Move to Jagran APP

ये हैं उत्तराखंड के नवरत्न, विकास से बदलेगी देवभूमि की तस्वीर; पीएम मोदी ने सीएम धामी पर जताया भरोसा

Uttarakhand News प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 12 हजार करोड़ रुपये की लागत से चारधाम महापरियोजना पर तेज गति से काम हो रहा है। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे तैयार होने से देहरादून व दिल्ली के बची सफर और आसान हो जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Fri, 26 May 2023 04:00 AM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 04:00 AM (IST)
ये हैं उत्तराखंड के नवरत्न, विकास से बदलेगी देवभूमि की तस्वीर; पीएम मोदी ने सीएम धामी पर जताया भरोसा

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि विकास के नवरत्नों से देवभूमि उत्तराखंड की तस्वीर बदलेगी। नवरत्नों को पिरोने के लिए अवस्थापना विकास की चल रही परियोजनाओं को धामी सरकार ने नई ऊर्जा दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को उत्तराखंड को वंदे भारत एक्सप्रेस के रूप में बड़ा तोहफा देने के दौरान अपने संबोधन में प्रदेश में विकास योजनाओं और उन्हें मूर्त रूप देने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का जोर विकास के नवरत्नों पर है। डबल इंजन के रूप में धामी सरकार के योगदान का उल्लेख उन्होंने कहावत 'सोने पर सुहागा' के रूप में किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 12 हजार करोड़ रुपये की लागत से चारधाम महापरियोजना पर तेज गति से काम हो रहा है। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे तैयार होने से देहरादून व दिल्ली के बची सफर और आसान हो जाएगा। रोड कनेक्टिविटी के साथ रोपवे कनेक्टिविटी के लिए बड़े पैमाने पर काम हो रहा है। पर्वतमाला योजना आने वाले दिनों में उत्तराखंड का भाग्य बदलने जा रही है।

प्रदेश के निवासियों ने जिस कनेक्टिविटी का वर्षों इंतजार किया है, वह हमारी सरकार समाप्त कर रही है। प्रधानमंत्री प्रदेश में विकास योजनाओं के लिए आवश्यक कानून व्यवस्था और देवभूमि के मूल स्वरूप को बनाए रखने के लिए धामी सरकार के प्रयासों से भी उत्साहित दिखाई दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री धामी पर पूरा भरोसा भी जताया।

ये हैं विकास के नवरत्न

पहला: केदारनाथ-बदरीनाथ धाम में 1300 करोड़ रुपये से पुनर्निर्माण कार्य

दूसरा: 2500 करोड़ रुपये की लागत से गौरीकुंड-केदारनाथ और गोविंदघाट-हेमकुंड साहिब रोपवे

तीसरा: कुमाऊं के पौराणिक मंदिरों को भव्य बनाने को मानसखंड मंदिर माला मिशन

चौथा: पूरे प्रदेश में होम स्टे को बढ़ावा, 4000 से अधिक होम स्टे पंजीकृत

पांचवां: 16 ईको टूरिज्म डेस्टिनेशन का विकास

छठा: स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार, ऊधमसिंहनगर में एम्स का सेटेलाइट सेंटर

सातवां: 2000 करोड़ रुपये की लागत से टिहरी लेक डेवलपमेंट परियोजना

आठवां: ऋषिकेश-हरिद्वार का एडवेंचर टूरिज्म और योग की राजधानी के रूप में विकास

नौवां: टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन। इस पर शीघ्र शुरू होगा कार्य

'उत्तराखंड को महत्व देने के लिए प्रधानमंत्रीजी का धन्यवाद। हम निश्चित रूप से मोदी जी की आकांक्षाओं का उत्तराखंड बनाएंगे। उनका प्रदेश से लगाव सर्वस्पर्शी है। प्रदेश के लिए उनका योगदान वृहद है। उत्तराखंड से उनका रिश्ता मर्म एवं कर्म का है। प्रधानमंत्री मोदी के मागर्दशन में प्रदेश नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ रहा है। (पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री उत्तराखंड)।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.