देहरादून, [जेएनएन]: अगर आप सेना में भर्ती होने का ख्वाब देख रहे हैं तो ध्यान दें। सेना भर्ती कार्यालय लैंसडौन आगामी तीन अप्रैल से कोटद्वार में भर्ती आयोजित करने जा रहा है। ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो सेना में जाने की राह आसान हो सकती है।

बता दें कि सेना भर्ती कार्यालय लैंसडौन आगामी तीन अप्रैल में कोटद्वार में सेना की भर्ती आयोजित करने जा रहा है। भर्ती गढ़वाल मंडल के सात जनपदों के लिए होगी। यदि युवाओं में देशसेवा का जज्बा है तो उन्हें इन बातों का विशेष ख्याल रखना होगा। 

शरीर पर न गुदवाएं टैटू

जिनके शरीर के बाहरी अंगों पर टैटू बना होगा, उन्हें भर्ती में शामिल नहीं किया जाएगा। धार्मिक चिह्न से संबंधित एक इंच का टैटू अगर हाथ के अंदरूनी भाग में बना हो, तो कोई परेशानी नहीं होगी।

चलते समय घुटने न टकराएं

टेस्ट के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि चलते समय घुटने न टकराएं। घर पर सावधान की अवस्था में आर्मी चाल चलने की प्रैक्टिस करें और बैठकर दोनों पैरों को सीधे करके पंजे मिलाकर घुटने दूर रखें।

ठंडे पानी से आंखें धोएं

भर्ती में चेकअप से पहले ठंडे पानी से आंख धोकर जाएं। इससे आंखों के आगे आया अस्थायी जाल हट जाएगा और विजन क्लियर होगा।

दौड़ लगाकर पुशअप करें

सीना कम होने की स्थिति में दौड़ लगाकर पुशअप्स करें। इसके बाद भारी खाना लें और आराम करें। सीना बढ़ जाएगा।

1600 मीटर दौड़ की तैयारी करें 

पंजों के बल भागने की प्रैक्टिस करें। इससे ज्यादा ऊर्जा मिलती है। भर्ती टेस्ट में 8-10 किमी नहीं, 1600 मीटर दौडऩे की ही प्रैक्टिस करें।

तैयार रखें दस्तावेज 

सेना भर्ती के लिए जो भी दस्तावेज कहे गए हैं, जैसे निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र और अविवाहित प्रमाण पत्र, उन्हें पहले से ही तैयार कर लें।

दलालों से सावधान

सेना में भर्ती के लिए पैसे नहीं, आपकी काबिलियत की जरूरत है। इसलिए कोई अभ्यर्थी दलालों के चंगुल में फंसने से बचें। 

यह भी पढ़ें: सैन्य भर्ती के लिए तराशे जाएंगे युवा

यह भी पढ़ें: सेना की तोप, टैंक और रॉकेट लांचर देख रोमांचित दिखे युवा

Posted By: Bhanu