार गए व्यक्तियों की आत्मा की शांति के लिए मैं सभी से सर्व धर्म प्रार्थना करने की अपील करता हूं।
  • नीरू गर्ग (डीआइजी गढ़वाल रेंज) ने कहा कि कोरोना के कारण देशभर में कई व्यक्तियों ने असमय जान गंवाई है। यही नहीं कई लोग आज भी इस महामारी से जूझ रहे हैं। ऐसे माहौल में दैनिक जागरण की सर्व धर्म प्रार्थना मुहिम काफी अच्छी है। मेरा सभी से आग्रह है कि अधिक से अधिक लोग इस मुहिम का हिस्सा बने।
  • सरिता डोबाल (एसपी सिटी) ने कहा कि कोरोना महामारी में जान गंवाने वाले व्यक्तियों को श्रद्धांजलि देने, अस्पतालों में भर्ती व्यक्तियों के जल्द स्वस्थ होने की कामना के साथ कोरोना योद्धाओं का हौसला बढ़ाएं। दैनिक जागरण की मुहिम के साथ जुड़कर आज सुबह 11 बजे सर्व धर्म प्रार्थना करें और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • नीलेश आनंद भरणो (डीआइजी अपराध एवं कानून व्यवस्था) ने कहा कि कोरोना के कारण कई व्यक्तियों ने अपनों को खोया और कई अभी अस्पतालों में भर्ती हैं। आइये सभी दैनिक जागरण की इस मुहिम से जुड़ें और असमय जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित करें। इसके अलावा कोरोना योद्धाओं का हौसला भी बढ़ाएं।
  • डॉ. योगेंद्र सिंह रावत (एसएसपी देहरादून) ने कहा कि दैनिक जागरण की यह पहल अति सराहनीय है। दिवंगतों की आत्मा की शांति, संक्रमितों के स्वास्थ्य लाभ और इस महामारी में दिन रात सेवा में जुटे कोरोना योद्धाओं का हौसला बढ़ाने के लिए सर्वधर्म प्रार्थना आयोजित की जा रही है। मेरी सभी से अपील है कि आज सुबह 11 बजे इस प्रार्थना में शामिल हों।
  • राजीव भरतरी (प्रमुख मुख्य वन संरक्षक) ने कहा कि पिछला कुछ समय बेहद संकटभरा रहा। इस दौरान वन विभाग में भी कई कार्मिकों ने कोरोना के कारण जान गंवाई। इस दौरान जिंदगी गंवाने वाले समस्त व्यक्तियों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं और कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

गांधी पार्क में देंगे श्रद्धांजलि

दून शहर में सभी वर्ग के प्रतिनिधि गांधी पार्क में सर्व धर्म प्रार्थना में शामिल होकर कोरोना से मृत जन को श्रद्धांजलि देंगे और संक्रमितों के स्वस्थ होने की कामना करेंगे। महापौर सुनील उनियाल गामा व विधायक राजपुर खजानदास समेत जिलाधिकारी डा. आशीष श्रीवास्तव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. योगेंद्र रावत समेत सर्व धर्म गुरुओं के साथ ही यहां व्यापारी, कलाकार, पूर्व सैन्य अधिकारी आदि मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें-सर्व धर्म प्रार्थना की अपील ना‍गरिकों के दिलों तक पहुंचकर मुहिम से जुड़ने को कर रही प्रेरित

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.