Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टेबलेट व एंड्रायड फोन

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में आंगनबाड़ी केंद्रों को हाईटेक करने की दिशा में राज्य सर

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Apr 2018 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 18 Apr 2018 03:00 AM (IST)
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टेबलेट व एंड्रायड फोन
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टेबलेट व एंड्रायड फोन

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में आंगनबाड़ी केंद्रों को हाईटेक करने की दिशा में राज्य सरकार ने कदम बढ़ाए हैं। इस कड़ी में प्रथम चरण में चार जिलों ऊधमसिंहनगर, हरिद्वार, उत्तरकाशी व चमोली में आंगनबाड़ी केंद्रों को पेपरलेस किया जा रहा है। इसके वहां सात हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सुपरवाइजरों को टेबलेट और एंड्रायड फोन से लैस किया जाएगा।

loksabha election banner

महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने मंगलवार को विधानसभा में राज्य के चार जिलों में पायलट आधार पर चल रही राष्ट्रीय पोषण योजना की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण योजना के तहत ऊधमसिंहनगर, हरिद्वार, उत्तरकाशी व चमोली जिलों में आंगनबाड़ी कार्यकर्तां और सुपरवाइजर एक मोबाइल एप के माध्यम से कार्य करेंगे। इन जिलों में सभी कार्य ऑनलाइन होंगे।

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में कुपोषण से मुक्ति, स्वास्थ्य सुविधा, पेयजल, शौचालय व प्रशिक्षण की सुविधा दी जाएगी। विलेज हेल्थ सेनिटेशन दिवस पर पेयजल, स्वास्थ्य व बाल विकास विभाग से जुड़ी समस्याओं का निदान किया जाएगा। साथ ही ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा समितियों को सक्रिय किया जायेगा।

उन्होंने केंद्र पोषित एवं राज्य योजना से संबंधित कार्य समय पर पूर्ण करने और सही आंकड़े प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही महिला शक्ति केंद्र के जरिये महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के मद्देनजर प्रशिक्षण व पोषाहार से संबंधित जानकारी देने और प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में गुड्डी-गुड्डा बोर्ड लगाने के निर्देश भी दिए। बैठक में प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.