Move to Jagran APP

यात्रा सीजन से पहले निपटाएं मंदिर सौंदर्यीकरण कार्य

चकराता सीमांत क्षेत्र के भ्रमण पर आए उत्तराखंड जनजाति आयोग के अध्यक्ष मूरतराम शर्मा ने हनोल में मंदिर सौदर्यकरण कार्य की प्रगति देखी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 06:31 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 06:31 AM (IST)
यात्रा सीजन से पहले निपटाएं मंदिर सौंदर्यीकरण कार्य
यात्रा सीजन से पहले निपटाएं मंदिर सौंदर्यीकरण कार्य

संवाद सूत्र, चकराता: सीमांत क्षेत्र के भ्रमण पर आए उत्तराखंड जनजाति आयोग के अध्यक्ष मूरतराम शर्मा ने जौनसार-बावर के प्रमुख धाम सिद्धपीठ श्री महासू देवता मंदिर हनोल में चल रहे मंदिर सौंदर्यकरण कार्य की प्रगति देखी। उन्होंने एएसआइ को अप्रैल में शुरू होने वाली महासू यात्रा सीजन से पहले कार्य हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिए। आयोग ने विभाग को निर्माण कार्य में तेजी लाने को कहा।

loksabha election banner

जनजाति क्षेत्र जौनसार-बावर के दौरे पर निकले राज्य एसटी आयोग के अध्यक्ष मूरतराम शर्मा ने सपरिवार महासू देवता मंदिर हनोल में पूजा की। देव दर्शन के बाद उन्होंने मंदिर समिति के विकास कार्यों के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग देहरादून मंडल के मंदिर सौंदर्यकरण कार्य की प्रगति जानी। आयोग ने स्थानीय ग्रामीण जनता की समस्याएं भी सुनी। कहा कि महासू देवता मंदिर हनोल में प्रतिवर्ष अप्रैल से यात्रा सीजन शुरू होता है। महासू यात्रा में समूचे जौनसार-बावर, बंगाण, गढ़वाल, रंवाई-जौनपुर, हिमाचल व अन्य क्षेत्रों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु देवता के मंदिर में मत्था टेकने आते हैं। दूर-दराज से रात्रि जागरण को आए श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या ना रहे। उन्होंने प्रंबधकीय व्यवस्था के संचालन को एसडीएम चकराता की अध्यक्षता में बनी महासू देवता मंदिर प्रबंधन समिति के विकास कार्यों की सराहना भी की। कहा कि आयोग मंदिर समिति को हर संभव सहयोग प्रदान करेगा। इस मौके पर हनोल-चातरा पंचायत के प्रधान एवं चकराता ब्लॉक प्रधान संगठन के महासचिव हरीश राजगुरु, बजीर जयपाल सिंह पंवार, मंदिर प्रबंधक नरेंद्र नौटियाल, देवमाली मुकेश रावत, उमेश चौहान आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.