Move to Jagran APP

Surya Grahan 2022 Photo : उत्‍तराखंड के कई शहरों में दिखा ग्रहण, श्रद्धालुओं ने हर की पैड़ी पर लगाई डुबकी

Surya Grahan 2022 Photo उत्‍तराखंड के कई शहरों में सूर्य ग्रहण दिखाई दिया। वहीं हरिद्वार में सूर्य ग्रहण देखने के लिए शांतिकुंज में विशेष व्यवस्था की गई थी। वहीं ग्रहण के दौरान श्रद्धालुओं ने हर की पैड़ी पर डुबकी लगाई।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Tue, 25 Oct 2022 05:29 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2022 05:40 PM (IST)
Surya Grahan 2022 Photo : उत्‍तराखंड के कई शहरों में दिखाई दिया ग्रहण। जागरण

टीम जागरण, हरिद्वार : Surya Grahan 2022 : उत्‍तराखंड के कई शहरों में सूर्य ग्रहण दिखाई दिया। राजधानी देहरादून, ऋषिकेश और हरिद्वार में सूर्य ग्रहण दिखाई दिया। इस दौरान ग्रहण देखने के लिए लोगों में उत्‍साह दिखाई दिया। उन्‍होंने पूरी सावधानी के साथ ग्रहण देखा। सूर्य ग्रहण देखने के लिए हरिद्वार के शांतिकुंज में विशेष व्यवस्था की गई थी। वहीं ग्रहण के दौरान श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में हर की पैड़ी पर पवित्र डुबकी लगाई।

loksabha election banner

मठ मंदिरों के कपाट बंद हुए सुबह की गंगा आरती नहीं हुई

मंगलवार को तीर्थ नगरी हरिद्वार के सूर्य ग्रहण के चलते मठ मंदिर सुबह ब्रह्म मुहूर्त से ही बंद कर दिए गए। ग्रहण का सूतक लगने के कारण सुबह की गंगा आरती हरकी पैड़ी पर नहीं हुई। हरिद्वार में सूर्य ग्रहण शाम 4:28 से 6:27 तक रहेगा।

सूर्य ग्रहण समाप्ति के बाद मंदिरों के कपाट खोल दिए जाएंगे

सूतक लगने के 12 घंटे पहले हरिद्वार के सभी मंदिरों को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया। सूर्य ग्रहण समाप्ति के बाद मंदिरों को स्नान करा कर श्रद्धालुओं के लिए कपाट खोले जाएंगे।

उसी के बाद श्रद्धालु मंदिरों के दर्शन कर सकेंगे। ज्योतिषियों का कहना है कि सूर्य ग्रहण काल के दौरान सोना, खाना-पीना नहीं चाहिए। सूर्य ग्रहण के समय अपने गुरु, इष्ट देवता और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

यह भी पढ़ें : Surya Grahan 2022 : आखिर ग्रहण काल में क्‍यों बंद किए जाते हैं मंदिरों के कपाट? जानिए वजह

सूर्य ग्रहण समाप्ति के बाद की जाएगी हर की पैड़ी पर आरती

वहीं ग्रहण के दौरान लोग गंगा स्‍नान के लिए हर की पैड़ी पहुंचे और यहां पर भजन कीर्तन व माला जपते नजर आए। साधु संत भजन कीर्तन करते दिखाई दिए।

विश्व प्रसिद्ध हर की पैड़ी पर होने वाली शाम आरती सूर्य ग्रहण समाप्ति के बाद की जाएगी। इसके साथ ही श्रद्धालुओं को मंदिरों गंगाजल से शुद्धिकरण के बाद दर्शन करने की अनुमति भी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : Surya Grahan 2022 : उत्‍तराखंड का कल्पेश्वर तीर्थ अकेला ऐसा मंदिर जो ग्रहण में नहीं होता है बंद, पीछे रोचक कथा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.