जागरण संवाददाता, देहरादून: कोरोना संक्रमण की रोकथाम और स्वास्थ्य के लिहाज से आगामी विधानसभा चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग ने 80 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों व दिव्यांगजनों को बड़ी राहत दी है। ऐसे व्यक्ति घर से ही पोस्टल बैलेट के जरिये वोट दे सकेंगे। गुरुवार को जारी प्रेस बयान में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने कहा कि अधिक उम्र वाले व्यक्तियों व दिव्यांगजनों को समय पर पोस्टल बैलेट भेज दिए जाएंगे। लिहाजा, स्वास्थ्य व शारीरिक अक्षमता के चलते कोई भी व्यक्ति मतदान से वंचित नहीं रहेगा।

ऐसे सभी पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में दर्ज करने के प्रयास किए जा रहे हैं और इनकी वास्तविक संख्या पता की जा रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि अब भी 52 हजार से अधिक व्यक्ति मतदाता सूची से बाहर हैं। सभी पात्र व्यक्ति मताधिकार का प्रयोग कर पाएं, इसके लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से भी नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं।

निर्वाचन संबंधी किसी भी जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क किया जा सकता है। वहीं, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पीएस रावत ने बताया कि मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए 64,531 नए फार्म प्राप्त हुए हैं। इनकी जांच कर पात्र व्यक्तियों के नाम शीघ्र मतदाता सूची में दर्ज कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-देहरादून: सरकारी बैंकों के निजीकरण के फैसले के विरोध में बैंक कर्मियों का प्रदर्शन, बोले- होगा भारी नुकसान

दून में मतदाताओं का आंकड़ा 14 लाख के पार

देहरादून जिले में सभी पात्र व्यक्तियों को मतदान का अधिकार देने के लिए सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पीएस रावत ने विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, शिक्षाविदों के साथ ही नागरिक समितियों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि एक नवंबर से 30 नवंबर तक चलाए गए विशेष अभियान के बेहतर परिणाम दिख रहे हैं।

इससे पहले 31 अक्टूबर तक जिले के 10 विधानसभा क्षेत्रों में 14 लाख आठ हजार 448 मतदाता जोड़े जा चुके थे। इसमें सात लाख 42 हजार 791 पुरुष व छह लाख 65 हजार 593 महिला मतदाता हैं। इसके अलावा सूची में 60 मतदाता अन्य व 9,807 सर्विस मतदाता शामिल हैं। नवयुवाओं की बात करें तो 18 वर्ष की आयु वाले 21 हजार 295 व 19 वर्ष की आयु वाले 43 हजार 236 नागरिकों के नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जा चुके हैं। बैठक में कार्तिक विश्नोई, आशीष अहमद, संजीव कुमार, कुसुम घिल्डियाल, सुनीता, जेएस असवाल, आशु अरोड़ा, विजय शर्मा आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- भवन कर में छूट की अंतिम सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ाई, मौजूदा वक्त में 20 करोड़ रुपये की वसूली

Edited By: Sumit Kumar