Move to Jagran APP

सावधान! कहीं सेहत न बिगाड़ दे मौसम में आ रहा उतार-चढ़ाव, वरदान साबित हो सकते हैं ये 7 सुपर फूड्स

Summer Health Tips and Super Food मौसम में बदलाव होने के कारण तापमान भी कम-ज्यादा हो रहा है। इसी वजह से अस्‍पतालों की ओपीडी में भी आने वाले मरीजों की संख्‍या में 35 से 45 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 01:52 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 02:06 PM (IST)
सावधान! कहीं सेहत न बिगाड़ दे मौसम में आ रहा उतार-चढ़ाव, वरदान साबित हो सकते हैं ये 7 सुपर फूड्स
खान-पान को लेकर की जा रही लापरवाही बिगाड़ रही स्वास्थ्य

जागरण संवाददाता, देहरादून : Summer Health Tips : पिछले कुछ दिन से मौसम में उतार-चढ़ाव हो रहा है। भीषण गर्मी के साथ ही बीच-बीच में बारिश भी हो रही है। मौसम में बदलाव होने के कारण तापमान भी कम-ज्यादा हो रहा है। ऐसे में इस मौसम में खान-पान में की गई जरा सी लापरवाही तबीयत बिगाड़ रही है। इसी वजह से अस्‍पतालों की ओपीडी में भी आने वाले मरीजों की संख्‍या में 35 से 45 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है।

loksabha election banner

दिनभर चिलचिलाती धूप खिल रही है और लू चल रही है। वहीं बीच-बीच में बारिश भी हो रही है। जिस वजह से मौसम में परिवर्तन आ रहा है। साथ ही तापमान में भी उतार-चढ़ाव हो रहा है। ऐसे में थोड़ी सी भी लापरवाही के कारण नागरिकों का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। ओपीडी में अधिकांश मरीज मौसमी बीमारियों से पीड़ित होकर पहुंच रहे हैं। इनमें वायरल, सिरदर्द, पेट में इंफेक्शन, खांसी-जुकाम, डायरिया, टाइफाइड के मरीज शामिल हैं।

डाक्टर नितीश कुमार के अनुसार एक ओर प्रचंड गर्मी पड़ी रही है तो दूसरी ओर मौसम में बदलाव के कारण तापमान घट-बढ़ रहा है। ऐसे में खान-पान को लेकर की जा रही लापरवाही उनका स्वास्थ्य बिगाड़ रही है।

बाल रोग विशेषज्ञ डा. एके मिश्रा ने बताया कि बच्चों में लू लगने की वजह से वायरल, पेट में इंफेक्शन आदि की समस्या बढ़ गई है। इसके अलावा खांसी, जुकाम, डायरिया से पीड़ित बच्चे भी ओपीडी में आ रहे हैं। उनके अनुसार बच्चों एवं बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इसलिए इस मौसम में उनका विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है।

इन बातों का रखें ख्याल

  • जरूरी नहीं होने पर दिन में चिलचिलाती धूप में घर से बाहर नहीं निकलें।
  • घर से बाहर जाने पर अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाएं।
  • तेज धूप से आने के तुरंत बाद फ्रीज का ठंडा पानी न पीएं।
  • एसी में काफी देर तक रहने के बाद एकदम धूप में न जाएं।
  • बाहर निकलने पर सिर और त्वचा को ढककर जाएं। छाते का उपयोग करें।
  • ताजा खाना खाएं। वसा युक्त भोजन न करें व पानी का अधिक से अधिक सेवन करें।
  • इस मौसम में फास्ट एवं जंक फूड से परहेज करें। अधिक भोजन न करें।
  • नींबू पानी, शिकंजी, नारियल पानी, छाछ, बेल का शरबत आदि पेय पदार्थों का सेवन करें।

गर्मी के बचाव के लिए लें ये सुपर फूड

  • छाछ का सेवन गर्मियों में जरूर करना चाहिए। छाछ शरीर को एनर्जेटिक रखती है और इसका सेवन करने से आपके शरीर की गर्मी भी कम होती है।
  • लू से बचने के लिए प्याज का सेवन फायदेमंद माना जाता है। प्याज में मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व लू में फायदेमंद माने जाते हैं।
  • तरबूज में मौजूद पोषक तत्व और इसके गुणों की वजह से यह गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाता है। शरीर को कूल और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। आप जूस बनाकर भी पी सकते हैं।
  • खीरा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। खीरा डिहाइड्रेशन से बचाता है। वहीं इसके सेवन से गैस, एसिडिटी और सीने में जलन जैसी समस्याओं में राहत मिलती है।
  • नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। नारियल शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत करता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।
  • हीट स्ट्रोक जैसी समस्याओं से बचने के लिए पुदीना कारगर साबित होता है। रोजाना एक गिलास ठंडे पानी में पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से गर्मी में राहत मिलती है।
  • टमाटर को सलाद के रूप में खाएं तो ज्‍यादा फायदेमंद साबित होगा। टमाटर डिहाइड्रेशन से बचाता है। टमाटर में पाए जाने वाले विटामिन, फाइबर, पोटेशियम शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.